क्या सिर्फ सोचने से जिंदगी बदल सकती है
Motivational Stories

Life motivational thoughts in hindi जिंदगी बदल सकती है

आपके अपने विचार बदलने से आपकी जिंदगी बदल सकती है

आपके विचार आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। हम जो सोचते हैं वह हम बन जाते हैं और यह बहुत बार में बता चुका हूं हम जो बनते हैं ,वो हमारी सोच का नतीजा होता है। हमारे विचारों में इतनी ताकत होती है कि ये हमारी पूरी जिंदगी को बदल सकता हैं। वैसे लास्ट टाइम किसी ने पूछा था कि, क्या हमारे विचार ही हमें मोटिवेट कर सकते हैं? क्या हम अपने विचारों से जो चाहे उसे पा सकते हैं? या सिर्फ सोचने से, हमें पैसे मिल सकते हैं? क्या सिर्फ सोचने से जिंदगी बदल सकती है?

इन्हीं सवालों के जवाब आज आपको इस ब्लॉग में मिलने वाला है। अगर इन सवालों के जवाब आपको चाहिए तो इसे ध्यान से पढ़ना और समझने की कोशिश करना। वैसे ब्लॉग पूरा पढ़ने से, दो ही चीजे हो सकती है या तो आप बहुत ज्यादा नई चीजे सीख कर जायेगे अगर इसे खुले दिमाग से पढ़ा तो या तो फिर आपकी जिंदगी जैसे चल रही थी वैसे ही चलती जाएगी। लेकिन ये कुछ मिनट आपकी जिंदगी में या फिर आपके विचारों में बहुत ज्यादा बड़ा बदलाव ला सकती है।

प्रेणादायी विचार

जो भी बातें, मैं आपको बता रहा हूं उसे खुद से Relate करके देखना और ध्यान से पढ़ना। आपके विचार विश्व बदलने की ताकत रखते हैं। क्या आप खुद से बात करते हैं? कभी ऐसा हुआ है कि आप खुद से ही बात कर रहे हो या फिर पूरे दिन मैं खुद के लिए ऐसा वक्त निकालते हैं जिसमें आप अपने विचारों पर गौर करते हो। Focus करते हो। आपके दिमाग में, जैसे विचार चलते हैं आप खुद को वैसे ही ढ़ालने लग जाते है।

अब थोड़ा ध्यान से समझना। आपके दिमाग में जैसे विचार चलते हैं वैसे आप खुद को बनाने लग जाते हैं। हमारे खुद के ही दिमाग के सिद्धांत को समझना होगा। हमारे दिमाग में हर दिन हजारों विचार आते हैं। और इन हजारों विचार का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन बहुत ही कम लोग होते हैं जो अपने दिमाग में चल रहे विचार के लिए थोड़ा सा वक्त निकालते हैं और उस पर गौर करते हैं।

लाइफ मोटिवेशनल थॉट्स इन हिंदी Life motivational thoughts in hindi

जैसे कि, जब मैं छोटा था तो मैं बहुत जिद्दी था और मेरे अंदर चिड़चिड़ापन भरा था। मै बात-बात पर चिल्लाने लग जाता था। लेकिन जबसे मैंने खुद से बात करना सीखा है चाहे मैं अपनी कमजोरियों को लेकर या अपनी खूबियों को लेकर, तब से मैंने अपने अंदर बहुत ज्यादा बदलाव पाया है। मैं अकेले में खुद से बात करता हूं। जैसे अपने दिमाग में चल रहे सारे विचारो को समझने की कोशिश करता हूं। क्योंकि इन्हीं विचारों के कारण, मैं खुद को वो बना पाता हूं जो मैं सच में हूं। मतलब हम लोग सच में वही बनते जाते है जो हम सोचते हैं।

जरा इस बारे में सोचो की अभी आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हो और आपके दिमाग में जैसे पॉजिटिव विचार आने लगेंगे तो अभी आप खुद को पॉजिटिव महसूस करना शुरू कर दोगे और अपने आपको पूरे दिन वैसा बनाने की कोशिश करोगे।

दिल को छूने वाले थॉट

जैसे किसी भी मोटिवेशनल स्पीकर को सुन लो,मोटिवेशनल किताब पढ़ लो तो आप उस character के जैसा बनने की कोशिश करोगे। लेकिन ये आप पूरे टाइम नहीं बन पाओगे।क्योंकि आपने उतना उस चीज पर Focus नहीं किया।

वैसे हमारे विचार हमें ताकत देते हैं। जब आप दूसरों के विचार पढ़ते हैं जो लोग सफल है उनके , तब आप खुद को Motivate महसूस करते हैं। तब आप खुद सोचिए कि आपके खुद के विचार कितने ताकतवर हो सकते हैं।

जैसे दूसरों के विचार पढ़कर या फिर सुनकर,किसी मोटिवेशनल स्पीकर की स्पीच सुनकर,आप खुद को कितना मोटिवेट कर लेते हो। तो सोचो की की आपके अंदर कितनी एनर्जी होगी, कितना ज्यादा knowledge होगा जो सिर्फ और सिर्फ किसी के एक लाइन से ,आप खुद के अंदर मोटिवेशन या फिर एनर्जी महसूस करते हो।

