5 tips for personality development tips in hindi

Spread the love

5 tips for personality development tips in hindi

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी ( personality development tips in hindi )में जानेंगे और इसको कैसे सुधारा जा सकता है इसके बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे पर्सनल डेवलपमेंट के लिए मैंने नीचे 5 टिप्स दिए हैं।

जवानी में जोश तो बहुत होता है लेकिन होश बहुत कम होता है । जोश होना बहुत अच्छी बात है लेकिन उसके साथ होश होना भी बहुत जरूरी है । जवानी इंसान की जिंदगी का सबसे खूबसूरत समय होता है । बिगड़ने और कुछ बन जाने का समय होता है । इस उम्र में अगर, एक बार कोई गंदी आदतें लग गई ना तो ये आदतें आपका तब तक पीछा नहीं छोड़ती जब तक आप को पूरा बर्बाद ना कर दे । personality development tips in hindi को आगे ध्यान से समझे।

 मुझे बहुत दुख होता है यह देखकर कि आज कल के हमारे जवान बच्चे अपनी गलत आदतों की वजह से खुद ही अपनी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं । इस उम्र में हर गंदी चीज बहुत अच्छी लगती है । मन को बहुत आकर्षित करती है । लेकिन यह उम्र है ही ऐसी, जिसमें सही गलत का कुछ होश ही नहीं रहता । इसलिए आज मैंने बहुत सोच समझकर, हमारी युवा पीढ़ी के लिए ऐसी पांच बातों पर गौर किया है जो हमारे जवान बच्चों की जिंदगी बर्बाद कर रही है । और चाहे आप कुछ भी करो, लेकिन इन पांच बातों से आप बिल्कुल दूर रहना ।

लत (Addiction)

आप किसी भी तरह के नशे से खुद को दूर रखें । नशा छोटा हो या बड़ा, अगर वह आपकी आदत बन गया तो आपकी जिंदगी को बर्बाद करके रख देता है । चाहे वह smoking हो Drinking हो या तंबाकू चबाना हो या किसी और तरह का नशा हो । अगर जवानी की उम्र में आप किसी नशे में फंस गए तो बहुत मुश्किल होता है उस नशे को छोड़ पाना ।

आदते लगाना तो बहुत आसान होता है लेकिन आदते छोड़ना बहुत ही मुश्किल होता है । आप ऐसी संगत में रहो ही मत जो लोग नशा करते हैं । आप उनसे दूर रहो । आप ऐसे लोगों के साथ रहो जो करियर ओरिएंटेड हो , जो लाइफ में कुछ करना चाहते हो ।

जो लोग नशे पत्ते में डूबे रहते हैं आपकी भलाई इसी में है कि आप खुद को उनसे दूर रखें । आजकल के युवाओं को यह कह कर भटकाया जाता है कि तुम नशा नहीं करते? तुम तो मॉडर्न ही नहीं हो । तुम तो पुरानी सोच वाले हो । आजकल तो हर कोई नशा करता है ।  या फिर ये कहेंगे कि कभी-कभी चलता है, कोई बात नहीं । जो पी सकते हो, तुम नशा कर सकते हो ।

personality development tips in hindi

आजकल नशा करना भी हाई-फाई होने की और मॉडर्न होने की पहचान हो गई है । याद रखना एक बात यह जरूरी नहीं है कि जिस काम को सब लोग कर रहे हो वह सही हो और यह भी जरूरी नहीं है कि जिस रास्ते पर आप अकेले चल रहे हो वह गलत हो । जिंदगी में अक्सर वही लोग कामयाब होते हैं, वही कुछ बड़ा करके दिखा पाते हैं जो अपना रास्ता और अपनी मंजिल खुद तय करते हैं और उस रास्ते पर वह अकेले ही चलते हैं । personality development tips in hindi को आगे भी पढ़ते रहे

मुझे आजकल के युवा बच्चों से हाथ जोड़कर यह रिक्वेस्ट करता हूं कि प्लीज आप किसी भी तरह के नशे से खुद को बचाएं । क्योंकि शौक शौक में या मस्ती में आप नशे में घुस तो जाते हैं लेकिन निकलना आपके बस के बाहर हो जाता है । अगर आप जिंदगी में कुछ करना चाहते हो तो प्लीज, किसी भी तरह के नशे की आदत अपने आपको कभी मत लगने देना चाहे वह ड्रिंकिंग हो, स्मोकिंग हो,तंबाकू चबाना हो या कोई भी हो आप नशे से दूर रहिए ।

