Full form of ATM
Full forms

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? What is the full form of ATM?

अगर आप भी Atm ka full form जानना चाहते हैं और साथ ही साथ ATM कब शुरू किया गया ? और एटीएम के कहाँ use कर सकते हैं? atm ka full form kya hai? तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक पढ़े ।मै इस पोस्ट में एटीएम का फुल फॉर्म के बारे में सभी जानकारी दूगा ।

एटीएम का फुल फॉर्म क्या है? What is the full form of ATM?

Full form of ATM क्या है? What is the full form of ATM?

ATM का फुल फॉर्म automated teller machine है। ATM एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल मशीन है जिसका उपयोग बैंक खाते से वित्तीय लेनदेन करने के लिए किया जाता है। इन मशीनों का उपयोग व्यक्तिगत बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

एटीएम को हिंदी में क्या कहते है ?Atm ka full form in hindi

जैसे बैंक शाखा में कैशियर, जिसे आधिकारिक तौर पर टेलर के रूप में जाना जाता है, नकदी को गिनकर और इसे ग्राहक को सौंपता है, उसी तरह ATM मशीन आपके लिए करती है। इसलिए, इसे स्वचालित टेलर मशीन कहा जाता है। यह कार्ड धारक को अपने व्यक्तिगत बैंक खाते से, बैंक जाये बिना पैसे निकालने की अनुमति देता है।

एटीएम को इंग्लिश में क्या कहते है? Atm full form in English

एटीएम को इंग्लिश में automated teller machine कहते है । यह बैंकिंग प्रक्रिया को बहुत आसान बनाता है क्योंकि ये automated teller machine आटोमेटिक  हैं और लेनदेन के लिए Human Cashier की कोई आवश्यकता नहीं है।

अब तक आपको Atm ka full form क्या है पता चल चुका होगा । अब आगे एटीएम से जुड़ी और जानकारी लेगे ।

एटीएम मशीन के प्रकारATM machine types

एटीएम मशीन दो प्रकार की हो सकती है; एक बुनियादी कार्यों के साथ जहां आप नकदी निकाल सकते हैं और दूसरा जहां नगद निकालने के साथ साथ आप नकदी जमा भी कर सकते हैं। आजकल के एटीएम में पैसे निकालने के साथ-साथ और भी बहुत सारे फंक्शन उपलब्ध है। जैसे

  • फंड ट्रांसफर
  • नकद जमा
  • कैश विदड्रॉल और बैलेंस पूछताछ
  • चेक जमा करें
  • प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज
  • बिल भुगतान आदि ।

पहला एटीएम कब शुरू किया गया था ? When was the first ATM started?

पहला एटीएम 1969 में न्यूयॉर्क (यूएसए) में केमिकल बैंक द्वारा पेश किया गया था।

एटीएम कार्ड कैसे इस्तेमाल करते है ? How to use ATM Card?

अपने प्लास्टिक एटीएम कार्ड को ATM Machine में डालने होंगे। कुछ मशीनों में आपको अपने कार्ड छोड़ने पड़ते हैं लेकिन कुछ मशीनें कार्ड स्वैप करने की अनुमति देती हैं। उसके बाद आप अगर कैश निकालना चाहते है तो आपको कैश withdraw पे क्लिक करना होगा फिर एटीएम मशीन आपको पासवर्ड डालने का आप्शन देगी और जब आप पासवर्ड डाल देगे तब आपको amount डालने का आप्शन दिखाएगी और फिर amount डालने के बाद आपके पैसे निकल जायेगे ।

ATM Card को कहाँ use कर सकते है ? Where can you use ATM Card?

एटीएम कार्ड का use आप शोपिंग करने के बाद payment करने के लिए कर सकते है । क्योकि आजकल बहुत से शोपिंग मॉल में स्वाइप मशीन रखी होती है जो एटीएम card को स्वाइप करके पैसे ले लेते है ।आप ऑनलाइन शोपिंग करते समय अपने atm card की डिटेल्स देकर पैसे pay कर सकते है । आप और भी बहुत जगह ATM Card को use कर सकते है। दोस्तों यहा पे मै आपको बताना चाहूगा कि कभी भी ऑनलाइन शोपिंग करते समय trusted वेबसाइट पे ही अपने card कि डिटेल्स दे ।

समापन

दोस्तों आज आपने जाना कि Atm ka full form क्या है और एटीएम के क्या फायदे हैं । साथ ही आपने ये भी जाना कि एटीएम कब शुरू किया गया था ।तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”atm full form । एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़े

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
12.1k
+1
13.2k
+1
515.3k
+1
15.5k
+1
151
+1
655
+1
114

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chat on Whatsapp
1
Hello, Get Relationship Advice Here
MeriJindagi
Hello
How can I help you?