मतलब की ये सारे विचार जो आपके अंदर जाते है किसी और के बोलने पर, इसका मतलब की आपके अंदर पहले से उस चीज की चिंगारी लगी हुई थी।मतलब की वो आपके ही विचार है जो आपको और बेहतर बना सकते हैं। वैसे दूसरी तरफ देखा जाए तो दूसरो के विचार आपको थोड़े समय के लिए प्रेरित कर सकते हैं लेकिन आपके खुद के विचार आपको जिंदगी भर के लिए प्रेरित करेंगे।

महान सोच

कभी भी ऐसे शब्दों का चुनाव मत करना जो आपको कमजोर बनाये। motivational content के संपर्क में आने से, मतलब चाहे हम कोई भी ब्लॉग पढ़े या कोई सक्सेज रिलेटेड वीडियो देखे, उससे हमारे अंदर भी कुछ करने की आग पैदा हो जाती है। और हम भी वैसा ही सोचने लगते हैं या हमारे अंदर ऐसे ही विचार आना शुरू जाता हैं।

हमारे विचार ही हैं जो हमारे अंदर उत्साह पैदा करते हैं। जैसा कि मैंने पहले बताया कि आपके अंदर पहले से उस चीज की चिंगारी लग चुकी थी। अगर आप कुछ अच्छा देखने, पढ़ने या सुनने के बाद भी, हम उसे अपने विचारों में शामिल नहीं करेंगे, उसके बारे में नहीं सोचेंगे और उन विचारों पर एक्शन नहीं लेंगे, तो आपने जो कुछ भी पढ़ा,जो सुना, वह सारी चीजें बेकार हो जाएंगी।

चाहे आप कितने भी बड़े मोटिवेशनल स्पीकर को सुन लो पढ़े और कितना भी अच्छा ब्लॉग पढ़ लो, चाहे कुछ भी कर लो। अगर आप उसको समझोगे नहीं, अच्छे से सुनोगे नहीं, पढ़ोगे नहीं, तो वह सारी चीजें बेकार चली जाएंगी।

Life motivational thoughts in hindi
Life motivational thoughts in hindi

जीवन को बदलने के विचार

आपके विचार ही हैं जो आपको सफलता दिला सकते हैं। और यही आपको असफल भी बना सकते हैं। इसीलिए अपने विचारों पर गौर करो,उस पर फोकस करो, आप जैसा सोचते हो यही तय करेगा कि आप कैसे इंसान बनोगे। और वैसे भी एक चीज बताना चाहूंगा कि पूरी दुनिया के सामने आप जैसे रहते हो वैसे आप सच में इंसान नहीं होते। आप जब अकेले होते हो तब आप क्या करते हो, वह होता है एक रियल इंसान।

आप खुद सोचो कि आप अकेले होते हो तब आप क्या करते हो वह होता है एक रियल इंसान। आप खुद सोचो कि आप अकेले होते हो तब आप क्या करते हो? अगर आप सफलता का रास्ता ढूंढते हो तो आप सच में सफल बनोगे और कुछ फालतू की चीजें करते हो तो आप फालतू के ही इंसान रहोगे।

Motivational thoughts in hindi

आपके विचार आपको खुशी भी दे सकते हैं और वही विचार आपको दुखी भी कर सकते हैं इसीलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने विचारों को समझने का प्रयास करें। थोड़ी सी कोशिश करें। खुद को समझने के लिए थोड़ा सा वक्त जरूर निकालो।

उन विचार पर गौर करने की कोशिश जरूर करो जो आपको कामयाबी की सीढ़ी तक ले जा सकता है। ऐसे विचार को छोड़ दो जो आपको पीछे ढकेलता है। क्योंकि सचमुच मोटिवेशन का सबसे बड़ा स्रोत आपके अपने विचारों में है। आपके अंदर ही आपके मोटिवेशन का source है। और मैं गारंटी के साथ कहता हूं कि आपको किसी को सुनने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

एक सुविचार

आपका अंदर जो सबसे बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर हैं वही सारी चीजें बदल कर रख देगा। बस आपको अपने विचारों पर गौर करने की जरूरत है। और मैं गारंटी के साथ कहता हूं,जिस दिन आप अपने विचारों पर focus करना शुरू कर दोगे उस दिन आपको किसी भी लक्ष्य को हासिल करने से कोई भी नहीं रोक पायेगा। और आपको सफल होने से भी कोई नहीं रोक सकता। (Life motivational thoughts in hindi)

habits of successful people

और एक बात याद रखना आपसे बेहतर इस दुनिया में कोई नहीं है। Best of luck सारे सपने पूरे करो और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ो और अगर आपको मेरी बातें पसंद आई है तो आप इस ब्लॉग में अपने विचार कमेंट करे।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”Life motivational thoughts in hindi जिंदगी बदल सकती है”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

One thought on “Life motivational thoughts in hindi जिंदगी बदल सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chat on Whatsapp
1
Hello, Get Relationship Advice Here
MeriJindagi
Hello
How can I help you?