अश्लील बातें सुनने और देखने से खुद को दूर रखें (No Love and Affairs)

आप अश्लील बातें सुनने और देखने से खुद को दूर रखें । ये अश्लील चित्र और अश्लील बातें हमारी युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रही है । लोग कहते हैं कि एक बार देख लेने से क्या होता है क्या आपको पता है आपने जो चीज एक बार देख ली वह चीज आपके सबकॉन्शियस माइंड में छप जाती है और उसे वहां से निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है ।

आप कोई भी चीज़ अपने माइंड में आसानी से डाल सकते हैं लेकिन निकालना उसे बहुत मुश्किल हो जाता है । और जब आप ऐसी चीजों को देखते और सुनते हैं तो आपका माइंड उन चीजों को बार-बार देखना और सुनना चाहता है ।

और फिर यह चीज आपकी आदत बन जाती है और यह आदत फिर आप की बर्बादी का कारण बन जाती है ।इसलिए ऐसी चीजें सुनने और देखने से आप दूर रहिए जो आपके चरित्र को ही नष्ट कर दे । जो आपकी सारी शक्ति को ही नष्ट कर दें ।

आजकल मै अधिकतर युवाओं में देखता हूं कि पढ़ाई और कैरियर बनाने की उम्र में लैला, मजनू बनकर घूमते है । अधिकतर लोग कहते है कि मुझे उसने धोखा दे दिया, मुझे उसने छोड़ दिया, मैं उसके बिना जी नहीं पा रहा, मैं उसकी यादों को नहीं भुला पा रहा । क्या यह कोई उम्र है आपकी? यह उम्र है आपके करियर बनाने की, खुद की लाइफ बनाने की । जब आपकी उम्र रिश्तो को निभाने की हो जाए तो निभा लेना रिश्ते ।

personality development in hindi
personality development in hindi

पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

आप खुद को तो संभाल नहीं पा रहे हैं तो रिश्तो को कहा तक संभालोगे? मजाक है क्या रिश्तो को संभालना? बचपना अभी छुटा  नहीं है और आप लैला मजनू बन कर बैठ जाते हैं । आपको पता भी है कि लैला मजनू को प्रेम की कितनी गहरी समझ थी । आप लोगों की तरह उनका प्रेम नहीं था।

बस जो फिल्मो में देख लिया, जो किस्से कहानियों में सुन लिया वही आपके दिमाग में छप जाता है और वही सब आप करने लग जाते हो । फिर ना पढ़ाई में मन लगता है ना फिर किसी काम में मन लगता है । इसी भरी जवानी में आजकल के लड़के लड़कियां देवदास बन कर बैठे हुए हैं ।जिस उम्र में इच्छा, खुशी और शक्ति भरपूर होती है उस उम्र में सारी शक्ति गवा देते हो ।

अगर आपको किसी इंसान से जुड़ना है ना तो पहले आप अपनी लाइफ में कुछ बनो । आप अभी कुछ बने नहीं हो, आप ने अपने लिए ही कुछ नहीं किया है तो आप किसी और इंसान के लिए क्या करोगे? जोश से भरी जवानी की उम्र में कैसे दुख हो रहा है कि मुझे उसने दुख दे दिया । मुझे उसने छोड़ दिया । हद होती है पागलपन की । पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

कुछ बड़ा करो ,कुछ ऐसा करो कि जिससे आपके परिवार को आप पर नाज हो । तो पहले कैरियर बनाओ, अपनी जिंदगी बनाओ, जब कुछ बन जाओ अपनी जिंदगी में तो रिश्ते भी बना लेना ।

Betting और जुए से दूर रहो (No Gambling)

आप किसी भी तरह के beting और जुए से दूर रहो । यह चल रहा है ना अभी आईपीएल मैच, मै खुद ऐसे कई लोगों को जानता हूं जो इन जो जुवाओ के चक्कर में लाखों रुपए गवा चुके हैं और अपनी जिंदगी बर्बाद कर चुके हैं । ये जो लोग आपको सपने दिखाते हैं रातों रात करोड़पति होने के, रातो रात अमीर होने के यह सब सिर्फ दिखावा है । यह सारी साजिशें है आपकी जिंदगी बर्बाद करने की, आपका पैसा लूटने की ।  

