motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही

Motivational story in hindi

हेलो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में मै बताने जा रहा हु कि (motivational story in hindi) असंभव कुछ भी नही है .असम्भव इस दुनिया में कुछ नही होता है .ये सिर्फ परिकल्पना होता है .और आज मै आपको बहुत ही ईमानदारी से बताऊंगा कि असंभव नाम का कोई शब्द होता ही नही है .किसी dictonary में पाया जाता नही है .सिर्फ लोगो के मुह से सुना है और ये दिमाग में रहता है .

असल में ये असंभव शब्द दिमाग में तब आता है जब ये अधिक बार सोचा जाता है .जितनी बार आप अधिक सोचते है उतनी बार ये मजबूत हो जाता है .आप जितनी ज्यादा इसकी कल्पना करेगे ये उतनी ही बार और मजबूती के साथ आपके सामने खड़ा हो जाता है .लेकिन असल जीवन के अंदर इसकी कोई प्रजाति नही पाई जाती .

मै आपको कुछ उदाहरण बताना चाहुगा .

Motivational story in hindi for success

हैरी एन्द्रिउस, जो ब्रिटिश ओलंपिक में कोच हुआ करते थे उन्होंने 1903 में एक स्टेटमेंट दिया कि मेरे हिसाब से ‘’एक मील का दौड़ का रिकॉर्ड 4 मिनट से ज्यादा का है और उसे तोडना मानव के लिए असम्भव है ‘’ये हो नही सकता कि आदमी कभी भी इतना सक्षम हो जाये कि वो 4 मिनट के अंदर एक मील पार कर सके .ये इम्पोसिबल है .ये नही हो सकता .

लेकिन एक इन्सान ,जिनका नाम रोगर बैनिस्टर था उन्होंने इनकी बात सुनी नही और उन्होंने एक मील कि दौड़ 3 मिनट 59 सेकेंड और 4 मिली सेकेंड में पूरा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया .दुनिया में जो कभी नही हुआ था उसको उन्होंने कर दिखाया और साबित किया कि नही दुनिया में कुछ भी असंभव नही .

Motivational-story-in-hindi-Nothing-is-impossible
Motivational-story-in-hindi-Nothing-is-impossible

पुरे अख़बार और पूरी किताबे इनके नाम से छप गयी थी कि रोगर बनिस्टर ने वो कर दिया जो अब तक इतिहास में नही हुआ .और ब्रिटिश ओलंपिक का जो कोच था उसे झूठा साबित कर दिया .जो अपने आप में कहा जाता था कि वो महानतम कोच में से एक है .और ये क्लेम करता था कि मानव के अंदर इतनी शक्ति पैदा नही हुई कि वो एक मील कि दौड़ चार मिनट से पहले तय कर सके .

Short motivational story in hindi

दोस्तों जब कोई बात बड़े प्रमाणिक तौर से कही जाती है तो बाकी लोगों में संशय होना स्वभाविक है कि यह अब असंभव हो गया है और यह नहीं हो सकता और तब तक नहीं हो सकता जब तक एक व्यक्ति ने नहीं किया. दोस्तों जब तक रोगर बैनिस्टर ने नहीं किया था तब तक यह असंभव था बहुत से लोगों ने ट्राई किया लेकिन फेल हो गए. ट्राई किया फेल हो गए .क्योंकि उन लोगों के दिमाग में उस कोच की बात गूंजती रहती थी कि यह काम तुम नहीं कर सकते क्योंकि यह असंभव है.

लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि ठीक इसके 10 साल बाद यानी 1964 के अंदर, स्कूल जाने वाला एक लड़का, जिसका नाम जिम रियोन था वो इसके रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया .वो इसके रिकॉर्ड से भी आगे निकल गया .और उसने 3 मिनट 59 सेकेंड में ही दौड़ पूरा कर लिया .क्योकि जब वो ट्रैक पे दौड़ना शुरु किया तो उसके दिमाग में उस कोच कि बात नही थी कि ये असंभव है .बल्कि उसके दिमाग में ये था कि जब रोगर बनिस्टर कर सकता है तो मै भी कर सकता हु .यदि एक कर सकता है तो मै भी कर सकता हु .

