motivational story in hindi for students
Motivational Stories

Motivational story in hindi for Students। छात्रों के लिए प्रेरक कहानी हिंदी में

दोस्तों अगर आप मोटिवेशनल स्टोरी पढना चाहते है और इसकी तलाश में आपने google में Motivational  story in hindi for Students टाइप करके यहा तक पहुचे है तो मै आपको आज कुछ Real Motivational  बात बताने वाला हु जिसको पढने के बाद आप जरुर ही मोटीवेट हो जायेगे ।  और ये मोटिवेशन जब भी कम हो आप फिर से इस ब्लॉग पोस्ट पे आकर पढ़ सकते है तो चलिए शुरू करते है ।

आजकल सभी के लाइफ में कोई ना कोई problems चल ही रही है जिसके वजह से लोग निराश हो जाते है और फिर अपने माइंड को फिर से मोटीवेट करने के लिए किसी Motivational  story को पढना चाहते है ताकि उनका माइंड अच्छा हो सके ।  तो ये स्टोरी Specially स्टूडेंट के लिए है अगर आप एक स्टूडेंट है तो इसे धैर्य के साथ जरुर पढ़े क्योकि इस स्टोरी से आपको काफी वैल्यू मिलने वाली है ।

Motivational story in hindi for Students

वैसे मै आपको पहले ही बता दू कि इस पोस्ट को मै स्टूडेंट को ध्यान में रख के लिख रहा हु तो उनकी स्टूडेंट लाइफ जिस तरह से गुजरती है उन सारी चीजो को मै इस पोस्ट में कवर करने वाला हु जो हो सकता है कुछ रीडर्स को पसंद ना आये ।

लगभग mostly स्टूडेंट की जिंदगी में कुछ ना कुछ समस्या होती ही है । और इस समस्या में सबसे ज्यादा लड़की पटाने की समस्या होती है । और जब लड़की पट जाती है और कुछ समय बाद आपका जब ब्रेकअप हो जाता है फिर आपको और ज्यादा समस्या होती है । और यही वो समय होता है जब आपको खुद के ऊपर ज्यादा ध्यान देने कि जरूरत होती है ।

 दोस्तों इसमें आपकी गलती नही है इसमें कही ना कही आपकी उम्र का प्रभाव होता है । इस उम्र में इस तरह के ख्याल का आना स्वाभाविक है । अगर आप एक लड़की है तो आपको लड़को के बारे में ख्याल का आना और अगर आप एक लड़के हो तो लड़की के बारे में ख्याल आना नार्मल है ।

मैंने देखा है इस उम्र में बहुत से लड़के अपनी study पे फोकस करने के बजाय,लड़की के ऊपर ध्यान देते है जिससे उनकी study तो ख़राब होती ही है साथ ही उनकी life भी खराब होने लगती है । वो धीरे धीरे लड़की के चक्कर में इतना डूब जाते है कि उनके पास लड़की को छोड़कर कुछ और सोचने का या करने का ख्याल भी नही आता ।

Motivational story in hindi for success

उनको लगता है कि यही जिंदगी है और अगर आज एन्जॉय नही करुगा तो कब करुगा ? मेरी उम्र निकल जाएगी और मै इस काम को नही कर पाउगा । दोस्तों इस तरह के स्टूडेंट के दोस्त भी ऐसे ही होते है । वो इनको ऐसा करने के लिए प्रेरित करते है । वो बोलते है की आज अगर ऐसा नही करोगे तब कब करोगे ।

लेकिन मै आपको बताना चाहूगा कि आज आप जो करते हो , उसी का परिणाम आपको भविष्य में मिलता है । आज जो आप करोगे उसी कार्य पर आपका फ्यूचर का निर्माण होता है । तो अगर आज आप अपने ऊपर काम नही करोगे , अपने आपको नही सुधारोगे तो आपकी जो ख्वाहिशे है वो कैसे पूरी होगी ?

दोस्तों अब मै कुछ simple से सवाल के माध्यम से आपको समझाने की कोशिश करूगा ताकि समझ सको की आपको Real मोटिवेशन कैसे मिल पायेगा । आप उस व्यक्ति से ये सवाल करना जिसकी उम्र 14 से 30 साल के बीच में है । क्योकि यही वो समय होता है जिसमे किसी भी इन्सान के पास उतना पॉवर होता है कि वो बड़े से बड़ा काम कर सकता है । तो सवाल ये पूछना है कि आप अपनी जिंदगी में क्या करना चाहते हो या क्या बनना चाहते हो ?

अपने लक्ष्य को कैसे पाये?

