मन को कंट्रोल कैसे करें | how to control mind in hindi

मन को कंट्रोल कैसे करें | how to control mind in hindi

काश कोई बटन होता ,जिससे हम जो लगातार हमारे दिमाग में विचार चल रहे हैं उनको रोक पाते। कई लोगों को देखा है जो सोचते ही रहते हैं । उनका दिमाग एक मिनट भी शांत करके नहीं बैठता। जिन लोगों को हमेशा सोचने की आदत होती है वह कभी खुश नहीं हो सकते। ओवरथिंकिंग लीड्स टो नेगेटिव थॉट्स । जो ज्यादा सोचता है डेफिनेटली वो नेगेटिव सोचेगा । और जो नेगेटिव सोचेगा वह पॉजिटिव लाइफ जी ही नहीं सकता । how to control mind in hindi

उसकी जिंदगी नेगेटिविटी से भर जाएगी । अच्छी से अच्छी चीज में भी वह कुछ न कुछ नेगेटिव ढूढ़ ही लेगा । और नेगेटिव माइंड विल नेवर गिव यू अ पॉजिटिव लाइफ । अगर आपके दिमाग में ही निगेटिविटी है तो आपकी लाइफ में कैसे पॉजिटिविटी आ सकती है ? कैसे खुशियां आ सकती हैं ? याद रखना एक बात  नेगेटिव विचार उनका एक ही लक्ष्य होता है कि आपकी खुशियों को ,आपकी जिंदगी को तबाह कर दे ।

लोग जिंदगी में हर चीज सीखते हैं । बिजनेस कैसे करना है । ड्राइविंग कैसे करनी है । खाना कैसे बनाना है । बात  कैसे करनी है । लेकिन कैसे सोचना है इसकी ट्रेनिंग हम कभी नही लेते है । हमारा दिमाग एक गाड़ी के जैसा है और उस गाड़ी में यदि ब्रेक नहीं होगा तो दुर्घटना तो होना ही होना है । कभी आपने सोचा है कि आपकी रिश्तो में ,आपकी जिंदगी में इतने झगड़े क्यों होते हैं? how to control mind in hindi

मन को नियंत्रण कैसे करे

क्योंकि आपको भी अपने दिमाग पर कंट्रोल नहीं और सामने वाले को भी अपने दिमाग और विचार पर कंट्रोल नहीं । जब दो गाड़िया आमने सामने से आ रही हो और दोनों के ब्रेक फेल हो तो क्या होगा ? बस यही आपकी जिंदगी में हो रहा है । ना आपको अपने इमोशंस को, थॉट्स को, माइंड को कंट्रोल करना आता है और ना दूसरों को आता है । तो हम इस स्थिति में कैसे एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं?

आपको पता ही नही है कि आपके विचार कितने पावरफुल है । यदि आप इस चीज को रियलाइजड कर लोगे कि तुम्हारे विचार कितने पावरफुल है तो आप नेगेटिव सोचने का कभी सोच ही नहीं सकते । एक नेगेटिव विचार, आपके हजार चिंताओं का कारण बन जाती है । जब कभी भी आप एक नेगेटिव थॉट्स सोचते हैं तो आप एक कदम गलत रास्ते के तरफ जाते हैं । क्योंकि जो आप सोचते हैं वही आप करते हैं । और जो आप करते हैं वही आपको लाइफ में रिजल्ट मिलता है ।

how-to-control-mind-in-hindi
how-to-control-mind-in-hindi

आप बेकार और अच्छा दोनों नहीं बन सकते । आपको कोई एक चुनना पड़ेगा । अच्छा या बेकार ।या तो आप बहुत बेहतरीन जिंदगी जियेगे या आप नेगातिविटी से भरे रहेगे । यदि आप खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं ,बेहतर जीवन जीना चाहते है तो आपको अपने माइंड को ट्रेन करना होगा । कि कुछ भी नहीं सोचना और अपने थॉट्स की एक लिमिट सेट करनी होगी । कि एक ही विचार को इतनी देर सोच कर मुझे क्या मिलेगा । how to control mind in hindi