Nothing is impossible

दोस्तों मै आपको बताना चाहुगा जब स्कूटर में चलने वाला लड़का मर्सडीज चलाता है ना तो लोगो में आग लगती है कि तेरे ऐसा नालायक कर सकता है तो मै क्यों नही कर सकता.उससे पहले ये सोच दिमाग में आता ही नही है और ये मिडिल क्लास के फैमिली के लोगो में हमेशा डर ही रहता है कि हम ये काम नही कर सकते .

दोस्तों असंभव इस दुनिया में कुछ भी नही होता .लेकर चलता हु थोडा और आगे .डॉक्टर ली दी फारेस्ट जो कि मशहूर बैज्ञानिक थे उन्होंने 1955 एक स्टेटमेंट दी कि ,इन्सान कभी भी चंद्रमा पर नही पहुच पायेगा .पृथ्वी विज्ञानं कि अधिकतम सीमा है .लेकिन किसी बहरे ने ये बात सुना नही और 1969 में पहुच गया चाँद पे .जिसका नाम था नील आर्मस्ट्रांग .और आज के समय पे ये हॉल है कि आप स्पेस जर्नी पे जा सकते है .लेकिन जब तक ये नही हुआ था तब तक ये असंभव लगता था .लेकिन जब हो गया तो आज बहुत से लोगो ने कर दिखाया .दोस्तों इसलिए याद रखे असंभव कुछ भी नही होता .

Motivational-story-in-hindi-Nothing-is-impossible
Motivational-story-in-hindi-Nothing-is-impossible

दोस्तों आपको एक और उदाहरण देता हु ,लार्ड केल्विन जो कि एक बहुत बड़े बैज्ञानिक थे और उन्होंने एक स्टेटमेंट दिया था कि ‘’सिर्फ पक्षी ही उड़ान भर सकते है हवा से भारी मशीन का उद्दान भरना असंभव है .और फिर राईट ब्रदर्स आये और उन्होंने अपनी पहली फ्लाईट बनाई और कहा ‘’हमने सायकिल के स्पेयर पार्ट्स से इंसानों को पक्षी बना दिया .16 साल लगे इन लोगो को जहाज बनाने में लेकिन इन लोगो ने उसकी बात नही सुनी जो कहते थे कि वायु का सिधांत तुम्हारे विपरीत है

Nothing is impossible with god

दोस्तों अगला उदाहरण आपको अंदर से सोचने पे मजबूर कर देगा .विल्मा रुदुफ जिनको पोलियो हो गया था और उनकी डॉक्टर ने कहा कि ‘’आप फिर कभी अपनी लाइफ में नही चल पाओगी .और मेरी माँ ने कहा तुम चल पाओगे और मैंने अपनी माँ का सुनी’’और दोस्तों उसने 3 ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता .
दोस्तों आपने अलबर्ट आइन्स्टीन का नाम सुना होगा .एक बार उनके अध्यापक ने उनको एक चिठ्ठी दी और कहा अपनी माँ को ले जाकर दे देना .

और वो लेकर घर आये और अपनी माँ को दिया .जब माँ ने वो चिठ्ठी पढ़ी तो वो रोने लगी .उसमे लिखा था आपके बेटे में विलक्षण प्रतिभा छिपी हुई है और ये आगे चलकर एक बहुत बड़ा बैज्ञानिक बनेगा .हम इसको पढ़ाने के लायक नही है .इसलिए आपसे रिक्वेस्ट करते है कि अब आप इसे अपने घर पर ही पढाये .उसकी माँ ने अलबर्ट आइन्स्टाइन से कहा अब तुम स्कूल नही जाओगे क्योकि तुम्हारे अध्यापक ने कहा है कि तुम एक बहुत ही बड़े बैज्ञानिक बनोगे .बच्चा खुश हुआ और लग गया .

और इस तरह से कुछ समय बाद चलकर उसकी माँ मर गयी .बच्चा बड़ा हुआ और एक बैज्ञानिक बन गया .एक बार वो घर शिफ्ट कर रहे थे तो उनको वही चिठ्ठी मिली जो उनको उनके अध्यापक ने दिया था .और वो बहुत खुश हुए और पढने लगे .और वो तार तार हो गये क्योकि उसमे लिखा था तुम्हारा बच्चा मंद बुध्धि है .ये हमारे स्कूल के लायक नही है .इसको आज के बाद हमारे स्कूल में मत भेजना इसकी परवरिश घर पे ही करना .लेकिन दोस्तों माँ ने इस चिठ्ठी को उल्टा पढ़ा नही ऐसा नही है .तू सब कुछ कर सकता है .तुम्हारे पास शक्ति है .तुम्हारे पास प्रतिभा है .और तुम कुछ भी कर सकते हो .