दोस्तों जब इस सवाल को कि आप अपनी जिंदगी में क्या करना चाहते हो या क्या बनना चाहते हो ? स्टूडेंट्स से पूछेगे तब आपको वो इस तरह का जवाब देगे कि मै एक डॉक्टर , इंजीनियर, एक बड़ा बिज़नेस मैन आदि बनना चाहता हु । लेकिन अगर उसी वक्त आप उनसे ये पूछ देगे कि आप ऐसा बनने के लिए अपनी daily life में क्या कर रहे है ? यानि आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए क्या कर रहे है ? आपकी तैयारी क्या है ? क्या आप अपने लक्ष्य के तरफ अच्छे से काम कर रहे है ?

दोस्तों जब आप उनसे ऐसा सवाल पूछेगे तब उसमे से बहुत से लोगो का जवाब आएगा “नही “। क्योकि दोस्तों mostly लड़के या लड़किया वास्तविकता में अपने लक्ष्य के तरफ काम नही कर रहे होते है । वो सिर्फ ऐसा सोचते है कि वो कर रहे है लेकिन उनको उनकी काम करने वाली age निकलने के बाद अहसास होता है कि वो खुद से झूठ बोल रहे थे ।

सफलता के लिए आराम हाराम है

Motivational story in hindi for success

वो लोगो की नजर में अच्छा बनने के चक्कर में अपनी ताकत को , अपने जोश को और अपने होश को खो देते है । वो लोगो को हमेशा खुश रखने में व्यस्त रहते है और खुद से दुखी रहते है । वे चाहते तो है कि वो कुछ बड़ा हासिल करे लेकिन चाह कर भी नही कर पाते । क्योकि जब तक Original इंसान नही बनोगे तब तक आप कुछ बड़ा हासिल नही कर पाओगे । क्योकि आज के समय में भारत में बेरोजगारों कि संख्या बहुत ज्यादा है । उसके बहुत सारे वजह है लेकिन इन सब वजह से बड़ी वजह ये है कि यहा का mostly इंसान सब कुछ बड़े आराम से पाना चाहता है ।

Real life motivational story in hindi

वे लोग नही चाहते कि उनको कुछ ज्यादा करना पड़े । और यही हाल यहा के स्टूडेंट का भी है । वो लाइफ में चाहते तो है कि कुछ बड़ा हासिल करेगे लेकिन जब बड़ा हासिल करने के लिए अपने आपको comfort zone से बाहर निकालने का समय आएगा तब उनकी पॉवर , होश सब कुछ धीरे पड़ जाता है। और इसी वजह से mostly लोग अपने लाइफ में आगे नही बढ़ पाते ।

वैसे मैं यहा पे ये बताने वाला हु कि अपने लक्ष्य को कैसे पाये? तो चलिए अब मै बताता हु कि आप इसको कैसे हासिल कर सकते है । दोस्तों मै आपको बताना चाहूगा कि आपके अंदर इतनी ताकत है कि अगर आप इसको सही दिशा में इस्तेमाल करेगे तो बड़े से बड़ा काम भी आसानी से कर लेगे । दोस्तों जिंदगी में 90 % लोग सामान्य जीवन जीते है और फिर मर जाते है । 10 % लोग ऐसे होते है कि वो अपनी मनचाही जिंदगी जी पाते है । क्या आपने कभी सोचा है ऐसा वो लोग ऐसा क्या करते है जिसके वजह से वो अपनी मनचाही जिंदगी जी पाते है ? और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते है ।

दोस्तों इसको समझने के लिए सबसे पहले आपको अपना दिल और दिमाग दोनों को खुला रखना होगा इसका मतलब है कि आपको अपने दिमाग को , कुछ उस चीजो को भी सुनने और समझने के लिए तैयार रखना होगा जो आपको सुनने में अच्छा नही लगेगा और आपका दिल उसे स्वीकार नही करना चाहेगा लेकिन अभी के लिए आपको ऐसा करने के लिए तैयार रहना है । अब मै आपको कुछ उदाहरण के जरिये समझाने कि कोशिश करता हू ।

Motivational story in hindi for success

दोस्तों जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले आपको लोगो से उम्मीद करना खत्म करना होगा । लोगो से मेरा मतलब है आपके बहुत चाहने वाले से भी जैसे आपके बहुत अच्छे दोस्त , आपके भाई , माँ , बाप , दादा , दादी आदि । यहाँ पर मैंने आपके परिवार को भी सम्मलित किया है क्योकि आपको लगता है कि जब सब लोग साथ छोड़ देगे तब अपना परिवार तो रहेगा ही । लेकिन दोस्तों मै आपको बताना चाहुगा ये ही उम्मीद आपको आगे नही बढ़ने देती है । जिस दिन आप दुसरो के भरोसे को छोड़कर खुद के ऊपर भरोसा करना सीख जायेगे उस दिन आप अपना 100 % मेहनत करने लगेगे ।