सिर्फ तनाव मिलेगा, सिर्फ चिंता बढ़ेगी । अगर आपके दिमाग में नेगेटिवविचार चलती रहती है तो वैसे तो सबसे बेस्ट सलूशन है

अपने नेगेटिव विचार को प्रार्थना में बदल दे ।

आप अपने नेगेटिव विचार को प्रार्थना में बदल दे । जो इंसान अपनी सोच को एक विश्वाश से, प्रार्थना से भर लेता है तो प्रार्थना उसे  दिव्य शक्ति देती है । ऐसा शक्ति देती है ,ऐसा विश्वास देती है ,जिससे वह लाइफ की हर कंडीशन में, बेहतर देख पाता है । हर चीज में पॉजिटिव देख पाता है ।

नेगेटिव माइंड तो प्रार्थना करना ही नहीं चाहता । उसे लगता है कि सब बकवास है । क्या आपको याद है कि आपने लास्ट टाइम कब प्रार्थना की थी । कब किया था ?  हम चीजों को ट्राई भी नहीं करते और हम पहले ही कह देते हैं कि बेकार है । कुछ नहीं होता । दुनिया के लाखों ,करोड़ों लोग जो प्रार्थना करते हैं और उनकी लाइफ में जो ट्रांसफॉरमेशन आया है । एक बार आप ट्राई तो करो । एक बार आप सच्चाई के साथ उस चीज को करके तो देखो ।

यदि आपको पॉजिटिव रिजल्ट्स मिलते हैं तो कितना अच्छा है । और अगर नहीं भी मिलते हैं तो जो आपका बिलीफ सिस्टम है, जैसे आपकी आज की जिंदगी है वह तो आपकी जी ही रहे हैं । ऐसा तो नहीं है कि आप थोड़े दिन प्रार्थना करेंगे तो जैसी आपकी आज की जिंदगी है उसे जीना भूल जाएंगे । वो तो आपकी सारी जिंदगी का अभ्यास है । आप ऐसे ही जीने वाले हैं । एक बार, सिर्फ एक बार, थोड़े दिन के लिए आप सच्चे दिल से प्रार्थना करें । और प्रार्थना पर विश्वास करें ।

वास्तव में प्रार्थना क्या होता है ?

प्रार्थना आपका वविश्वास है । कि आप क्या मानते हैं जिंदगी को लेकर और जो आप मानते हैं वो आपको जरूर मिलता है ।

नेगेटिव लोगों की बातों को सुनना छोड़ दें ।

यदि आप पाजिटिविटी से भरना चाहते हैं ,अपनी जिंदगी को, अपनी लाइफ को ,खुशीयो से भरना चाहते हैं तो सबसे पहले नेगेटिव लोगों की बातों को सुनना छोड़ दें । क्योंकि जो आप बाहर सुनते हैं वो आपके भीतर जमा होने लगता है । और वही सब आपके दिमाग में घुमने लगता है ।और वही आपका चरित्र बन जाता है । तो अपने भीतर नेगेटिव थॉट्स और नेगेटिव एनर्जी जाने ही मत दे ।

एक छोटी सी स्टोरी है । एक मेंढक, एक पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करने लगा । तो उसने सर्कल में जितने भी उसके मेढक दोस्त थे उन्होंने कहा कि कभी ऐसा हुआ है क्या? आज तक कभी कोई मेढक पेड़ पर नहीं चढ़ा । और उस पर जोर जोर से चिल्लाने लगे । उसे टोकने लगे । उसे रोकने लगे । बहुत सारी बातें उससे कहने लगे । क्योंकि वह कुछ ऐसा कर रहा था जो आज तक उन सब में से किसी ने नहीं किया था । how to control mind in hindi

how-to-control-mind-in-hindi
how-to-control-mind-in-hindi

किसी के दिमाग को काबू करना ।

सब उसे रोक रहे थे । पर कमाल की बात यह हुई कि वह मेंढक उस पेड़ पर चढ़ गया । आपको पता है वह मेढक  उस पेपर कैसे चढ़ा ? क्योंकि वह मेंढक बहरा था । जितने भी लोग उस पर नेगेटिव बातें कर रहे थे वह उसे सुन ही नहीं रहा था । उसे लग रहा था जितने भी मेंढक नीचे बैठे हैं वो सब मुझे हिम्मत दे रहे हैं । मुझे प्रेरणा दे रहे हैं । कि तुम कर सकते हो । तुम में वह शक्ति है । तुम पेड़ के ऊपर तक पहुंच सकते हो ।

