google se paise kaise kamaye
Make Money

गूगल से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

गूगल से पैसे कैसे कमाए? Google se paise kaise kamaye?

दोस्तों अगर आप यह सर्च कर रहे हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए तो यह पोस्ट आपके लिए ही है । हम सभी लोग Google Use करते हैं लेकिन कुछ लोग गूगल को कुछ सर्च करने के लिए यूज करते हैं और कुछ लोग गूगल को वीडियो देखने के लिए यूज करते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ? क्योंकि मैं खुद गूगल से घर बैठे पैसे कमाता हूं तो आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे ही तरीके शेयर करने वाला हूं।

यहां पर मैं आपको गूगल से पैसे कमाने के 3 तरीकों के बारे में बताने वाला हूं तो चलिए सबसे पहले तरीके की बात करते है ।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ? How to make money with youtube?

दोस्तों  गूगल से पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका है वह है यूट्यूब, जिस पर जाकर आप अपना मनपसंद वीडियोस देखते हो । अगर आपके पास एक मोबाइल फोन है तो आप उस मोबाइल फोन के जरिए ही यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो । यहां पर आपको एक अपना चैनल Create करना होता है और आपको जिस भी कैटेगरी से रिलेटेड ज्यादा जानकारी है उसी से सम्बन्धित वीडियो बनाने होते हैं ।

और आपको अपने चैनल पर अपलोड करने होते हैं । जैसे ही आपके चैनल पर 4000 Hours Watch टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स कंप्लीट हो जाते हैं तो उसके बाद आप अपने चैनल यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन करने के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हो ।

google se paise kaise kamaye
google se paise kaise kamaye

ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए । blogging se paise kaise kamaye?

दोस्तों यहां पर मैं आपको google se paise kaise kamaye के दूसरे तरीके के बारे में बताने जा रहा हूं । google se paise कमाने का जो दूसरा तरीका है वह है Blog बनाकर । दोस्तो आप खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं । आजकल Blog बनाने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स Available  है जैसे WIX, वर्डप्रेस, ब्लॉगर ।

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए? blogger se paise kaise kamaye?

आप चाहे तो blogger.com पर बिल्कुल फ्री में अपना एक सुंदर सा Blog  Create कर सकते हैं । इसके लिए आपको blogger.com पर जाना होगा वहां पर आपको अपनी Gmail id से साइन अप करना होगा । और फिर आप आसानी से अपने ब्लॉग को क्रिएट कर पाएंगे । इसकी बेहतर जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं कि कैसे आप blogger.com पर  असानी से ब्लॉग बना सकते हैं ।

फ्रेंड्स Blog बनाने के लिए आप WordPress  का भी यूज कर सकते हैं । वर्डप्रेस यूज करने में बहुत ही आसान होता है । आप इसको थोड़े से ही मेहनत के बाद, काफी आसानी से यूज करना सीख जाएंगे । मैं आपको यह भी बताना चाहूंगा आजकल मार्केट में बहुत सारे ब्लॉग wordpress  पर ही बने हैं ।

दोस्तों यह यूजर फ्रेंडली है तो कोई भी बहुत आसानी से यूज कर सकता है । इसका Dashboard काफी Easy To Use है । साथ ही साथ इसमें आपको किसी भी Coding की कोई जरूरत नहीं होती है । जहां पर एक Plugins का सेक्शन होता है जिसको आप अपनी समझ के लिए यह मान सकते हैं कि यह एक छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर होते हैं जिसकी वजह से आप अपने Blog को और ज्यादा खूबसूरत बना सकते हैं, ज्यादा कस्टमाइज कर सकते हैं और ज्यादा फंक्शन को add कर सकते हैं । गूगल से पैसे कैसे कमाए का यह एक दूसरा तरीका है ।

वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये? wordpress se website kaise banaye?

