breakup ke baad kya kare
Relationship Tips

breakup ke baad kya kare । ब्रेकअप के बाद क्या करें

breakup ke baad kya kare । ब्रेकअप के बाद क्या करें

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे कि breakup ke baad kya kare ब्रेकअप के बाद क्या करें ? ब्रेकअप के बाद हमें क्या करना चाहिए ? और ब्रेकअप के समय किस तरीके से अपने आप को संभालना चाहिए ? इसके बारे में हम जानेंगे ।

ब्रेकअप के समय, आदमी काफी इमोशनल हो चुका होता है । वह अंदर ही अंदर अपने पार्टनर के बारे में सोचता रहता है । और वह खुद से यह सवाल करता रहता है कि उसने ऐसा क्यों किया ? वह खुद को दोष देता है ? वह खुद से सवाल पूछता है । वह समझ नहीं पाता है कि मुझे क्या करना चाहिए? मुझे क्या नहीं करना चाहिए? इस चीज में काफी उलझा रहता है ।

धीरे-धीरे ओवरथिंकिंग करना शुरू कर देता है । जब इंसान ओवरथिंकिंग शुरू करता है तो वह डिप्रेशन का शिकार होने लगता है । इसलिए दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए ।

आपको सच को समझ लेना चाहिए

आपको सच को समझ लेना चाहिए कि हां ब्रेकअप हुआ है । अब वह मेरा नहीं रहा । अब मुझे उससे कोई उम्मीद नहीं करना चाहिए। अब मुझे उसे भूल जाना चाहिए । अब मुझे सच्चाई को समझना चाहिए । इस तरीके से खुद से सवाल करें और अब आपको आगे बढ़ने की जरूरत है ।

मैं आपको बताना चाहूंगा जब कभी भी आपका ब्रेकअप हो जाए तो आप अपने आपसे इस जवाब को खुद को देते रहे कि दुनिया में सिर्फ वही एक ऐसा नहीं है जिसकी वजह से मैं अपने आप को खत्म कर लू या  अपने आप से नफरत करू । जो गया सो गया । दोस्तों breakup ke baad kya kare का ये भी एक तरीका है ।

अपने दोस्तों का सहारा ले

 जब आपका ब्रेकअप हो जाए तो आप अपने फ्रेंड या अपने किसी क्लोज वन का सहारा ले । जब आपका ब्रेकअप हो जाए तो आप अपने फ्रेंड का या अपने किसी वेलविशर का सहारा लें । आप उनसे अपने दिल की बात बता सकते हैं । आप उनके साथ अपने मन में चल रहे सवालों का जवाब पूछ सकते हैं । वह आपको इसका अच्छे से जवाब देंगे ।

व्यायाम और प्राणायाम करे

अब मैं आपको बताना चाहूंगा जब आपका ब्रेकअप हो जाए तो आप व्यायाम कर सकते हैं । व्यायाम करने से  और प्राणायाम करने से आपका मन, आपकी बॉडी सवस्थ रहती है ।  आपने सुना ही होगा एक अच्छे शरीर में एक अच्छा मन वास करता है । इसलिए दोस्तों जब कभी भी ब्रेकअप हो तो आप व्यायाम और प्राणायाम शुरू कर दें । इससे आप ब्रेकअप से जल्दी बाहर निकल जाएंगे ।

अपने आपको ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें

जब आपका ब्रेकअप हो जाए तो आप अपने आपको ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें आप अपने आपको ज्यादा से ज्यादा काम दें जब आप खुद को ज्यादा काम देंगे तो आप उसी काम को खत्म करने के लिए ज्यादा समय लेंगे जिससे आपके पास दूसरा कुछ सोचने का समय ही नहीं बचेगा । दोस्तों breakup ke baad kya kare का ये भी एक जवाब है ।