बस उसी मेंढक की तरह ,नेगेटिव थॉट्स के लिए, आप परमानेंटली बहरे बन जाओ ।सुनो ही मत ।जब नेगेटिव थॉट्स आपके भीतर जायेगे ही नही तो आपका माइंड नेगेटिव सोचेगा कैसे । बस अपने आप को पॉजिटिव आभा में रखे। पॉजिटिव लोगों से फ्रेंडशिप रखें। पॉजिटिविटी को देखें, सुने। तो आपका एटीट्यूड भी पॉजिटिव हो जाएगा ।और आपका माइंड पॉजिटिविटी और शांति और खुशियों से भर जाएगा । how to control mind in hindi

अपने माइंड को ऐसी ट्रेनिंग दे जो वह प्रजेंट में रहे

उसे इतना फ्रीडम नहीं दें कि वह पास्ट एंड फ्यूचर में भ्रमण होता रहे ।जितना ज्यादा आप माइंड पास्ट में जाएगा और भविष्य के लिए सोचेगा, उतना आपका मन अशांत रहेगा ।ऐसा क्यों होता है क्योंकि हम अपने माइंड को ट्रेनिंग ही नहीं देते।

एक व्यक्ति ,एक महात्मा के पास गया। उसने महात्मा से पूछा कि मेरा मन बहुत अशांत है। मुझे बहुत स्ट्रेस रहता है ।मुझे बहुत चिंता रहती है। मेरा दिमाग सोचता ही रहता है। मुझे वह वजह बताएं, मुझे वह इंसान बताएं जो इन सब का कारण है ।जिसकी वजह से ये सब हो रहा है ।मैं उसको छोडूंगा नहीं। लोगो को ये लगता है कि किसी और के वजह से हमारे साथ ये सब हो रहा है।

how-to-control-mind-in-hindi
how-to-control-mind-in-hindi

कई लोग तो कहते हैं कि हमारी खुशियों को नजर लग जाती है ।हमारे साथ ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हमें नजर लग जाती है। अगर ऐसे ही नजर लगने लगी तो हर कोई इंसान एक दूसरे को नजर लगाता फिरेगा ऐसे तो कभी कोई सफल नहीं हो पाएगा। ऐसे तो जिंदगी में कोई आगे बढ़ ही नहीं पाएगा। आपको दुनिया में सिवाय आपके कोई नजर नहीं लगा सकता । how to control mind in hindi

माइंड सेट कैसे करे ।

लोग कहते हैं कि उसने मेरे लिए ऐसा सोचा तभी मेरे साथ ऐसा हुआ। नहीं उसने क्या सोचा यह मैटर नहीं करता ।उसने आपके लिए क्या सोचा, जब आपने ये सोचा, वो चीज मैटर करता है ।जब आप यह सोचते हैं कि दूसरा मेरे लिए ऐसा सोच रहे हैं तो डेफिनेटली आपको आपकी नजर तो पक्की लग जाएगी।

आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 जबरदस्त तरीके।self confidence in hindi

अच्छा बोलने की कला । the art of public speaking in hindi

खुश रहने के तरीके Stay positive and be happy

याद रखें एक बात अपनी जिंदगी में, आपको आपके सिवाय, किसी की नजर नहीं लग सकती  । आपकी ही नजर लगती है ।तब संत ने भी उस व्यक्ति को जवाब दिया, कि तेरा एक ही दुश्मन है। तो उस व्यक्ति को लगा कि मुझे पता लग जाए कि कौन मेरा दुश्मन है। कौन मेरे साथ यह सब कर रहा है ।तो मैं उसे सबक सिखा दू । तब संत ने कहा कि तेरा वो दुश्मन तू है ।तू ही है। जो अपने तरक्की के, शांति के रास्ते के बीच में खड़ा हो गया है । तेरी सोच,तेरे विचार उन्हीं के वजह से तेरी जिंदगी में तरक्की  रुकी हुई है। how to control mind in hindi