Time motivational story in hindi

दोस्तों इस दुनिया में किसी कि बात नही सुनना .किसी एसे पे भरोशा नही करना जो कहे कि तुम नही कर सकते .ये असम्भव है .बोलना तुम नही कर सकते .मै करुगा .दुनिया अयसे बहुत से उदाहरण से भरी पड़ी है .

दोस्तों एक उदाहरण और देता हु .

बीथोवेन -20 साल कि उम्र में ये आदमी बहरा हो गया .और दुनिया के महानतम संगीतकारो में से एक है .इतना रोयल्टी आज भी जाता है कि आप कल्पना नही कर सकते .जो आदमी सुन नही सकता ,क्या आप कल्पना करोगे कि वो एक बहुत ही महान संगीतकार होगा .जिसको सुर सुनाई ना दे ,जिसे ताल सुनाई ना दे .

आप कल्पना करिये कि एक संगीतकार होने के लिए सुनाई देना अति आवश्यक है कि नही है .और ये एक महानतम संगीतकार के साथ साथ एक महानतम पेंटर भी हुए .और इन्होने दुनिया को बताया कि असम्भव कुछ भी नही होता .

मै दोस्तों आपको बताना चाहुगा कि दुनिया में कोई कमी नही है उदाहरण कि भरे पड़े है .ये नाम आप जानते है रविंदर जैन .जिस व्यक्ति को जन्मजात दिखाई ना देता हो उससे कोई बोले कि तुझे संगीत कि रचना करनी है .जिसने देखा ही कभी कुछ ना हो और उसे कहा जाये कि संगीत कि रचना करनी है .और उसने बस एक कल्पना करी कि एक राधा एक मीरा दोनों ने श्याम को चाहा .

For with god nothing shall be impossible

जिसने ना राधा देखि ना मीरा देखी सिर्फ कल्पना मात्र से उसने संगीत तैयार किया जो करोड़ो हिन्दुस्तानियों के दिल में आज भी बसा हुआ है .असंभव कुछ नही होता है .लोग इन्हें कहते थे जिसने कभी देखा ही नही है वो कैसे कल्पना कर सकता है राधा कि कृष्णा कि श्याम कि .लेकिन इन्होने कर दिखाया .
दोस्तों जिन्होंने कीर्तिमान स्थापित किये है उन्होंने कभी किसी कि बात सुनी ही नही .वो अपने में मस्त रहे .

दोस्तों मै आपको बताना चाहता हु कि अगर कोई आपसे कहे कि आप ये नही कर सकते तो आप उससे कहे कि ये लाइन आप खुद के लिए बोलो मेरे लिए नही.और आप उनकी बातो को ना सुने और खुद पे कम करे .खुद को समझने कि कोशिस करे .और हमेशा विश्वाश रखे कि आप जरुर कर पायेगे .

Believe in yourself

जिंदगी में कुछ एसी बाते है जो हम किसी किताबो से नही सिख सकते .वो बाते हम अपने आपको सिखाते है .और उन बातो में सबसे महत्वपूर्ण बाते है. believe in yourself .अपने आप पर विश्वास करे .जब किसी इन्सान ने मुझपे विश्वास नही किया तब सिर्फ एक इन्सान था जिसने मुझ पर विश्वास किया कि हा मै ये कर सकता हु .और वो इन्सान था मै खुद  . believe in yourself .you are the king,be yourself .आप वो बनो जो आप बनना चाहते हो .जब तक हम खुद पे विश्वास नही करेगे तब तक दुनिया में कोई हम पर विश्वास नही करेगा .

सबसे पहले हमे खुद पे विश्वास करना होगा और अच्छी सोच वाले लोगो के बीच घिरना होगा .यदि हम छोटी सोच वाले लोगो के बीच घिर गये तो हमारी भी सोच वैसी ही हो जाएगी .और हम भी उन्ही कि तरह कहेगे जब स्थिति ठीक हो जाएगी तब काम करेगे .लेकिन दोस्तों स्थिति कभी भी अच्छी नही होती बल्कि हमे उसे अच्छा बनाना होता है .

