आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में – MeriJindagi.com

आईटीआई शब्द देश का mostly नागरिक जानता है । इस आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है ( iti ka full form kya hai ) काफी लोग नहीं जानते है। देश में हर कोई आईटीआई के बारे में सुनता है। देश में ऐसा कोई नहीं है जो आईटीआई शब्द को नहीं सुना होगा। लेकिन काफी लोग आईटीआई का फुल फॉर्म ही नहीं जानते है।

अगर आप को भी यह नहीं पता है कि आईटीआई का फुल फॉर्म (iti ka full form) क्या है। तो इस पोस्ट में हम आईटीआई के फुल फॉर्म को देखेंगे। आईटीआई के फुल फॉर्म के के साथ आईटीआई के बारे में हर कुछ जानेगे जो की हर किसी को आईटीआई के बारे में जाना चाहिए।

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? what is iti full form?

अब बात करते है कि आखिर आईटीआई का फुल फॉर्म (iti ka full form) क्या होता है। आईटीआई का फुल फॉर्म (iti ka full form) होता है Industrial Training Institute. यह तो आईटीआई का इंग्लिश में फुल फॉर्म होता है। लेकिन हिंदी में इस आईटीआई का फुल फॉर्म होता है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान।

आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है लेकिन हिंदी में इस आईटीआई का फुल फॉर्म होता है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान।

हमेशा आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश दोनों में जाने और याद रखे। यह इसलिए क्योंकि काफी बार कोई आईटीआई का फुल फॉर्म (iti ka full form) इंग्लिश में पूछा है तो कभी कोई आईटीआई का फुल फॉर्म हिंदी में पूछता है। इस लिए हमेशा आईटीआई का फुल फॉर्म (iti ka full form kya hai) हिंदी और इंग्लिश दोनों में याद रखे।

आईटीआई का क्या काम होता है?

अगर आपको आईटीआई का काम नहीं पता है तो आईटीआई एक इंस्टुट होता है। इस आईटीआई इंस्टुट का काम होता है छात्रों का पढ़ना। अगर दूसरे शब्दों में कहे तो जैसे स्कूल और कॉलेज का होता है छात्रों को पढ़ना। उसी तरह से आईटीआई इंस्टुट का भी काम होता है छात्रों को पढ़ना।

ITI में क्या पढ़ाया जाता है?

जैसे क़ी छात्रों को स्कूल और कॉलेज में काफी तरह के विषय को पढ़ाया जाता है उसके साथ ही साथ उनका प्रैक्टिकल करवाया जाता है। उसी तरह आईटीआई में भी थ्योरी पढ़ाया जाता है और प्रैक्टिकल कराया जाता है। लेकिन आईटीआई में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर ध्यान दिया जाता है। यह इसलिए क्योंकि आईटीआई करने के बाद काफी छात्र नौकरी करना शुरू करते है। अगर बात करे कि आईटीआई कितने विषय होते है? तो आईटीआई में काफी तरह के विषय होते है जो अलग अलग छात्र को पढ़ाया जाता है।

iti में छात्रों को क्या सिखाया जाता है?

दोस्तों आईटीआई में छात्रों को काफी तरह के विषय को पढ़ाया जाता है। आईटीआई में काफी कुछ सिखाया जाता है जैसे, बिजली के उपकरण के बारे, कंप्यूटर को रिपेयर करना, वायरिंग करना, इसके साथ ही साथ अन्य करीब 60 कोर्स आईटीआई में सिखाया जाता है। लेकिन एक समय छात्र के लिए सभी कोर्स को सिख पाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए हर छात्र कोई एक ही कोर्स को आईटीआई में पढ़ता है। आगे चल करके इस कोर्स से जुड़े काम नौकरी करता है। लेकिन आईटीआई में जो छात्रों के खास सिखाया जाता है वह यह कि हर एक छात्र के उसके कौशल यानि skill को निखारा जाता है। आईटीआई के बाद हर छात्रों को इंडस्ट्री में काम करना होता है। इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए कौशल की काफी जरूरत होती है। जिस छात्र का कौशल जितना उभरता है उसे उतना अच्छा ही नौकरी मिलता है।

आईटीआई करने में कितना पैसा लगता है?

