Computer kya hai। कंप्यूटर क्या है या कंप्यूटर क्या होता है। What is computer

अगर आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते है कि कंप्यूटर क्या है या कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है। तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।

इस समय काफी लोग कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर क्या होता है यह सब बड़े अच्छे से जानते है। फिर भी कुछ लोग इसे जानना चाहते है । तो इस पोस्ट में हम यह जानेगे की कंप्यूटर क्या होता है? कंप्यूटर का उपयोग क्या है ? कंप्यूटर के क्या-क्या भाग होते है इसके साथ ही हम यह भी जानेगे कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है। चलिए हम कंप्यूटर के बारे में सब कुछ जानते है।

कंप्यूटर एक Electronic Device होता है जो User के द्वारा दिये गये निर्देशों को डाटाबेस में प्रक्रिया करके परिणाम दिखाता है।


दोस्तों, कंप्यूटर एक Electronic Device होता है जो User के द्वारा दिये गये निर्देशों को डाटाबेस में प्रक्रिया करके परिणाम दिखाता है। । हर मशीन का अपना-अपना काम होता है। हर मशीन आदेश मिलने के बाद ही काम करते है। कंप्यूटर यूजर (जो कंप्यूटर को चला रहा है) उससे डाटा लेता है, उस डाटा के अनुसार रिजल्ट को सामने लाकर रख देता है।

कंप्यूटर उतना ही काम करता है जितना उसे करने का आदेश यूजर(कंप्यूटर को चलाने वाला) के द्वारा दिया जाता है। उससे ज्यादा वह कुछ नहीं कर सकता है। हम आपको यह भी बता दे कि काफी बार लोग कहते है कि बिना यूजर के कुछ आदेश के ही कंप्यूटर काम करने लगता है। तो हम आपको बता दे ऐसा कंप्यूटर हैंग करने पर होता है। अब आप समझ गये होगे कि कंप्यूटर क्या है।


कंप्यूटर का उपयोग क्या है? What is the use of computer?


अब सवाल आपके मन में उठ सकता है कि कंप्यूटर का क्या इस्तेमाल है? दूसरे शब्दों में कंप्यूटर का उपयोग क्या है तो चलिए इसे भी जानते है । कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है जो इंसान का जीवन काफी आसान कर देता है। जब कंप्यूटर की शुरुवात हुए थी तब कंप्यूटर को इतना प्रयोग नहीं होता था लेकिन इस समय कंप्यूटर काफी कामो के लिए जरुरी है। कंप्यूटर के बिना काफी काम रुक सकते है। बड़ी-बड़ी मशीन कंप्यूटर के सहारे ही चल पाती है।
कंप्यूटर का प्रयोग स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कंपनी, फैक्ट्री, घरेलू, के साथ अन्य जगहों पर भी कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है।


कंप्यूटर के कौन से भाग होते है? What are the parts of a computer?


चलिए अब हम जानते है कि कंप्यूटर के कौन-कौन से भाग होते है? वैसे तो कंप्यूटर से काफी दूसरी मशीन को जोड़ा जा सकता है और मशीन के काफी भाग होते है। लेकिन कंप्यूटर के कुछ ऐसे भी भाग होते है जो काफी जरुरी होते है और इसके बिना कंप्यूटर को नहीं चलाया जा सकता है। दूसरे शब्दों में इन भाग के बिना कंप्यूटर अधूरा सा है।

Monitor


कंप्यूटर का सबसे पहला भाग है उसका मॉनिटर। मॉनिटर देखने में टीवी के जैसा ही होता है। बल्कि मॉनिटर भी एक टीवी ही होता है। मॉनिटर का काम होता है सभी चीज़ी को स्क्रीन पर दिखाना। आप मॉनिटर को फोटो में देख सकते है। काफी मॉनिटर ऐसे होते है जिनमे स्पीकर नहीं लगा होता है। वही कुछ ऐसे मॉनिटर ऐसे भी होते है जिसमे स्पीकर होता है।