 तुझे खुद को ही बदलना होगा ।हमे ही बदलना होगा यदि हम अपना बेहतर जीवन जीना चाहते हैं ।तो अपने माइंड को इतना भटकने की आजादी मत दें। उससे वर्तमान में रहने की ट्रेनिंग दे।

प्रतिदिन मैडिटेशन करे ।

एक बहुत आसान सलूशन है ।वैसे तो रेगुलर बेसिस पर मेडिटेशन करने से, ध्यान करने से आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी आती है। जिससे आपकी लाइफ शांतिपूर्ण और आनंदमय हो जाती है । पर यदि आपको ध्यान करना नहीं आता । तो आप एक काम करना,

जब भी आपको तनाव हो, बहुत ज्यादा चिंता हो तो एक छोटा सा काम करना है । गहरी लंबी सांस लेना, जितनी गहरी आप ले सके । और धीरे से उसे छोड़ना ।  धीरे से गहरी लंबी सांस लेनी है और छोड़नी है । पांच से दस मिनट भी यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको उसी टाइम उसका रिजल्ट देखने को मिलेगा । how to control mind in hindi

आपका माइंड शाम को जाएगा । आप खुद को काफी रिलैक्स फील करेंगे । जब भी कोई चिंता हो तनाव हो तो कम से कम 5 मिनट के लिए आप डीप ब्रीथिंग करना । क्योंकि ध्यान की सारी प्रक्रियाएं आपके स्वास्थ्य से जुड़ी है । संगीत का ज्ञान, आपके स्वास से जुड़ा है ।

योग आपकी स्वास से जुड़ा है । आपका जीवन आपके स्वास से जुड़ा है । जब भी आप गहरी लंबी सांस लेते हैं और छोड़ते हैं । तो उससे आपका माइंड भी स्थिर होने लगता है ।तो उससे आपके चक्रा भी बैलेंस होने लगते है ।तो यह छोटी सी चीज आप कर सकते हैं ।तो यह बहुत आसान सी चीज है जो आपको तुरन्त रिलीफ देगा ।

भूलना और माफ करना ।  

अगर आप हमेशा खुश और चिंता मुक्त रहना चाहते हैं तो एक बेसिक नियम बना लीजिए जिंदगी का । फॉरगेट एंड फॉरगिव । भूलना और माफ करना ।  जो चीजे आपको चोट पहुंचाती हैं उन्हें भूलना है । जिन लोगों ने आपके साथ गलत किया है उन्हें माफ करना है । देखने में तो छोटी सी बात लगती है लेकिन करने में उतनी ही कठिन है ।

लोग कहते है कि कैसे भूल जाए? कैसे माफ करदे ? तो फिर अशांत । यदि आपको इसी में मजा आ रहा है तो रहो अशांत ।अगर आपको खुश रहना है तो खुद को बदलना ही होगा । आपको चीजों को भूलना ही होगा । आपको लोगों को माफ करके, अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना ही होगा । how to control mind in hindi

यदि ये 5 चीजें कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में अमल करेगा तो कभी भी उसकी जिंदगी में दुःख  आ ही नहीं सकता । चिंता आ ही नहीं सकती । तो यदि आप भी खुश रहना चाहते हैं । अपनी जिंदगी के एक-एक पल को खुशी से जीना चाहते हैं ।  

माइंड को फ्रेश कैसे करे ।

तो ये छोटी-छोटी चीजें अपनी लाइफ में आप अमल करिए । और देखिए फिर कैसे मैजिक होता है ।फिर देखना कैसे ट्रांसफॉरमेशन होता है । आपकी लाइफ पूरी बदल जाएगी । खुद को बेहतर महसूस कर पाएंगे । बेहतर जिंदगी जी पाएंगे ।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”ज़िन्दगी में आपने भी हार मान ली है तो ये पढ़े Motivational Story”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको किसी तरह का लव समस्या है तो उसके सोल्युशन के लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

Also read if you love to read books,beauty and lifestyle

Spread the love

Leave a comment