breakup ke baad kya kare
breakup ke baad kya kare

अपने पार्टनर को सोशल मीडिया से डिलीट कर दें

ब्रेकअप के बाद आप अपने पार्टनर को सोशल मीडिया से डिलीट कर दें । आप उनको अपने व्हाट्सएप से डिलीट कर दें । आप उनको अपने फेसबुक से डिलीट कर दें । आप उनको अपने इंस्टाग्राम से डिलीट कर दें । और भी बाकी सोशल मीडिया जिसके जरिए आप उनसे बात करते हैं आप उन सभी को डिलीट कर दें या उनको ब्लॉक कर दें । ऐसा करने से ना आप उनको देख पाएंगे ना वो आपको देख पाएंगे और जब आप उनको देखेंगे नहीं तो आपको उनकी याद नहीं आएगी । और आप जल्दी से अपने लाइफ में आगे बढ़ जाएंगे । दोस्तों बेहतर यही होगा कि आप अपने लाइफ में आगे बढ़े ब्रेकअप हो जाने के बाद आगे बढ़ना ही उसका हल है

इसे भी पढ़े

अपने कमजोरी को अपनी ताकत बनाएं

जब आपका ब्रेकअप हो जाए और आप ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे हो तो आपको उसी समय खुद को चैलेंज देना चाहिए  किसी अच्छे काम के लिए । आप खुद से किसी चीज के लिए प्रॉमिस करें जो आप अपनी लाइफ में प्राप्त करना चाहते हैं । और आप उस के लिए काम करना शुरू कर दें । जितना ज्यादा आपको दर्द  हो उतना ज्यादा आप काम करें । जिससे आने वाले समय में आप देखेंगे कि कुछ बड़ा हासिल हो जाएगा और आप उसके दर्द को भूल भी जाएंगे । और आप एहसास करेंगे कि आप क्या कर रहे थे । दोस्तों आपको खुद के ऊपर हंसी भी आएगी ।

ब्रेकअप के बाद आप खुद को इस बात को समझाते रहे कि I am the best. मैं एक बेहतरीन इंसान हूं । मैं एक यूनिक इंसान हूं । क्योंकि इस दुनिया में हर एक इंसान की एक अलग ही पहचान होती है । उसके अंदर एक अलग ही Quality होती है । आपके अंदर भी एक अलग Quality है । एक अलग स्ट्रैंथ है । आप उसे पहचानने की कोशिश करें । आप अपने आपको बताएं कि जो गया वह मेरा नहीं था । इसीलिए तो वह गया । जो मेरा होगा वह मेरे पास खुद ही आएगा । मुझे सिर्फ अपने काम पर फोकस करते रहने की जरूरत है । अपने आप को develope करते रहने की जरूरत है । जो हुआ अच्छा हुआ, जो होगा अच्छा ही होगा । दोस्तों breakup ke baad kya kare का ये भी एक Solution है ।

नए लोगों के साथ बात करें

ब्रेकअप हो जाने के बाद आप नए लोगों के साथ बात करें । नए लोगों के बारे में जानने की कोशिश करें । आप अपना समय नए लोगों के साथ बताएं । जब आप ऐसा करेंगे तो आप दूसरे के बारे में भी जानेंगे और हो सकता है कि कोई आपको ऐसा मिले जो आपको पहले से बेहतर मिले । और अगर ऐसा होता है तो आप बहुत जल्दी ही move on कर जाएंगे ।

इसलिए आप नए लोगों के साथ अपना समय बिताए । तो मैं आपको बताना चाहूंगा ब्रेकअप इज द पार्ट ऑफ लाइफ ।  वी मस्ट एक्सेप्ट इट । और हमें इसे स्वीकार करना चाहिए । हमें ब्रेकअप से सबक लेना चाहिए । क्योंकि ब्रेकअप वह चीज है जो आपको लाइफ में एक सीख देती है । ब्रेकअप बुरी चीज नहीं है ब्रेकअप एक बहुत ही अच्छी चीज है अगर आप इसको अच्छे से समझते हैं तब ।

breakup ke baad kya kare
breakup ke baad kya kare

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”breakup ke baad kya kare । ब्रेकअप के बाद क्या करें – Merijindagi.com”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chat on Whatsapp
1
Hello, Get Relationship Advice Here
MeriJindagi
Hello
How can I help you?