आमतौर पर मॉनिटर में दो तार लगाया जाता है। एक तार बिजली को मॉनिटर तक लाने के लिए तो दूसरा तार CPU से मॉनिटर को जोड़ने के लिए होता है। पहले के समय वाले मॉनिटर काफी बड़े होते थे। जैसे पहले की टीवी काफी बड़ी होती थी। उसी तरह मॉनिटर भी बड़ी होती थी। लेकिन इस समय की मॉनिटर काफी कम वजन के साथ काफी पतली भी होती है।


CPU


यह भी computer kya hai का ही पार्ट है। सभी इंसान के पास एक दिमाग होता है। उस दिमाग से हम सोचते और समझते है। दिमाग के सहारा ही हम कोई निर्णय लेते है। उसी तरह से कंप्यूटर के पास भी उसका दिमाग होता है जिसे हम cpu के नाम से जानते और पहचानते है। cpu देखने में थोड़ा बड़ा सा होता है। cpu बड़ा और छोटा दोनों ही हो सकता है।

cpu के आगे दो बटन और दो छोटे बल्ब दे हुए होते है। एक बटन का काम होता है कंप्यूटर को चालू करना तो दूसरे कंप्यूटर का काम तब बढ़ाता है जब कंप्यूटर काफी हांग करने लगता है। यह बढ़त कंप्यूटर से रिसेट कर देता है। वही आगे लगा एक बल्ब cpu में मौजूद बिजली को देखता है तो दूसरा बल्ब cpu पर पड़ने वाले load को देखता है। यह बल्ब जलता और बुझता रहता है।


कंप्यूटर के पीछे सबसे ऊपर बिजली की तार लगाने वाला भाग होता है। उसके बगल में ही अंदर से बहार निकलने वाला मोटर भी मौजूद रहता है। इस दोनों के निचे cpu का वह भाग होता है जहा पर मॉनिटर, mouse, कीबोर्ड, और अन्य मशीन या उपकरण जोड़े जा सकते है।


अब हम जानते है कि कंप्यूटर के दिमाग यानि cpu के अंदर क्या कुछ होता है। cpu के अंदर मुख्य रूप से एक motherboard, एक harddisk, RAM, एक power supply करने वाला होता है। इसके साथ ही काफी cpu के अंदर डीवीडी रीडर भी होता है। बस यह चीज़े एक कंप्यूटर बनती है। हम आपको बता दे कि motherboard से सब कुछ जुडा हुआ होता है। हर कार्य का आदेश motherboard ही देता है। इसके साथ ही यूजर से दिया हुआ आदेश भी motherboard ही proccess करता है।


कंप्यूटर में hardware और software क्या होता है?


चलिए अब हम समझते है कि कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्या होता है। कंप्यूटर के साथ इस दोनों नामो को सुनने को मिलता है। आखिर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्या होते हैं।

Software


सॉफ्टवेयर वह होता है जिसे हम देख तो सकते है लेकिन उसे छू नहीं सकते है। अगर आपने अभी तक नहीं समझा तो आप इस पोस्ट को तो पढ़ रहे है लेकिन आप पोस्ट के लिखे शब्द या फोटो को नहीं छू सकते है। इसी को सॉफ्टवेयर कहा जाता है। सॉफ्टवेयर एक तरह का कोड होता है जो कंप्यूटर पढ़ता है और उसके अनुसार काम करता है।
सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को चलाने के लिए काफी आसान करता है। बिना सॉफ्टवेयर के एक यूजर को कंप्यूटर चलना मुश्किल हो सकता है। इसके साथ ही साथ सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में काफी तरह के feature को जोड़ता है।

Hardware


हार्डवेयर वह होता है जिसे छुआ जा सकता है। जैसे आप अपने फोन को छू सकते है। वैसे ही कंप्यूटर के काफी भाग होता है जिसे छुआ जा सकता है। जैसे मॉनिटर, cpu, कीबोर्ड, mouse यह सभी कंप्यूटर के हार्डवेयर होते है। जिन्हे कोई भी छू सकता है।

computer kya hai कंप्यूटर क्या है
computer kya hai


कंप्यूटर में कीबोर्ड क्या होता है? What is a keyboard in a computer?


