डिप्रेशन से बाहर कैसे आये Depression se bahar kaise aaye

डिप्रेशन दूर करने के उपाय depression dur karne ke upay

हेलो दोस्तों आज मै इस ब्लॉग में ये बताने जा रहा हु कि डिप्रेशन से बाहर कैसे आये .जैसा की आपने देखा, सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या ने ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर डिप्रेशन जैसी बिमारी कितनी खतरनाक हो सकती है। आखिर कोई इंसान इतना मजबुर कैसे हो जाता है कि उसे अपनी जान लेने के अलावा कोई आखिरी रास्ता समझ नहीं आता। डिप्रेशन दूर करने के उपाय depression dur karne ke upay

दौलत से डिप्रेशन का कोई कनेक्शन नहीं होता

दोस्तों हमे ये बात सीख देती है कि जरूरी नहीं की हमारे पास जितने ज्यादा पैसे होंगे और जितना ज्यादा शोहरत होगा तो हम खुश ही रहेंगे। जितने ज्यादा आप सफल होते है उतने ज्यादा आप अकेले होते है। ये बात कड़वी है लेकिन सत्य है। और जैसा की आप जानते है कि सत्य हमेशा कड़वा होता है। पर आप ये तो सोच लेते है कि सफल होने के बाद आपको क्या बनना है लेकिन फैल होकर क्या बनना है ये कोई नहीं सोचता है।

दोस्तों अक्सर हमने सुना है कि जब एक दरवाजा बंद होता है तो दूसरा खुल जाता है। लेकिन अक्सर हम उस बंद दरवाजे को इतने अफ़सोस के साथ देखते है कि जो दरवाजा खुला है उसे देख नहीं पाते।

अपनी हार को आखिरी हार से कन्फूज़ ना करे

अगर आप हार जाते हो तो उसे अपनी आखिरी हार से कन्फूज़ ना करे।क्योकि आप नहीं जानते की अभी आप और कितना हारने वाले हो और कितना गिरने वाले हो। इसलिए अगर आप 10 बार गिरो तो 12 बार उठो। और लोगो के कहने से अपनी जिंदगी में बदलाव मत करो। अपने Mindset में बदलाव मत करो।
आपके लाइफ में बहुत सारे लोग ऐसे मिलेंगे जो आपको दिखाना चाहेगे कि आपके अंदर कितनी कमी है। और आपके अंदर ये बदलाव करने चाहिए और आपकी हर बार एक कमी निकाल देंगे। डिप्रेशन दूर करने के उपाय depression dur karne ke upay

अगर आप इन जैसे लोगो की बातो को अपने दिल से लगा लेते हो तो जरूर आप अपनी लाइफ से हार जायेगे। क्योकि धीरे धीरे करके आप ऐसे लोगो से कंट्रोल होने लगते है। और आपको लगने लगता है कि आप किसी काबिल नहीं है। और आप कोई डिसीजन नहीं ले सकते।

आपको अपने डिसीजन खुद लेने होंगे

दोस्तों आपको अपने डिसीजन खुद लेकर आपको अपने आपको इस काबिल बनाना पड़ता है। हो सकता है आपका पहला डिसीजन गलत हो ,दूसरा भी गलत हो ,तीसरा भी गलत निकल सकता है। लेकिन चौथी बार आप इतना एक्सपीरियंस ले चुके होंगे कि आपको पता होगा की कौन सा डिसीजन सही साबित होगा।

अपने आप पर भरोसा रखना जरूरी है

अगर आप हमेशा ये कहते रहेंगे कि मुझसे नहीं हो सकता या मै इसके काबिल नहीं हू। तो एक बार अपनी तारीफ करके देखिये। खुद से कह के देखिये कि ये मुझसे ही होगा और मै इसे करके ही रहूगा किसी भी हालत में। तो ये आपको और ज्यादा पॉजिटिव फील देगा। और अगर आप लोगो कि बातो का बुरा बहुत जल्दी मान जाते है और आपको हर बात का दुख भी बहुत होता है। तो इसमें घबराने कि या चिंता करने की कोई बात नहीं है। ये दर्शाता है की आप भी एक इंसान है और आप में भी फीलिंग्स है। डिप्रेशन दूर करने के उपाय depression dur karne ke upay

डिप्रेशन से बाहर कैसे आये depression dur karne ke upay
डिप्रेशन से बाहर कैसे आये depression dur karne ke upay