कोई इंसान रातों-रात करोड़पति नहीं होता है इसे अपने दिमाग से निकाल दो । जो भी इंसान धनवान होता है या तो उसके परिवार में पहले किसी ने मेहनत की है या उस इंसान ने अपनी जिंदगी में खुद मेहनत की होगी । पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

और मैंने बड़े बुजुर्गों से एक बात बहुत बार सुनी है, जो पैसा पाप की कमाई से आता है, रातों-रात आता है, वह पैसा रातों-रात खत्म भी हो जाता है । इसीलिए मेहनत करो । कुछ अच्छा काम करो । अपने हुनर को निखारो ।इस जुआ और betting के चक्कर में पड़कर अपनी जिंदगी को खराब मत करना ।

आजकल के ये जो हमारे जवान बच्चे हैं यह हवा में उड़ते हैं । जमीन पे तो इनके पैर होते ही नहीं है । ना सोने का टाइम, ना उठने का टाइम, ना खाने का टाइम, ना पीने का टाइम । कहीं भी, कभी भी, कुछ भी खा लेते हैं । तो मैं आप लोगों से यह बात खास करके कहूंगा कि इस जवानी के जोश में आकर आप अपने आप में यह गंदी आदते ना डालें ।

नैतिकता का पालन करे (Follow Ethics )

जिन लोगों के सोने, उठने, खाने, पीने का कोई टाइम नहीं है उनकी आयु जल्दी नष्ट हो जाती है । वह जल्दी रोगी हो जाते हैं । किसी समय में बीमार होना बुढ़ापे का लक्षण माना जाता था । आजकल तो हमारे जवान जवान बच्चे बड़े-बड़े बीमारियां लेकर बैठे हैं ।

छोटी सी उम्र में डायबिटीज हो जाती है, हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है । किसी को एसिडिटी हो रही है, किसी का डाइजेशन weak है । बुढ़ापे वाली बीमारियां जवानी की उम्र में लेकर घूम रहे हैं । अभी उम्र है हेल्थ बनाने की,लाइफ बनाने की । आप तो खुद अपने हेल्थ के दुश्मन बने हुए हो ।

दैनिक दिनचर्या का पालन करें (Daily Routine Follow)

कई लोग फिर कहते हैं हम करना तो चाहते हैं लेकिन हमारी आदतें नहीं छूटती । याद रखना एक बात, माना आदत बदलना आसान नहीं होता, लेकिन जो आदत नहीं बदलता वो इंसान नहीं होता । बनना बिगड़ना सब कुछ आपके हाथ में है । कोई बहाना मत दो । अपना दोष किसी के सर पर मत डालो । अपनी जिम्मेदारी खुद समझें । अपनी जिम्मेदारी खुद उठाओ ।

अगर मेरी बातें आपको चुभ रही है तो बहुत अच्छी बात है चुभनी चाहिए । जब चुभेगी तभी आपकी जिंदगी में कुछ बदलाव आएगा । आज पता नहीं क्यों हमारे युवाओं की यह हालत देखकर मुझे बहुत दुख हो रहा है कि इस उमर में हमारे पूर्वजों ने, अपने बल के, अपने शौर्य के, अपनी कला के, पूरे विश्व में झंडे गाड दिए । और आजकल के हमारे जवान बच्चे की जिंदगी में ना तो कोई खुशी है, ना तो कोई शक्ति है । पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

याद रखना यह समय आपकी जिंदगी का बहुत स्पेशल टाइम है आप जो चाहे हासिल कर सकते हैं । आप जो चाहे बन सकते हैं । आप अपने आपको इन गंदी आदतों से बाहर निकाले और लाइफ में कुछ अच्छा करें, कुछ बड़ा करें ।

समापन

कहते है कि जब हम दुनिया में आते हैं तो हम रोते हैं और दुनिया हंसती है लेकिन जब इस दुनिया से जाएं तो कुछ ऐसा करके जाएं कि हम हंसते हंसते जाएं और यह दुनिया हमारे पीछे हमें याद करके रोती रहे ।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”5 tips for personality development tips in hindi”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

Dushala

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
51.5m
+1
1.5m
+1
44
+1
58.6k
+1
56

Spread the love

1 thought on “5 tips for personality development tips in hindi”

Leave a comment