खुश कैसे रहे | motivational story in hindi for success

खुश कैसे रहे |motivational story in hindi for success

हर इंसान सारी जिंदगी इसी कोशिश में लगा रहता है कि उसे खुशियां मिल जाए. उसे सुख मिल जाए. हम सारी जिंदगी खुशियों को पाने के लिए दौड़ते रहते हैं. पर ऐसा लगता है, जैसे खुशियां हमसे रूठ गई है .किसी से भी पूछो कि आप कैसे हो? तो बाहर से तो हर इंसान यही कहता है मैं ठीक हूं. मैं खुश हूं. motivational story in hindi for success

Motivational story in hindi for success

लेकिन जब उसके करीब जा करके उससे पूछो कि तुम खुश हो या नहीं हो. तब वह इंसान कहता है कि मेरे पास सब कुछ है लेकिन मैं खुश नहीं हूं.लोग अपनी जिंदगी में हर प्रकार के सुख सुविधाएं जुटा लेते हैं. धन-संपत्ति सब कुछ होता है. लेकिन उनकी जिंदगी में खुशियां नहीं होती. उनके मन में शांति नहीं होती .सुख नहीं होता है.

हमारे दोस्त और रिश्तेदार तो बहुत होते हैं लेकिन जो हमारा अकेलापन दूर कर सके, ऐसा कोई नहीं मिलता. तो आज हम बात करेंगे ऐसे तीन कहानियों की, जो आप जिंदगी में जब भी हार मान जाओ, जब आपको यह लगने लगे कि मेरी जिंदगी में अब कोई खुशी नहीं है, जब आपको जीने की इच्छा खत्म हो जाये तब यह कहानियां आपको जीने की एक नई प्रेरणा देगी .motivational story in hindi for success

Real life inspirational stories in hindi

एक धनी महिला अपने मनोचिकित्सक के पास गई. और बोली कि डॉक्टर साहब मुझे लगता है कि मेरा पूरा जीवन बेकार हो गया है .इसका कोई अर्थ ही नहीं है.कोई ख़ुशी ही नहीं है मेरी जिंदगी में. मेरे पास धन की कोई कमी नहीं है. लेकिन उसके बाद भी, मेरी जिंदगी में कोई खुशी नहीं है .और अब तो मैं जीना भी नहीं चाहती .ऐसा लगता है कि मैं अपनी जिंदगी ही खत्म कर दू .समझ में ही नहीं आता है क्या करूं?

motivational story in hindi for success
motivational story in hindi for success

Motivational story in hindi for depression

तब उस मनोचिकित्सक ने एक बूढ़ी औरत को बुलाया .जो वहां पर साफ सफाई का काम करती थी .और उस अमीर औरतों से बोला, मैं इस बूढ़ी औरत से तुम्हे यह बताने के लिए कहूंगा कि कैसे इसने अपनी जिंदगी में खुशियों को ढूंढा है. मैं चाहता हूं कि तुम इसे ध्यान से सुनो. कि इसकी जिंदगी कैसी थी और उसने अपने आप को कैसे संभाला.

तब उस बूढ़ी औरत ने अपना झाड़ू नीचे रखा. और बताने लगे मेरे पति की मलेरिया से मौत हो गई. और उसके तीन महीने बाद मेरे बेटे की भी सड़क हादसे में मौत हो गई .मेरे पास कोई नहीं था. मेरी जिंदगी में कुछ नहीं बचा था. मैं सो नहीं पाती थी. खा नहीं पाती थी .कुछ भी कर नहीं पाती थी. मैंने हंसना मुस्कुराना ही बंद कर दिया था.

Inspirational hindi stories for students

मैं अपनी जिंदगी को खत्म करने की तरकीबे सोचने लगी थी. जब मैं काम से घर आ रही थी. तब एक छोटा बिल्ली का बच्चा मेरे पीछे पड़ गया. और बाहर बहुत ठंड थी इसीलिए मैंने उस बच्चे को अंदर आने दिया. उस बिल्ली के बच्चे के लिए मैंने थोड़े से दूध का इंतजाम किया . और वह बिल्ली का बच्चा सारा दूध पी गया .motivational story in hindi for success

फिर वह बिल्ली का बच्चा मेरे पैरों से लिपट गया .और मेरे पैरों को चाटने लगा .और उस दिन मैं बहुत महीने के बाद मुस्कुराई थी. तब मैंने सोचा ,यदि इस एक बिल्ली के बच्चे की सहायता करने से मुझे खुशी मिल सकती है .तो हो सकता है कि दूसरे के लिए कुछ करके मुझे और भी ज्यादा खुशी मिले .