पर अगर आप बुरे वक्त से गुजरते है तो डरिये मत और ना ही टेन्सन रखिये बल्कि उसका हस कर सामना करिये क्योकि रौशनी की कदर समझने के लिए आपको अंधेरो से गुजरना बहुत जरूरी है। क्योकि अगर सिर्फ अच्छा वक्त रहेगा तो आप कभी नहीं समझ पाओगे की आखिर दुःख दर्द क्या होता है। और ये किस चिड़िया का नाम है।

और दोस्तों ख़ुशी इस बात पर निर्भर नहीं करती आप कौन है और आपके पास क्या है। ये सिर्फ इस पर निर्भर करती है की आप क्या सोचते है। डिप्रेशन से बचे रहने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप हमेशा खुश रहे चाहे सिचुएशन कैसी भी हो। क्योकि आपको जिंदगी जीने का सिर्फ एक ही मौका मिलता है। इसमें दूसरा मौका नहीं मिलता। तो अपने जिंदगी की कीमत समझो और उसे हस कर गुजारो। चाहे आपको लोग कितना भी रोकने की कोशिश करे।

अपने आपसे वादा करो की मुझे रुकना नहीं है

आपको अपने अंदर बस एक ही बात याद रखनी है कि मुझे खुश रहना है और मुझे किसी बात की चिंता नहीं करनी है। और अगर आप कुछ पाने के पीछे पड़े है और वो आपको नहीं मिलता तो याद रखना जो आसानी से मिल जाता है वो हमेशा तक नहीं रहता और जो हमेशा तक रहता है वो आसानी से नहीं मिलता। और यदि आप ऐसे वक्त की तलाश में रहते है जो आपका जीवन बदल देगा। तो आप गलत है। आप खुद वो इंसान है जो अपना वक्त बदल सकते है। डिप्रेशन दूर करने के उपाय

मुश्किलों में भी हसना सीखें

मुश्किलें जीवन का हिस्सा है। अगर मै अपनी बात करू तो मै मुश्किलों में ज्यादा खुश रहता हू। क्योकि मै जानता हु इसके बाद कुछ बेहतर मेरे जिंदगी में आने वाला है। और मै आपको भी यही सलाह दुगा की आप भी ऐसा ही किया करे। इस दुनिया में हर इंसान अपनी ख़ुशी अपने मतलब के लिए ही सोचता है। तो आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते। यहां हर इंसान की कीमत एक बराबर है। सबको खुल के जीने का हक है। तो खुल के जिए। लाइफ में कभी टेंशन ना ले।

डिप्रेशन से बाहर कैसे आयेdepression dur karne ke upay
डिप्रेशन से बाहर कैसे आये depression dur karne ke upay

और नाही खुद को किसी से तुलना करे कि उसे अब तक इतना ज्यादा मिल गया और मुझे कुछ नहीं मिला। इसका एक उदाहरण समझिये कि बाज की उड़ान देख कर चिड़िया कभी डिप्रेशन में नहीं आती। और वो अपने अस्तित्व में मस्त रहती है। लेकिन इंसान दूसरे इंसान की ऊंची उड़ान देख कर बहुत जल्दी डिप्रेशन में आ जाता है।

डिप्रेशन दूर करने के उपाय

तो इसलिए दुसरो से तुलना ना करे। और हमेशा खुश रहे। और दूसरी बात की जो भी आपको टेंसन है, चिंता है। वो आपने खुद अपने अंदर पैदा की है उसे किसी ने दी नहीं है। तो इसे खत्म भी आप ही कर सकते है वो भी इससे लड़कर। तो दोस्तों मै उम्मीद करता हु आप अब किसी तरह की टेंसन नहीं लेंगे और ना ही किसी को लेने देंगे। और डिप्रेशन से बाहर रहेंगे। डिप्रेशन से बाहर कैसे आये depression dur karne ke upay

डिप्रेशन दूर करने के उपाय क्या है ? Depression dur karne ke upay

1-दौलत से डिप्रेशन का कोई कनेक्शन नहीं होता
2-अपनी हार को आखिरी हार से कन्फूज़ ना करे
3-आपको अपने डिसीजन खुद लेने होंगे
4-अपने आप पर भरोसा रखना जरूरी है
5-अपने आपसे वादा करो की मुझे रुकना नहीं है
6-मुश्किलों में भी हसना सीखें

इसे भी पढ़े

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”डिप्रेशन से बाहर कैसे आये depression dur karne ke upay”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको किसी तरह का लव समस्या है तो उसके सोल्युशन के लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Spread the love

By admin

One thought on “डिप्रेशन दूर करने के उपाय depression dur karne ke upay”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *