सक्सेस होना है तो अपना Comfort Zone कैसे छोड़े । get out of comfort zone

how to get out of comfort zone

दोस्तों जिंदगी मौका बार-बार नहीं देती, इसीलिए कभी भी किसी भी मौके को छोड़ना मत ।  हारोगे या जीतोगे ये तो बाद की बात है ।  लेकिन अगर तुम कोशिश भी नहीं करोगे तो तुम यकीनन हार जाओगे । कामयाबी के इस सफर में तुमसे नफरत करने वाले, तुम्हें बहुत मिलेंगे । पर तुमसे नफरत करने वाले सोच भी ना सके और तुम तक पहुंच भी ना सके, ऐसे मुकाम तक खुद को पहुंचा दो  । how to get out of comfort zone

और ये तभी होगा, जब तुम, तुम्हारे आज को, तुम्हारे कल से बेहतर बनाओगे । वक्त के साथ अगर तुम नहीं बदले तो दुनिया की इस भीड़ में तुम कहीं खो जाओगे । जहा खुद को ना बदलने के कारण, कई कंपनियां जो कभी मार्केट पर राज करती थी वह खत्म हो गई । तो आप और हम क्या चीज हैं । इसलिए खुद को अपडेट करना, जरूरत के अनुसार खुद में बदलाव करना, कभी छोड़ना मत ।

और याद रखना बंदा जिंदगी में तभी आगे बढ़ता है जब वह अपने कंफर्ट जोन को लात मारकर उस से बाहर निकल आता है । क्योंकि यह तुम्हारा कंफर्ट जोन यह एक बंद डिब्बे जैसा है । यह ना ही तुम्हें बाहर का  अवसर  देखने देता है, और ना ही तुम्हें इससे बाहर निकलने देता है । पर याद रखना, इतिहास गवाह है की जिस बंदे ने अपने कंफर्ट जोन को तोडा है ,आगे चलकर उसने रिकॉर्ड तोड़े हैं ।

Come out of comfort zone

तुम क्या तोड़ना चाहते हो? रिकॉर्ड या अपने आप को । चॉइस तुम्हारी है । यह बात मैंने लास्ट टाइम भी कहा था इस टाइम भी कह रहा हूं कि दुनिया के हर बंदे को पता है कि सक्सेस को कैसे हासिल किया जाता है ।लेकिन इसके बावजूद भी, केवल गिने चुने लोग ही कामयाब हो पाते हैं ।  क्योंकि बाकी बदनसीब अपने कंफर्ट जोन के आगे हार जाते हैं ।

how to get out of comfort zone
how to get out of comfort zone

 और मुझे पूरा विश्वास है कि आप ऐसा बिल्कुल नहीं बनना चाहोगे । नया साल आने पर लोग रेजोल्यूशन प्लान करते हैं कि नया साल शुरू होते ही मैं ये करूंगा, मैं वो करूंगा । पर क्या सच में आपको खुद को सुधारने के लिए नए साल का इंतजार करना चाहिए? मुझे बताओ नए साल में शुरुआत करने के बावजूद, आप उस रूटीन को कितने दिन तक फॉलो कर पाते हो? how to get out of comfort zone

Come out of your comfort zone

यार अगर कोई सपना देखा है तो इसके लिए नए साल का इन्तेजार क्यों? इतना एक्साइटेड और एनर्जेटिक तुम साल के पहले दिन होते हो ना, उतना ही एक्साइटमेंट ,उतनी ही एनर्जी ,हर दिन तुम्हारे अंदर होनी चाहिए । और इसी एक्साइटमेंट और एनर्जी के साथ, जो तुम काम करोगे । उसके बाद वो होगा जो पिछले 5 साल से तुम सिर्फ करने की सोच रहे थे ।

सक्सेस कि इस यात्रा में और एक चीज है जो तुम्हारा पत्ता काटती है । और वो है अनुशासन । दोस्तों शुरुआत कई लोग करते हैं । पर आखिर तक जांबाज ही पहुंच पाते हैं । क्योंकि इनके अंदर वो अनुशासन होता है जो बाकियों से इन्हें अलग करता है । जरा आप भी सोचना, क्या आपने कितने कामों की शुरुवात कितने बार की होगी? और फिर भी उसमें सक्सेसफुल क्यों नहीं हो पाए ?

इसका जवाब है आपका अनुशासन ।क्योकि शुरुआत में जो एक्साइटमेंट होता है वह आपको काम करने के लिए मोटिवेट करता है । लेकिन एक टाइम के बाद, जब एक्साइटमेंट खत्म हो जाती है उसके बाद कई लोगों का मोटिवेशन भी चला जाता है । how to get out of comfort zone

और कईयों का अनुशासन भी । फिर आज का कल और कल का परसों हो जाता है । और इसका रिजल्ट ये होता है कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच ही नहीं पाते । इसीलिए अपने काम में अनुशासन लाओ । जिसको करना है मतलब करना है । अगर काम को करने की एक डेड लाइन फिक्स करो । और याद रखो दुनिया इधर की उधर हो जाए, लेकिन वह डेड लाइन क्रॉस नहीं होनी चाहिए ।

Get out of your comfort zone

और जब ऐसा अनुशासन आपके अंदर आएगा ना तब उन जांबाज खिलाड़ियों में आ जाओगे जो मैदान में आखिर तक टिके रहते हैं । और एक आखिरी चीज मैं आपको एक उदहारण के जरिये बताता हूं । मेरा एक दोस्त है जो बहुत टैलेंटेड है । पर उसके पेअर ग्रुप के चलते, उसका माइंडसेट ऐसा बन गया है कि यार मुझे कहीं पर 20 हजार के नौकरी मिल जाए तो मेरी लाइफ सेट हो जाएगी ।

how to get out of comfort zone
how to get out of comfort zone

उसके अंदर टैलेंट है लाखों रुपए कमाने का । पर वह अपने 20 हजार के माइंडसेट से बाहर ही नहीं आना चाहता । और यही होता है मैक्सिमम लोगों के साथ । इनका माइंडसेट ही ऐसा बन जाता है कि इससे ज्यादा मैं कर ही नहीं सकता । खुद के दिमाग के अंदर, खुद में बिठाए हुए उस लिमिट को जब तुम तोड़ोगे तो उसके बाद तुम अपनी खुद की वैल्यू समझ पाओगे कि तुम क्या क्या कर सकते हो ।

Get out of comfort zone

तो देर किस बात की तोड़ दो अपनी लिमिट । और आज ही निश्चय करो की अब तुम लिमिटेड बिलिफ नही रखोगे ।और तुमको जो करना है उसे आज करोगे और अभी करोगे । अब तुम कल का इन्तेजार कभी नही करोगे ।क्योकि कल कभी आता ही नही है ।

मन को कंट्रोल कैसे करें | how to control mind in hindi

अच्छा बोलने की कला । the art of public speaking in hindi

खुश कैसे रहे |motivational story in hindi for success

work from home meaning in hindi |घर से ऑनलाइन कमाए

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”सक्सेस होना है तो अपना Comfort Zone कैसे छोड़े । get out of comfort zone”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको किसी तरह का लव समस्या है तो उसके सोल्युशन के लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

Spread the love

1 thought on “सक्सेस होना है तो अपना Comfort Zone कैसे छोड़े । get out of comfort zone”

Leave a comment