Time motivational story in hindi

इसलिए अगले दिन मै एक पड़ोसी जो बीमार था . उसके लिए कुछ बिस्किट बना कर ले गई .और ऐसे ही मैं हर दिन कुछ न कुछ नया करती थी. जिससे दूसरों को खुशी मिले. और उन्हें खुशी देखकर मुझे बहुत खुशी मिलती है. आज मैंने खुशियां ढूंढ ली है दूसरे को खुशियां देकर. यह सुनकर वह अमीर औरत रोने लगी .उसके पास तो सब कुछ था जो वह पैसों से खरीद सकती थी .लेकिन उसने वह चीज खो दी, जो पैसे से खरीदी नहीं जा सकती है .

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती हैं कि जिंदगी की खुशियां इस पर निर्भर नहीं करती कि हम कितने खुश हैं .बल्कि इस पर निर्भर करती हैं कि हमारी वजह से कितने लोग खुश हैं. तो जब भी जिंदगी में आपको ये लगे कि आप खुश नहीं है. आपके जिंदगी में खुशियां खत्म हो गई है .

Strong mind stories in hindi

तो एक बार आप यह कोशिश करके देखना कि आपकी वजह से किसी और को खुशी मिले .विश्वास रखना, जब आपकी वजह से, किसी और को खुशी मिलती है .तो आपकी जिंदगी में, अपने आप खुशियां आ जाती हैं .motivational story in hindi for success

कई लोग कहते हैं कि हम पक्षियों को जब दाना खिलाते हैं तब हमें बहुत खुशी मिलती है. और कई लोग कहते हैं जब हम किसी कुत्ते को या गाय को रोटी खिला देते है या किसी भूखे को जब कुछ खाना खिला देते हैं. या किसी जरूरतमंद इंसान की मदद कर देते हैं. उससे हमें बहुत खुशी मिलती हैं .वो कहते हैं ना गम बांटने से कम होता है और खुशियां बांटने से बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.. तो अगर आप भी अपनी जिंदगी में खुशियों को पाना चाहते हैं. तो उन खुशियों को दूसरे के साथ बांटना सीखिए

Motivational story book in hindi

एक राजा का दरबार लगा हुआ था. सर्दी के दिन थे .इसीलिए राजा का दरबार खुले में लगा हुआ था. पूरी सभा सुबह की धूप में बैठी  थी . महाराज के सिंहासन के सामने, एक शाही मेज रखी थी. और उस पर कुछ कीमती चीजें रखी थी. उसी समय वहां पर एक व्यक्ति आया और उसने राजा से कहा, मेरे पास दो वस्तु है .मैं हर राज्य के राजा के पास जाता हूं .और अपनी वस्तुओं को रखता हूं.

पर कोई भी उसे परख नहीं पाता है. और मैं विजेता बनकर घूम रहा हूं.अब मैं आपकी नजर में आया हूं. राजा ने उसे बुलाया और कहा, वह कौन सी वस्तु है .तो उसने दोनों वस्तुएं उस कीमती मेज पर रख दी .वह दोनों वस्तुएं बिल्कुल सामान आकर ,सामान रूप रंग और सब कुछ एक समान था. उसका राजा ने कहा, यह दोनों वस्तुएं तो एक है .तो उस व्यक्ति ने कहा,हा देखने में एक जैसे लगती है .

Real success story hindi

लेकिन दोनों बिल्कुल अलग हैं .इनमें से एक बहुमूल्य हीरा है .और दूसरा कांच का टुकड़ा है. लेकिन देखने में एक जैसे ही लगते हैं. इसीलिए आज तक इन्हीं कोई भी परख नहीं पाया है .motivational story in hindi for successअगर कोई परखकर बता दे, इनमें से हीरा कौन है और कांच कौन सा है .तो मैं हार मान जाऊंगा और यह कीमती हीरा मैं आपकी राज्य की तिजोरी में जमा करवा दूंगा .