और यदि अच्छी स्थिति का इन्तेजार करना है तो बैठे रहिये ऐसे ही ,जैसे सालो से बैठे हुए है .और फिर लगाएगा परिस्थिति का दोष ,जैसे दुसरे लगते है .दोस्तों  अगर आपको भी कुछ करना है तो किसी पे भरोसा मत करो .किसी के इन्तेजार में मत बैठो .अभी जाओ और हासिल करो .सपने देखो ,खूब बड़े देखो और लग जाओ उसे पाने में .

Motivational story in hindi for success

जब भी कोई नया काम शुरू करोगे तो लड़खडाओगे.गिर जाओगे .हारने लगोगे .और कहोगे अरे यार कितनी बार करू .और कितनी बार करू. मुझसे नही हो रहा .मुझसे नही हो पायेगा .मै शायद बना ही नही हु इस चीज के लिए .लेकिन हार मत मानो .loosers say no, achivers say yes. बार बार करो .हजार बार करो .तब तक करो जब तक मिल नही जाता .कभी हार मत मानो.कभी ना मत कहो .अपने आप पर विश्वास करो .

हार मानना आसान होता है . डटे रहना मुश्किल होता है . लेकिन हमे डटे रहना है .क्योकि हमे अपने मंजिल को पाना है .यदि आपके पास एक छोटा सा आईडिया है जिस पर आपको पूरा भरोसा है. कि आप उसको पूरी दुनिया को दिखा सकते हो .तो उठो और दुनिया को दिखा दो अपना हुनर .आपको बहुत लोग मिलेगे जो कहेगे कि ये तुम्हारे बस कि बात नही है .आपके दोस्त ,आपके भाई ,आपकी फॅमिली और भी लोग .लेकिन वही वो समय है जहा 99% सपने टूट जाते है .चूर चूर हो जाते है .और उन सपनों का गला घोट दिया जाता है .

और वो कौन घोटता है ,हम घोटते है .क्योकि हमारे अपने लोग कह रहे है .कि ज्यादा ऊचा सपना मत देखो गिर जाओगे .बड़े सपने मत देखो, तुम कही के नही रहोगे .और हम अपने आप पे विश्वास नही करके यही सबसे बड़ी गलती करते है .और लग जाते है वही काम करने जो दुनिया के तमाम लोग करते है .अरे अपनी आँखे खोलो .उठो ,जागो और देखो, कितना समय बर्बाद कर दिया है .लोगो के चक्कर में .आखिर कब तक इस चक्रव्यूह में फसे रहोगे .कब तक अपने आपको आगे बढने से रोकते रहोगे .

Short motivational story in hindi for success

जब तक अपने आप पर विश्वास नही करोगे कभी आगे नही बढ़ पाओगे .याद रखो ‘’लाख हिले डाली पंछी पंखो पर विश्वास रखे ,होगे स्वप्न पूर्ण उसी के जो खुद पर विश्वास रखे ‘’.believe in yourself .you are the king,

यदि आप एक ऐसे इन्सान कि तलाश में है या यदि आप किसी ऐसे ट्रिक या हैक या सीक्रेट के बारे में सोचते है जिसके आते ही आपकी जिंदगी बदल जाएगी तो रुको और अपने आपको शीशे के सामने खड़ा होकर देखना शुरू करे .

ये सिर्फ आप ही वो एक इन्सान हो जो आप उस जिंदगी को प्राप्त कर सकते हो जो आप पाना चाहते हो .यह किसी और कि जिमेदारी नही है .ये जिमेदारी सिर्फ आपकी है .बहुत से लोग है जो ये सोचते है कि उनकी जिंदगी में कोई ऐसा इन्सान आएगा जिसके आते ही जिंदगी बदल जाएगी और वो अपने मनचाहा जिंदगी जी पायेगे .

Best motivational story in hindi

लेकिन हम ये भूल जाते है कि जब  तक हम अपनी जिम्मेदारी खुद नही लेगे .तब तक हमे कुछ नही मिलने वाला है .जैसा कि आपने सुना होगा इन्तेजार करने वाले को उतना ही मिलता है जितना कर्म करने वाला छोड़ देता है .इसलिए दोस्तों आप अपने कर्मो पे विश्वास करिये .और आप खुद से वादा करिये कि आपकी जिंदगी किसी के आने से नही बदलेगी बल्कि आप इसे खुद बद्ल देगे .

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”Motivational story in hindi Nothing is impossible”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको किसी तरह का लव समस्या है तो उसके सोल्युशन के लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।
दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

Spread the love

1 thought on “motivational story in hindi असंभव कुछ भी नही”

Leave a comment