किसी को कैसे भुलाये । How to forget someone

Spread the love

अगर आप भी किसी से बहुत प्यार करते थे लेकिन किसी भी वजह से अब वो आपके नही रहे और अब आप उनकी याद में घूट-घूट के जी रहे है। और आप उनको भूलने कि पूरी कोशिश कर चुके है फिर भी नही भूल पा रहे है और जानना चाहते है कि किसी को कैसे भुलाये तो इस पोस्ट को पढ़ने के साथ साथ अच्छे से समझने की भी कोशिश करे ।

दोस्तों Almost सभी के जिंदगी में कोई ना कोई ऐसा इंसान आता है जिससे उसको बहुत ज्यादा प्यार हो जाता है । उस इन्सान के लिए आप इतने सीरियस हो जाते है कि अब उसको बिना देखे , बिना बात किये , बिना मिले आपको चैन ही नही आता है । आप उस इंसान का, अपने दिल और दिमाग में ऐसा image बना चुके होते है कि आपको लगता है उसके बिना अब मेरा जीना भी बेकार है ।

किसी को कैसे भुलाये। How to forget someone

आप अपने मन में खुद से कुछ इस तरह का सवाल करते है कि मै उसके बिना कैसे रह पाऊंगा ? उसके बिना मै ये कैसे सोच सकता हू ? उससे बेहतर मुझे दूसरा कोई मिल ही नही सकता । मै उसके बिना अधूरा हू । मुझे कुछ भी करके वो ही चाहिए । अगर वो नही मिली तो मै अपने आपको भी खत्म कर दूंगा ।

इस प्रकार के आपके मन में उठ रहे सवालों को मै समझ सकता हू । और मै बताना चाहूँगा कि इस तरह के सवालों का मन में आना स्वाभाविक है । क्योकि जिससे आप प्यार करते हो , जिसको आपको खुद से भी ज्यादा चाहने लगते हो । उसके प्रति इस तरह का ख्याल आना स्वाभाविक है ।

आप इस बात को समझे कि सिक्के के दो साइड होते है एक तरह हेड तो दुसरे तरफ टेल । ऐसे ही जिंदगी के भी दो पहलू होते है । इसीलिए कभी अच्छा होता है तो कभी खराब होता है । कभी सही होता है तो कभी गलत होता है । कभी प्यार होता है तो कभी Breakup होता है । कभी मिलना होता है तो कभी बिछड़ना होता है ।

भगवान ने इस श्रृष्टि को बनाया ही ऐसा है कि हर चीजे बैलेंस में रहे । इसलिए अगर आपके Love One के साथ कुछ बुरा हुआ है तो आप इस चीज को सोच के आगे बढ़ने की कोशिश करे कि भगवान ने कुछ सोच के ही ऐसा  किया होगा । ये बात हमे उसी समय नही समझ आती है लेकिन आगे चलकर आपको पता चलता है कि उन्होंने ने ठीक ही किया ।

अब आप, अपने आपको इस  चीज के लिए ready करे कि मुझे आगे बढ़ना है जो होगा अच्छा ही होगा । क्योकि जो आपके बस में है वही आप कण्ट्रोल कर सकते है लेकिन कुछ चीजे ऐसा है जिसको आप चाह कर भी कण्ट्रोल नही कर सकते । जैसे मरना , इसलिए अगर एसी कोई बात को लेकर आप काफी दुखी है और अपने आपको अकेले कर चुके है तो अब आपको उसको भूलना ही होगा ।

आपको खुद पर और भगवान पर भरोसा रखना होगा । यही जिंदगी कि सच्चाई है । जिंदगी किसी  के चले जाने से नही रूकती । तकलीफ जरुर होता है । लेकिन अगर कोई गया है तो कोई आएगा भी जरुर जो उससे भी बेहतर होगा । आप बस अपना काम अच्छे से करते रहिये ।

अब आपका समय आ चुका है कि आप अपने आपको को उस दुखी जगह से निकले और आगे कि तरफ बढे । क्योकि आप जितना इस दुःख के पल में बने रहेगे उतना ही खुद के हेल्थ और समय का नुकसान करेगे । और आज नही तो कल आपको आगे बढ़ना ही है । इससे अच्छा है जो कल करना है उसे आज और अभी इसी वक्त करे ।

जरुरी बात जो आपको याद रखनी है

आप इतना याद रखे कि जिंदगी में विचारो का अच्छा होना बहुत जरुरी है । क्योकि आपके विचार और आपकी फीलिंग्स इतनी मजबूत चीज है कि वो जिस चीज पे हावी हो गयी उसपे अपना पूरा असर करेगी ।

आपका फीलिंग्स ही है जो आपके Love One को लेकर इतनी मजबूत हो गयी है कि आपको इस दुःख के पल से बाहर ही नही आने दे रही ।

इसलिए अपने विचार के साथ साथ अपने फीलिंग्स को सही जगह लगाये । अगर आप ज्यादा जानना चाहते है तो हमारी सर्विस ले सकते है ।

आपको इन बातो को अपनी जिंदगी में फॉलो करनी चाहिए ।

1-आप जिसके साथ ज्यादा समय बिताएंगे , धीरे धीरे वो इन्सान आपको अच्छा लगने लगता है ।

2-आप जिस चीज के ऊपर ज्यादा focus करेगे वो चीज आपको और ज्यादा बड़ी लगने लगेगी ।

उदहारण – मान लीजिये आप किसी समस्या के बारे में ज्यादा सोच रहे है तो वो समस्या और ज्यादा बड़ी लगने लगेगी ।लेकिन अगर आप समस्या के बजाय समाधान पे focus करते है तो आपकी समस्या खत्म होने लगेगी और आपको कोई ना कोई समाधान मिल ही जायेगा ।

3-अपने आपको हमेशा flexible बनाना चाहिए ।

4- नई चीजो को सीखने के लिए हमेशा Ready रहना चाहिए

5-खुद को बदलने के लिए पूरी ताकत लगा दे

दोस्तों आशा करता हु आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा । अगर आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट करके जरुर बताये ।

समापन

तो दोस्तों उम्मीद करता हु किसी को कैसे भुलाये ?” आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है |

इसे भी पढ़े

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
684.7m
+1
47.9m
+1
745
+1
888.8k
+1
47

Spread the love

Leave a comment