अगर कोई आईटीआई को करना चाहता है तो उसे आईटीआई के बारे में सभी जानकारी के साथ यह भी जानकारी होना चाहिए कि आखिर आईटीआई करने में कितना पैसा लग जाता है। अगर आईटीआई को करने के लिए लगने वाला पैसा ही नहीं पता होगा तो आखिर कैसे कोई आईटीआई को करने का विचार कर सकता है।

आईटीआई को सरकारी इंस्टुट करने पर एक भी पैसा नहीं लगता है। दूसरे शब्दों में कहे तो आईटीआई के लिए सरकारी इंस्टुट में एक भी पैसा फीस नहीं देना होता हैं।

लेकिन हर छात्र सरकारी इंस्टीट्यूट में दाखिला नहीं ले पता है। इसलिए उन्हें प्राइवेट इंस्टीट्यूट में दाखिला लेना होता है। तो हर प्राइवेट इंस्टीट्यूट का फीस थोड़ा बहुत कम ज्यादा हो सकता है। यह फीस में अंतर इंस्टीट्यूट के फैसिलिटी और अन्य चीज़ो पर निर्भर करता है। लेकिन एक लगभग आईटीआई को करने का पैसा 25 हजार रूपए से 30 हजार रूपए लग जाता है।

iti ka full form kya hai आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है
iti ka full form kya hai

आईटीआई करने के बाद कितना सैलरी मिलता है?

हर किसी का यह सवाल होता है कि आखिर आईटीआई करने के बाद किसी नौकरी ने कितना सैलरी मिल सकता है। सैलरी ही वह चीज़ है जिसके लिए हर कोई पढ़ाई करता है और पढ़ाई के बाद नौकरी करता है।

ऐसे में आईटीआई करने के बाद कितना सैलरी मिलता है। आईटीआई में भिन्न प्रकार के कोर्स देखने को मिलते है हर कोर्स को करने के लिए ज्यादा या कम समय और पैसा लगता है। अगर कोई आईटीआई ऐसे कोर्स से करता है जिसकी मांग इंडस्ट्री में ज्यादा है, लेकिन इस कोर्स को करने वाले कम है तो उस अन्य कोर्स करने वालो से ज्यादा सैलरी मिल सकता है। लेकिन वही कोई आईटीआई में कोई इस कोर्स करता है जिसकी मांग  इंडस्ट्री में कम है और इस कोर्स को करने वाले अधिक छात्र है तो सैलरी कम हो सकती है।

अगर एक लगभग आईटीआई के बाद सैलरी की बात करे तो आईटीआई करने के बाद 10 से 15 हजार रूपए हर महीने मिलते है। हमें ऊपर ही बताय कि सैलरी काफी चीज़ो निर्भर करता है। बस खुद को इतना अच्छा बनाये की कोई भी कंपनी ज्यादा से ज्यादा सैलरी देने को तैयार हो जाए।

आईटीआई को कोई छात्र कैसे कर सकता है?

अब सवाल उठता है कि आखिर आईटीआई कोई छात्र कैसे कर कर सकता है। आईटीआई को करने के लिए छात्र को किया करने की जरूत होगी? छात्र कैसे आईटीआई को कर सकता है?

तो हम आपको बता दे कि आईटीआई करने के लिए सबसे पहले किसी सरकारी या प्राइवेट इंस्टुट में दाखिला लेना होता हैं। दाखिला लें से पहले यह जरूर तैय कर ले कि आईटीआई में कौन सा कोर्स करना आपके लिए अच्छा होगा।

इसके लिए किसी अच्छे व्यक्ति से संपर्क करे। हर किसी के लिए आईटीआई के कोर्स अलग होता है। अगर बात करे कि आईटीआई को करने के क्या तरीके होते है? तो आईटीआई को करने के अभी दो तरीके है. एक ऑफलाइन जो लम्बे समय से चलता आ रहा है।

दूसरा है ऑनलाइन आईटीआई करना। ऑनलाइन आईटीआई भी एकदम नया नहीं है। लेकिन कोरोना के बाद लोगो का काफी ध्यान ऑनलाइन पढाई पर गया है। ऑनलाइन आईटीआई करने के लिए कही जाने और आने की जरूर नहीं होती हैं। पहले इंटरनेट की समस्या भी होता था, लेकिन अब भारत में काफी कम जगहों पर ही इंटरनेट की दिक्क्त देखने को मिलता है।

आईटीआई करने के बाद नौकरी कैसे मिलेगा?

