apne aap ko perfect kaise banaye परफेक्ट कैसे बने

उन चीजों को कभी ना करें जिन्हें आप करना पसंद नहीं करते हैं Never do the things you don’t like to do

मैं अपनी जिंदगी को साधारण बनाने में विश्वास करता हूं और ऐसा करना ही मुझे बेहतर बनाता है, लेकिन आपको Start कहां से करनी चाहिए और आप पहले से ही अपने रास्ते में हो तो क्या उस पर चलते रहना चाहिए?आज के इस ब्लॉग में मैं आपको बताने वाला हूं Six ways to improve yourself in Hindi.इस ब्लॉग में जितनी भी टिप्स आपको मैं बताने वाला हूं इनमें से आप किसी भी एक को अपनाकर अपनी जिंदगी को और अपने आप को और बेहतर बना सकते हैं. (परफेक्ट कैसे बने)

जिंदगी बदलती है और आपको भी जिंदगी के साथ बदल जाना चाहिए अगर आप कोई काम,अभी नहीं करना चाहते हो तो उसे छोड़ दीजिये। भले ही ऐसा करने में थोड़ा तकलीफ होगा लेकिनआपकी जिंदगी में आप वह कर पाएंगे जिसे आप खुद करना चाहते हैं एक ऐसी जिंदगी जी पाएंगे जो आप जीना चाहते हैं

इसीलिए कभी भी वह काम नहीं करें जिन्हें आप करना नहीं चाहते हैं एक समय में एक ही काम करें ऐसा करते समय आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे और अच्छा Feel करने से आप कम दुखी होंगे और Life को और बेहतर तरीके से जी पाएंगे.

योजना बनाये Make plans

अपने Week off के दिन कम से कम 10 से 15 मिनट की योजना बनाने में बिताइए.उस समय में अपने पुरे week के योजना के बारे में लिखिए अपने To Do लिस्ट को देखकर उस हिसाब से तैयारी करें इससे आप अपने कामों को और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे.

ऐसा करने से आप अपने सारे काम को बिना किसी टेंशन से आराम से कर पाएंगे.किराने की वस्तुओं के लिए सप्ताह में एक बार ख़रीददारी करे सभी खाने की चीज की ख़रीददारी week में एक ही बार करें इससे आप अपना समय Energy और पैसा भी बचा सकते हैं. (परफेक्ट कैसे बने)

जब भी आप दुखी हो किसी भी प्रॉब्लम में हो या फिर किसी भी Past के रिलेशनशिप से आप टेंशन में रहते हो तो फिर आराम से बैठिए और 2 मिनट की लंबी सांस लें और जो हवा अंदर बाहर हो रही है केवल उसी पर ध्यान दें इसे आपकी पूरी बॉडी एकदम शांत हो जाएगी आपके दिमाग और आपको दोबारा Present में लाने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है वैसे यह एक Meditation का छोटा सा हिस्सा है सांस को अंदर बाहर लेना और उस पर ध्यान केंद्रित करना

काम को पुरा करने की कोशिश करें Try to complete the work

सभी चीजों को और सभी काम को पुरा करने की कोशिश करें आप सभी चीजों को अच्छी तरह से कर सकते हो और जब अच्छी तरह से कर सकते हो तब आपको जरूर करते रहना चाहिए जो काम और जो चीजें जहां पर खत्म हो रही है उसे वहीं पर खत्म कर दें चीजों को और ज्यादा कठिन करने की कोशिश ना करें और आपका जो भी काम है उसमें अपना 110% समय देने की कोशिश करें.

दिन में एक बार सभी चीजों की जांच करें वैसे मैं अपने ईमेल ऑनलाइन मै सिर्फ एक ही बार ओपन करता हूं मेरे काम का समय खत्म होते ही इन सभी चीजों को मैं देखता हूं क्योंकि मैं अपनी एनर्जी को दूसरी जगह पर ख़राब नहीं करना चाहता और मैं जानता हूं यह सारी चीजें सिर्फ हमारी जिंदगी का एक छोटा सा हिस्सा है इसी में पूरा टाइम देने से Best है कि मैं अपने काम में अपना 110% दूं .

