डिप्रेशन कैसे ठीक होता है । How To Cure Depression। Depression ka ilaj

Spread the love

हेल्लो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेगे कि डिप्रेशन कैसे ठीक होता है । डिप्रेशन की समस्या आजकल बेहद आम बात हो गई है । कई बार डिप्रेशन हम पर इस तरह हावी हो जाता है कि मन में आत्महत्या करने का भी विचार करने लगता है । लेकिन अगर हम शुरू में ही डिप्रेशन के लक्षणों को पहचान कर इन्हें दूर करने का प्रयास करें तो बिना किसी डॉक्टर के उपचार के बिना ही डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं ।

डिप्रेशन कैसे ठीक होता है

  • डिप्रेशन को दूर करने के लिए कम से कम आपको 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए । नीद पूरा होगा तो आपका दिमाग भी शांत रहेगा और नकारात्मक विचार आपके मन में नहीं आएंगे ।
  • हर सुबह सूरज निकलने के समय पर उसकी रोशनी जरूर लें । इससे डिप्रेशन जल्दी कम होगा ।
  • डिप्रेशन दूर करने के लिए आप सुबह में मॉर्निंग वॉक पर जाया करें । आप कभी कभी बाहर भी कुछ खाने के लिए जाया करें । जिससे आपके मन में उत्साह बना रहेगा ।
  • आप अपने दिन भर के काम का पूरा हिसाब रखें । आप किस काम में कितना टाइम देते हैं इस बात पर जरूर गौर करें । इससे आपकी सभी गतिविधियों के बीच संतुलन बनाए रखने में आसानी होगी और आपका तनाव भी कम रहेगा ।
  • आप मेडिटेशन और योग को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें

अपनी विश लिस्ट बनाए

आप इन सभी बातो को फॉलो करने के साथ-साथ, आप यह भी आजमा सकते हैं डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी विश लिस्ट बनानी होगी जिसमें हर वह काम, जिसको आपको करने से खुशी मिलती है उस काम को इस लिस्ट में लिखना होगा । जैसे नेचर के करीब समय बिताना, अच्छी बुक पढ़ना ,लिखना, गाना सुनना, टीवी देखना, अपना मनपसंद शौक को पूरा करना ।

इन सभी चीजों के लिए आप टाइम टेबल बनाएं और आपका दिन कितना भी व्यस्त क्यों ना हो यह पूरा करने का प्रयास करें । इससे आपके मन में उदासी दूर होगी और कुछ नया करने का जोश बना रहेगा । आप इसमें कहां तक सफल हो रहे हैं और कितनी गतिविधियां कर पा रहे हैं इस सभी चीजों का लेखा जोखा रखे ।

अपने गुस्से को नियंत्रित रखने के लिए करें यह उपाय

सोचना बंद कर दे

अगर बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है और दिमाग को कुछ समझ में नहीं आता है कि क्या करें और क्या ना करें । तो ऐसे में अपने गुस्से को नियंत्रण करने के लिए सबसे पहले आप अपने दिमाग में सब कुछ सोचना बंद कर दें । कौन क्या है, आपके आसपास क्या चल रहा है ,  लोग आपके बारे में क्या बात कर रहे , किस बात पर आपको गुस्सा आ रहा है,   आप किसी भी बात पर ध्यान ना दें ।

गहरी सांस लें

एक गहरी सांस लें जिससे आपके बॉडी को आराम मिलेगा । यह उपाय बहुत पहले से चलता आ रहा है । आप अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रित करके लंबी सांस लें जिससे दिमागी तनाव कम होता है और खुद पर तुरंत नियंत्रण पा सकते हैं । यह एक बहुत ही बेस्ट तरीका है ।

पहले अच्छे से सोंचे फिर प्रतिक्रिया दें ।

जब आपका गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण हो जाए तो आप शांत दिमाग से सोचे कि क्या मुद्दा था? क्या गलती थी? किसकी गलती  थी? अब आगे आपको क्या करना है ? यह सारी चीजो को सोचने के बाद ही आप किसी मामले के फाइनल  निर्णय तक पहुंचे और उसके बाद अपनी प्रतिक्रिया दें ।

अपनी बात को अच्छे से रखें ।

जब आप अपनी बात को सामने वाले के साथ अच्छे से रखते हैं तो सामने वाले भी आपकी बातों को सुनता है ।  और अगर आपकी गलती है तो सबसे पहले आप माफी मांग ले ।  जिससे आपको अपनी बात करने में कोई भी हिचकिचाहट ना हो ।

गुस्सा आने पर सो जाएं

जब आपको गुस्सा बहुत तेज आए और आप उसको रोकने की कोशिश कर रहे हैं अगर वह फिर भी कम नहीं हो रहा है तो बेहतर है कि आप उस टाइम पर अपने बेड पर जाकर लेटे और आप सोने की कोशिश करें । दोस्तों जब आप ऐसा करेंगे तो आप थोड़ी देर में रिलैक्स हो जाएंगे और सो जाएंगे ।

और जब आपकी नींद खुलेगी तब आप पाएंगे कि आपका माइंड और आपकी बॉडी शांत हो चुकी है और आप एक बहुत बड़े नुकसान  से बच चुके हैं । गुस्से में आदमी दूसरे का नुकसान करने से पहले खुद का नुकसान कर लेता है । क्योंकि अगर आप ज्यादा गुस्सा करेंगे तो हो सकता है आपके दिमाग की नस फट जाए ।

क्योंकि उस समय आपकी बॉडी के अंदर का ब्लड काफी तेज चल रहा होता है और काफी गर्म हो चुका होता है और आप कोई भी फैसला लेने के मूड में नहीं होते हैं और आप अगर कुछ फैसला लेते हैं तो बिल्कुल गलत ही लेते हैं । क्योंकि कहा गया कि गुस्से में लिया फैसला हमेशा नुकसानदायक होता है तो आप गुस्से में जब भी हो,  बेहतर होगा कि आप किसी अकेले जगह पर जाने की कोशिश करें ।

समापन

आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि डिप्रेशन कैसे ठीक होता है (depression kaise thik hota hai) । दोस्तों अगर ये टिप्स आपको हेल्प करे तो कमेंट में जरुर बताये ।

What’s your Reaction?
+1
365.6k
+1
2.5m
+1
25
+1
21.2k
+1
15

Spread the love

1 thought on “डिप्रेशन कैसे ठीक होता है । How To Cure Depression। Depression ka ilaj”

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?