लेकिन शर्त यह है ,कि अगर कोई भी इसे पहचान नहीं पाया तो आपको इस हीरे की जो कीमत है वह मुझे देने होंगे. राजा ने कहा, मैं तो इसे नही परख पाऊंगा .राजा के जो मंत्री थे, जो सभासद थे , सब ने उसे परखने से इनकार कर दिया .क्योंकि अगर किसी ने गलत उत्तर दिया .तो उससे राजा की प्रतिज्ञा गिर जाएगी .राजा का मान भंग हो जाएगा .

Motivational stories in hindi for employees

कोई भी व्यक्ति उनके अंतर को परख ही नहीं पाया. थोड़ी देर में वहां पर एक हलचल हुई. और एक अंधा आदमी हाथ में लाठी लेकर उठा .उसने कहा मुझे महाराज के पास ले चलो .मैंने सारी बातें सुनी है .और मैंने यह भी सुना है कि कोई इसे परख नहीं पा रहा है .तो एक अवसर आप मुझे भी दो . एक आदमी के सहारे वह राजा के पास गया .

और उसने राजा से प्रार्थना कि ,मैं तो जन्म से अंधा हूं. लेकिन फिर भी मुझे एक मौका दिया जाए. जिससे मैं भी एक बार अपनी बुद्धि को परख सकूं. और हो सकता है सफल भी हो जाऊ .और यदि सफल ना भी हुआ तो आप तो वैसे भी हारे हुए हैं .राजा को लगा कि इसे अवसर देने में क्या हर्ज है .तब रजा ने कहा ठीक है

Mind motivation in hindi

तब उस अंधे आदमी को दोनों चीजें छूने को दी गयी . और पूछा गया, इसमें हीरा कौन सा है और कांच कौन सा है. यही तुम्हें परखना है .उस आदमी ने एक क्षण में यह बता दिया कि यह हीरा है और यह कांच है .जो आदमी इतने राज्यों को जीतकर आया था,वह नतमस्तक हो गया और बोला आपने बिल्कुल सही पहचान की है .धन्य हो आप. मैं यह हिरा आपके राज्य की तिजोरी में दे रहा हूं.motivational story in hindi for success

सब बहुत खुश हो गए. और जो आदमी आया था ,वह भी बहुत प्रसन्न हुआ. कि कम से कम कोई तो परखने वाला मिला. उस आदमी ने ,राजा ने, और सभी लोगों ने उस अंधे व्यक्ति से पूछा ,कि तुमने कैसे पता किया कि कौन सा कांच है और कौन सा हीरा है ? तब उस अंधे आदमी ने कहा, कि सीधी सी बात है. हम सब लोग धूप में बैठे हुए हैं मैं.ने दोनों को छुआ, जो ठंडा था वह हीरा था. और जो गर्म हो गया वह कांच था .

Life story in hindi

यह कहानी भी हमारी जिंदगी से जुड़ी हुई है .हमारी जिंदगी में भी ना ऐसे ही दुखो की, तकलीफों की, धूप पडती रहती हैं .लेकिन उन सारी तकलीफ में भी जो इंसान ठंडा रहता है .जो इंसान खुश रहता है .वो इंसान हीरे के समान होता है .लेकिन जो इंसान दुखों के आ जाने पर, एकदम से घबरा जाता है ,टूट जाता है, गर्म हो जाता है.

motivational story in hindi for success
motivational story in hindi for success

वह इंसान कांच के सामान होता है .तो आप भी अगर यह चाहते हैं कि आपके कीमत हीरे के सामान हो तो, दुख और तकलीफों के आने पर, कांच के टुकड़े के समान कभी गर्म मत होना .बल्कि हीरे के समान हमेशा शीतल रहना .

knowledge story in hindi

एक ट्रेन में ,एक व्यापारी यात्रा कर रहा था .और उसी ट्रेन में, वहां पर एक भिखारी आया. वह उस व्यापारी से भीख मांगने लगा . उस व्यक्ति ने कहा मैं व्यापारी हूं .मैं लेनदेन में विश्वास रखता हूं .तुम्हारे पास कुछ है ?मुझे देने के लिए .तभी मैं तुम्हें कुछ दूंगा. उस व्यापारी की बात ने, उस भिखारी के दिल को छू गया.और उसने मन में यह निश्चय कर लिया कि जब भी कोई व्यक्ति मुझे भीख देगा तो बदले में मैं भी उसे कुछ न कुछ दूंगा .