आजतक आप जैसे भी मेहनत कर रहे थे , आपने किया। लेकिन आज से आप अपने दिमाग को इस चीज को समझा दो कि आज से आपके हर नुकसान का जवाब आप दुसरो से नही खुद से पूछोगे । अगर आपका कोई काम सफल नही होता है तो दुसरो को दोष देने के बजाय आप खुद से पूछोगे कि आपने इतनी मेहनत क्यों नही की , कि आपका काम सफल हुआ ?? आप सुबह में time से उठना चाहते है लेकिन उठ नही पाते क्योकि आलस आता है । ऐसा ही है ना ??

अगर ऐसा है तो आप अपने आपसे उसी समय पूछो कि मै पैदा ही क्यों हुआ ??? अगर मै अपने मन मुताबिक उठ भी नही सकता । मेरे दुनिया में आने का वजह ही क्या है ? क्यों मै आया इस इन्सान के रूप में इस पृथ्वी पे ?? भगवान ने मुझे इंसान बनाया ही क्यों ? जब मेरा कण्ट्रोल मेरे ही मन पे नही है।

Inspirational story in hindi language

मै आपको बताना चाहुगा कि भगवान ने कुछ सोचकर ही आपको इन्सान बनाया । इस दुनिया में भेजा । आप भी जानते है कि दुनिया में सबसे बुद्धिमान प्राणी इन्सान ही है । अगर हम दुनिया के बुद्धिमान प्राणी होकर भी अगर अपने ऊपर कण्ट्रोल नही रख सकते तो फिर हमारे में और जानवरों में फर्क ही क्या रहा । क्योकि आप देखते है कि इन्सान जानवरों के ऊपर कण्ट्रोल रखता है । वो चाहकर भी वो नही कर सकते जो इन्सान नही चाहता है । लेकिन आप तो इन्सान हो आपके पास तो बुध्धि है । आप अगर अपने ऊपर , अपने मन के ऊपर , अपने विचारो के ऊपर कण्ट्रोल नही रखोगे तो कौन रखेगा ??

Motivational story in hindi for Students

ये motivational story स्टूडेंट को ध्यान में रख के लिख रहा हू इसलिए मै बताना चाहुगा कि आज आपके पास जो समय है इसको दुसरो के लिए नही , अपने लिए use करो । अपने जिंदगी को अगर सच में जीना चाहते हो तो लड़कीबाजी, गरीबी , आलस , बहाने इन सबको छोड़ कर अपने आपको Explore करना शुरू कर दो । दोस्तों जो भी आप अपनी जिंदगी में पाना चाहते हो उसे अपने अंदर देखना शुरू कर दो ।

Emotional motivational story in hindi

अगर आपको एक अच्छी सी कार चाहिए तो लोगो कि कार को देखने के बजाय वैसे ही अपनी कार कैसे हासिल करू ये सोचना शुरू कर दो । और इसमें अपना पूरा जी जान लगा दो । आप सोच लो कि जब तक मै इसे हासिल नही कर लेता हु तब तक मुझे और किसी चीज पे फोकस नही करना है । आप इसको कैसे हासिल करोगे ? कितने दिन मे हासिल कर लोगे ? इस तरह का प्लान बनाकर जल्दी से इसपर काम शुरू कर दो ।

आप देखोगे कि आपके जूनून और जोश कि ताकत से आपका ये काम भी संभव लगने लगेगा । और आप जल्दी ही अपनी मनचाही कार को हासिल कर लोगे । दोस्तों जैसा कि मैंने बताया जो आपको बाहरी दुनिया में दिख रहा है अगर वो चीज आपको भी चाहिए तो उसे खुद के भीतर देखना शुरू कर दो । इसके लिए खुद से सवाल जवाब करे । और भरोसा सिर्फ खुद पे रखे । अगर कोई आपका सहयोग करता है तो आप उसे ले सकते है लेकिन आप उससे उमीद नही करेगे जैसा कि मैंने पहले ही बताया आप किसी से भी उम्मीद नही करेगे चाहे वो आपके घर के ही क्यों ना हो । बाकि अगर आप भी कुछ बताना चाहते है या आपका भी कोई सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके जरुर बताये ।

What’s your Reaction?
+1
9.9m
+1
514.5k
+1
2.5m
+1
22.6k
+1
2.3m
+1
255
+1
95

2 thoughts on “Motivational story in hindi for Students। छात्रों के लिए प्रेरक कहानी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can chat with Us.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?