Six ways to improve yourself in Hindi

तो मैं आपको एक ही सलाह देना चाहूंगा कि आपका जो भी काम है उसे करते रहिए और यह जो सारी छोटी छोटी चीजें है उसे दिन में एक ही बार ओपन करके देखना चाहिए.रोज कोई ना कोई एक अच्छा काम करने की कोशिश करें जिससे आपका विचार हो जाएगा आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी जिससे आपका पूरा दिन और भी बेहतर बन जाएगा. apne aap ko perfect kaise banaye का ये भी एक टिप्स है

apne aap ko perfect kaise banaye परफेक्ट कैसे बने
apne aap ko perfect kaise banaye


उन चीजों को फेंक दीजिये जिसका पिछले साल से आपने इस्तेमाल ही ना किया हो जो चीजें आपके पास है उन्हीं के बल पर आगे बढ़ने की कोशिश कीजिए अपने आप से पूछें कि क्या पिछले साल उन चीजों का इस्तेमाल किया था मैंने अगर जवाब आता है नहीं तो उसे किसी और को या फिर अपने दोस्त को दे दीजिए जिससे वह अपनी जिंदगी में जो बदलाव करना चाहता है वह आसानी से कर पाएगा. (परफेक्ट कैसे बने)

रोज अपने आप से एक साधारण सवाल पूछे Ask yourself a simple question every day

जैसे कि अभी कौन सी जरुरी चीज है जो मैं तुरंत कर सकता हूं? और ऐसी कौन सी चीज है साधारण बना सकता हूं? और ऐसा कौन सा रास्ता है जो आज मुझे आज चुनना चाहिए? जिससे मेरी जिंदगी और भी बेहतर बन सकती है.चीजों को उन्हीं की जगह पर रहने दे हैं.

अगर सब कुछ अपनी जगह पर है तो आपको काम करने में आसानी होगी और आपको वह आसानी से मिल भी जाएगा आपको अपना ड्राइंग रूम आपकी टेबल आपका बैडरूम सारी चीजों को ऐसे सेट करना होगा जिससे जो चीज आपको चाहिए वह आसानी से मिल जाए.

अनुमान लगाने की बजाय पूछे Ask instead of guess

दिमाग को पढ़ना काफी मुश्किल है इसीलिए अंदाजा लगाने की बजाय पूछे और बातचीत करें सवाल पूछे इससे आपकी गलतफहमी, मुश्किलें और नकारात्मक सोच और समय सारी चीजें खराब होने से बच सकती है और आपका बहुत ही महत्वपुर्ण समय बच सकता है क्योंकि Time is Money.

आपके काम करने की जगह यानी कि आपके टेबल को एकदम क्लीन रखें ताकि आपका माइंड और भी पॉजिटिव रहें मैं अपने टेबल पर सिर्फ एक लैपटॉप और अपना PC और साथ में एक बोतल रखता हूं जिससे मेरा काम करने का और भी मन बना रहता है फालतू की चीजें आपके टेबल पर होने से आपको ज्यादा नेगेटिविटी आने के chance होता हैं.Six ways to improve yourself in Hindi का ये भी एक टिप्स है (परफेक्ट कैसे बने)

सभी को खुश करना बंद कर दीजिए Stop making everyone happy

क्योंकि हम सभी की जिंदगी में कुछ ना कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें साथ लेकर चलना असंभव होता है जिसमें हमारे फैमिली मेंबर भी हो सकते हैं हमारे फ्रेंड हमारी गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको साथ लेकर आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं. ऐसी चीजें और ऐसे इंसान को अपने आप से दूर कर दीजिए जो आपकी Success में बाधा बनता हो

क्योंकि आपको बुलंदियों को छूना है,आपको इतिहास रचना है, आपको आगे बढ़ना है, तो कुछ ना कुछ आपको खोना ही पड़ेगा और सब को खुश करने की कोशिश में आप अपनी जिंदगी को कभी भी बर्बाद मत कीजिए .Six ways to improve yourself in Hindi का ये भी एक टिप्स है

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”apne aap ko perfect kaise banaye परफेक्ट कैसे बने”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

2 thoughts on “apne aap ko perfect kaise banaye परफेक्ट कैसे बने”

  1. Having read this I thought it was extremely enlightening.
    I appreciate you finding the time and effort to put this article together.
    I once again find myself spending a lot of time both reading and commenting.
    But so what, it was still worthwhile!

    Reply

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?