वह बहुत सोचने लगा कि मैं लोगों को क्या दूं ?और तभी उसकी नजर एक बगीचे में लगे फूलो पर गई.वह वहां से कुछ फुल तोड़ कर ले आया .और जो भी इंसान उसे भीख देता , बदले में ये भिखारी उसे फुल देने लगा .एक दिन वही व्यापारी उसी ट्रेन में मिला. motivational story in hindi for success

तब भिखारी ने उससे कहा,आपने मुझे पिछली बार कहा था कि अगर तुम मुझे कुछ दोगे तभी मैं तुम्हें बदले में कुछ दूंगा. तो आज आपको देने के लिए, मेरे पास एक सुंदर फूल है .तो वह व्यापारी उस भिखारी से फूल लेकर और उसने उस भिखारी को बहुत अच्छी भीख दी.

और भिखारी से कहने लगा , आज से तुम भी तो मेरे जैसे एक व्यापारी बन गए हो .और उस व्यापारी की बात सुनकर,भिखारी बहुत खुश हो गया .और सोचने लगा अब तो मैं भी एक व्यापारी हूं .क्योकि व्यापार में यही तो होता है कि हम किसी कुछ देते हैं और बदले में हमें कोई कुछ देता है .

Time motivational story in hindi

और तीसरी बार ये भिखारी और व्यापारी एक ही ट्रेन में जा रहे थे. लेकिन अब भिखारी बहुत सुंदर लग रहा था .उसके कपड़े भी अच्छे लग रहे थे. उस भिखारी ने उस व्यापारी से कहा, क्या तुमने मुझे पहचाना. तब उसने व्यापारी ने कहा नहीं, मुझे नहीं पता तुम कौन हो. मैं तो तुमसे पहली बार मिल रहा हूं .

तब भिखारी ने कहा, नहीं यह हमारी तीसरी मुलाकात है . मैं वही भिखारी हूं जिसने आपसे प्रेना ले करके, मैंने फूलों का व्यापार शुरू कर दिया था. और आज आपकी वजह से, मैं एक बहुत बड़ा व्यापारी बन गया हूं .और मैं अपने फूलों के व्यापार के काम से ही, दूसरे शहरों में जा रहा हूं .यह कहानी भी हमें शिक्षा देती है कि हम अपने आप को क्या मानते हैं .जो हम अपने आप को मानते हैं वही हम बन जाते हैं .motivational story in hindi for success

अगर हम सारी जिंदगी दिन दुखी बनकर रहते हैं .और खुद को एक दुखी इंसान मानते हैं. तो दुख हमारा पीछा कभी छोड़ता ही नहीं है .अगर हम अपने आपको भिखारी मानेंगे, तो हमारा स्वभाव भी वैसा हो जाएगा .और अगर हम अपने आप को एक सफल और खुश  इंसान मानेंगे तो सफलता और खुशियां हमारी जिंदगी में अपने आप आ जाएंगे. याद रखना एक बात ,आपको वह नहीं मिलता जो आप चाहते हैं ,आपको वह मिलता है जिसमें आप विश्वास रखते हैं.

Best hindi articles on life

 जो आप मांगते हैं ,अभी आपके ऊपर है कि आप क्या चाहते हैं .अगर आप अपने आप को ऐसे ही दुखी इंसान मानते रहेंगे. तो दुख से पीछा कभी नहीं छूटेगा. लेकिन अगर आप खुश इंसान बनेंगे तो विश्वास रखना आपके सारे दुख दूर हो जाएंगे और आपकी जिंदगी खुशियों से भर जाएगी.

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”खुश कैसे रहे |motivational story in hindi for success”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको किसी तरह का लव समस्या है तो उसके सोल्युशन के लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।

इसे भी पढ़े

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

Spread the love

Leave a comment