दोस्तों ब्लॉग बनाने का तीसरा तरीका होता है WIX, आप जिसकी मदद से बहुत खूबसूरत सा ब्लॉग बना सकते हैं । इसे भी use करना आसान होता है । आप इसे आसानी से Drag एंड Drop करके एक अच्छा सा वेबसाइट बना सकते हैं । दोस्तों जब आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस की मदद से वेबसाइट बना लेते हैं तो आपको गूगल ऐडसेंस के Approval की जरूरत होती है ।

क्योंकि आपको अपने वेबसाइट पर ऐड show कराना होता है ।  मै आपको बताना चाहूंगा वैसे तो और भी बहुत सारे ऐड नेटवर्क है जो आपको ऐड देते हैं लेकिन गूगल ऐडसेंस इन सबसे बेहतर है । इसमें आपको काफी अच्छी Income होती है । तो यह तो गूगल से पैसा कमाने का दूसरा तरीका जिसमें आप ब्लॉग बनाएंगे और अच्छे-अच्छे कंटेंट को पब्लिश करेंगे ।  और जब यूजर आपके ब्लॉग  पर Visit करेगा तो वहां पर ads दिखाई देंगे और जब ads पर क्लिक होता है तो आपको google से कुछ पैसे मिलेंगे । और इस तरह से आप गूगल से पैसे कैसे कमाए जान गये होगे । तो आशा करता हूं आपको दूसरा तरीका भी समझ में आ गया होगा अधिक जानकारी के लिए आप वीडियो को Refer  कर सकते हैं ।

मोनेटाइजेशन क्या होता है? What is monetization?

आप में से बहुत से लोग जानते ही होंगे कि monetization क्या होता है और बहुत से लोग नहीं भी जानते होंगे कि monetization क्या होता है तो जो लोग नहीं जानते तो चलो मैं उनको बताता हूं कि मोनेटाइजेशन क्या होता है ।

जब आप Youtube पर जाते हो और Videos देखने के लिए Open करते हो तो आपको वहां पर कोई न कोई एक ads दिखाई जरूर देता है । जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आपके वीडियोस पर ऐड आने शुरू हो जाते हैं और इसी ऐड के हमें पैसे मिलते हैं । इस तरीके से यूट्यूब के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं जो कि यूट्यूब एक गूगल का ही प्रोडक्ट है ।  

अगर आपको यूट्यूब के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए इसके लिए ऑलरेडी मैंने एक पोस्ट लिखा है जिससे जाकर आप पढ़ सकते हैं । दोस्तों यूट्यूब की Earning घटती बढ़ती रहती है ।

Google se paise kaise kamaye

Google प्ले स्टोर से पैसे कमाए ?

दोस्तों गूगल से पैसे कमाने का जो तीसरा तरीका है वह है प्ले स्टोर दोस्तों अगर आपको वीडियो बनाना भी पसंद नहीं है अगर आपको Blog लिखना भी पसंद नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर पर App पब्लिश करके पैसे कम सकते है ।

मोबाइल एप्प से पैसे कैसे कमाए?

आप एक ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है और जैसे ही आपके ऐप पर अच्छे खासे डाउनलोड हो जाए तो आप एक Admob का अकाउंट Create करके अपने एप्लीकेशन में ads लगा सकते है  मतलब आप अपने App को Admob से  लिंक कर सकते है । उससे होगा यह कि आपके एप में ऐड आने शुरू हो जाएंगे और उससे आपकी Income भी शुरू हो जाएगी । ऐसे तो जब आप अपना App बनाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश करते है उसी समय ads  लगा सकते है ।

लेकिन शुरू में आपको ऐड लगाने से कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि आपके पास उतने ट्रैफिक नहीं होते हैं, उतने डाउनलोड नहीं होते हैं । इसलिए आप अपनी Earning भी नहीं कर पायेगे । और आपका एडमॉब अकाउंट टर्मिनेट हो सकता है तो इसीलिए जब आपके ज्यादा डाउनलोड हो जाए उसके बाद आप ऐड लगाये । दोस्तों गूगल से पैसे कैसे कमाए का यह एक चौथा तरीका है ।

समापन

उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट से यह समझ आ गया होगा कि गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं और गूगल से पैसे कमाने के क्या रास्ते हैं दोस्तों यहां पर मैंने सिर्फ 3 तरीके बताएं हम गूगल से पैसे कमाने के लेकिन गूगल से पैसे कमाने के और भी तरीके हैं जैसे Survey आदि ।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”गूगल से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं ।

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे । हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे ।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chat on Whatsapp
1
Hello, Get Relationship Advice Here
MeriJindagi
Hello
How can I help you?