जैसे आईटीआई करने के दो प्रकार है जिससे आईटीआई की पढाई किया जा सकता है। वैसे ही आईटीआई के बाद नौकरी को ढूढने यानि खोजने के भी दो प्रकार है। एक प्रकार ऑफलाइन नौकरी को खोजने का और दूसरा ऑनलाइन नौकरी ढूढने का।

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से नौकरी ढूढ़ा यानि खोजा जा सकता है। लेकिन ऑनलाइन नौकरी खोजना काफी आसान होता हैं। कुछ ऐसी वेबसाइट इंटरनेट पर होती है जहा पर कोई भी अपनी सारी जानकारी डाल सकता है। जैसे उसका नाम, मोबाइल नंबर, कौन सा कोर्स क्या है.

इसके बाद जिस भी कंपनी को ऐसे किसी आदमी की तलास होगी तो वह इस व्यक्ति से संपर्क करेगा। इसके साथ ही साथ काफी वेबसाइट पर किसी कंपनी की जरूरत डाली जाती है और जो भी ऐसे लोग उस वेबसाइट से जुड़े होंगे.

जिन्हे प्रोफाइल इस काम या कंपनी की जरूरत से जुडी होगी तो वह वेबसाइट कंपनी को यह प्रोफाइल दिखाता है और इसके साथ ही साथ उस प्रोफाइल वाले व्यक्ति को भी उस कंपनी की जानकारी देती है। यह जानकारी वेबसाइट नोटिफिकेशन के जरिये देते हैं.

आईटीआई करने का क्या फायदा होता है

1.एक चीज़ में विशेषज्ञ(expert ) बनना

आईटीआई करने का जो सबसे पहला और अच्छा फायदा है एक आईटीआई करने के बाद कोई भी एक चीज़ में विशेषज्ञ यानि expert बन जाता है। उसे उस चीज़ की काफी जानकारी होती है। भले उसे अन्य किसी भी चीज़ की जानकारीहो या न हो पर उस चीज़ या क्षेत्र में उसकी काफी जानकारी होती है। उसे उस चीज़ या क्षेत्र में कोई हरा नहीं सकता है।

2.आईटीआई करने के बाद आसानी से नौकरी मिल सकती है

आईटीआई में बस किसी एक चीज़ के बारे में बताया जाता है। आईटीआई को करने वाला छात्र बस एक ही चीज़ में एक्सपर्ट(expert) होता है। जिसके कारण आईटीआई करने के बाद काफी आसानी के साथ नौकरी मिल जाती है। आईटीआई करने का यह भी एक फायदा ही है। आईटीआई को करने के बाद कुछ ही लोगो को नौकरी नहीं मिलता है। ऐसे छात्र आईटीआई को अच्छे से नहीं किया होता है।

3.आईटीआई करने के बाद खुद का बिजनेस भी खोला जा सकता है.

आईटीआई करने का यह भी एक फायदा है कि आईटीआई की पढाई को खत्म करने के बाद बड़ी आसानी से खुद का बिज़नेस भी शुरू किया जा सकता है। काफी छात्र ऐसे भी होते है जिनको नौकरी करना पसंद नहीं होता हैं. वह छात्र आईटीआई करने के बाद इस आईटीआई का फायदा लेते है।

समापन

तो हमने आज आईटीआई का फुल फॉर्म देखा। हमने आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है (iti ka full form kya hai) हिंदी और इंग्लिश दोनों में देखा। जिससे हमें दोनों भाषा में आईटीआई का फुल फॉर्म पता चल गया। इसके साथ ही हमने यह भी देखा कि आईटीआई किया होता है? ITI में क्या पढ़ाया जाता है या Iti को कैसे पढ़ सकते है? iti को पढ़ने का तरीका किया होता है। इसके साथ ही साथ आईटीआई के बाद नौकरी कैसे मिल सकता है। यह भी जाना कि आईटीआई को करने में करीब कितना पैसा लग जाता है और आईटीआई करने के बाद कितना सैलरी मिल सकता है।

इसे भी पढ़े

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”iti ka full form क्या है । ITI की पूरी जानकारी”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
531.5k
+1
654.5k
+1
78
+1
63.6k
+1
69

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?