अब हम जानते है कि कीबोर्ड क्या होता है? कीबोर्ड कंप्यूटर का ही भाग होता है जिससे हम अपने आदेश को अपने कंप्यूटर के अंदर डाला जाता है। कीबोर्ड के जरिये कंप्यूटर में हम कोई शब्द, अंक, चिह्न, कंप्यूटर के लिए स्पेशल फंक्शन को डाल सकते है। Keyboard से हम यह सब कुछ बड़ी आसानी के साथ कर सकते है।


कंप्यूटर में माउस क्या होता है? What is a mouse in a computer?


माउस एक हार्डवेयर ही होता है जिसके जरिये हम अपनी आदेश कंप्यूटर के अंदर डालते है। माउस का मॉनिटर के स्क्रीन में छोटा सा चिह्न दिखता है। जब भी माउस को हिलाते है तो वह चिह्न भी हिलता है। जो भी कंप्यूटर को चलता है तो हमेशा उसके हाँथ में माउस होता है, लेकिन लैपटॉप में ऐसा नही है ।


कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है? What are the types of computers?


अब हम जानते है कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है। वैसे तो कंप्यूटर के बहुत सारे प्रकार होते है लेकिन अच्छे से जानने के लिए इसे 3 भाग में बाँट देते है। चलिए हम कंप्यूटर के तीनो प्रकार को जानते है।

  • कार्यप्रणाली के आधार पर
  • उदेश्य के आधार पर
  • आकार के आधार पर


कंप्यूटर और इंसान में सबसे बेहतर कौन है


चलिए हम जानते है कि कंप्यूटर और इंसान में सबसे बेहतर कौन है। यह सचाई है कि कंप्यूटर को इंसान ने बनाया है लेकिन कंप्यूटर इंसान से काफी आगे है।


Speed


स्पीड के मामले में कंप्यूटर इंसान से काफी तेज है। जिस काम को करने के लिए एक इंसान को कोई घण्टे का समय लग सकता है। वही कंप्यूटर उस काम को कुछ ही सेकंड में कर सकता है। इंसान के लिए घंटो और कंप्यूटर के लिए कुछ मिनट एक काम के लिए बराबर है।


Accuracy


कंप्यूटर की accuracy इंसान से काफी अच्छी होती है। उदाहरण के तौर पर किसी गणित के सवाल को हल करने में इंसान से गलती हो सकती है। भले ही वह इंसान कितना भी बिद्वान क्यों ना हो। लेकिन कंप्यूटर से यह गलती नहीं हो सकती है। हम आपको बता दे कि काफी गणित के सवाल कंप्यूटर हल नहीं कर सकता है।


Fancy to think


सोचने की छमता में इंसान से तेज कोई भी मशीन या जानवर नहीं है। इंसान किसी भी चीज़ को काफी अच्छे से सोच और समझ सकता है लेकिन कंप्यूटर अभी तक भी इंसान की तरह सोच और समझ नहीं पता है। हम आपको बता दे कि अभी इस पर काम चल रहा है और आने वाले समय में कंप्यूटर भी सोच और समझ सकते है।


समापन


यहाँ पर हमने कंप्यूटर के बारे में जाना। कंप्यूटर क्या होता है (computer kya hai) ? कंप्यूटर के क्या पार्ट्स होते है? कंप्यूटर का क्या इस्तेमाल होता है? यह सब कुछ हमने इस पोस्ट में बिस्तार से जाना।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”computer kya hai। कंप्यूटर क्या है या कंप्यूटर क्या होता है। What is computer”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
153.5k
+1
45.5m
+1
45
+1
646.1k
+1
22

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?