personality development in hindi पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे

Spread the love

personality development in hindi पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे

आज इस ब्लॉग में हम बात करने जा रहे हैं खुद को बेहतर बनाने के तरीके (personality development in hindi),तो चलिए शुरू करते हैं…यह बात 100% सही है कि नेगेटिव लोगों से दूर रहें आपने अक्सर सुना होगा कि Positive living thought ये सब जीवन में जरूरी है आपको एक बेहतर इंसान बनाने के लिए. नेगेटिव लोग इसी चीज में बाधा डालते हैं और इसलिए कहा जाता है कि हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ ही रहना चाहिए.

नेगेटिव लोगों से दूर रहें Stay away from negative people

इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि अगर आप नेगेटिव लोगों के साथ ज्यादा रहते हैं तो आपकी सोच भी उनकी जैसी हो जाती है और आप हर क्षेत्र में कुछ ना कुछ खामी ढूंढने की कोशिश करते हैं जो एक अच्छे जीवन के लिए अनुकूल नहीं है इसलिए ऐसे लोगों से बचें और अपने जीवन को सही ढंग से जीना सीखे .तो ये रहा पहला सफलता के लिए जीवन के सबक और नियम (पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे)

रोज कुछ नया सीखे Learn something new everyday

जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना. हमारी जिंदगी में हम एक ही चीज के साथ रुक जाते हैं जो हमारी प्रगति में बाधा डालती है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप रोज कुछ नया सीखे और करें. ऐसे कहा जाता है कि जो लोग लोग रोज कुछ नया पढ़ते हैं या फिर सीखते हैं उनका दिमाग ज्यादा काम करता है और वे अपनी जिंदगी में सफलता और तरक्की दोनों हासिल करते हैं.रोज अपने आप को कुछ नए में शिक्षित करने से आपको नया सीखने को भी मिलता है और आप अपने काम में उसे इस्तेमाल कर सकते हैं. कहते हैं खाली दिमाग शैतान का घर होता है और इसलिए रोज कुछ नया सीखे अपने आप को और बेहतर बनाने के लिए .

जिंदगी में नई नई चुनौती लें Take a new challenge in life

हम सब ऐसे सोचते हैं कि अपने जीवन में संतुष्ट हो जाए और बस बैठ जाएं इससे जीवन में एक ठहराव आता है जो किसी भी मनुष्य के लिए सही नहीं है नई नई  चुनौतियों का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ एकदम एक्सट्रीम कर जाएं जो आपके वश में नहीं है यहां पर चुनौती का मतलब यह है कि कोई ऐसा काम जो आपने पहले नहीं किया हो या जिसे करने से आपको डर लगता है कुछ ऐसा करें.

जिंदगी में रिस्क लेना जरूरी होता है क्योंकि इसके दो पहलू होते हैं पहला तो यह कि हो सकता है आप अपनी चुनौती में सफल या असफल होते हैं. सफल होने से आपको बहुत खुशी होती है और असफल होने से वे चुनौती आपको जिंदगी की एक पाठ सिखाता है जिसे आप हमेशा याद रखते हैं और उसके हिसाब से अपना काम करते हैं इसलिए चुनौती जरूर लें और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ें (personality development in hindi)

अपने लक्ष्य को लिख कर रखें  Write your goal down

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी जिंदगी में लक्ष्य तो बहुत सारे होते हैं मगर वहां तक पहुंच नहीं पाते. इसका मुख्य कारण यह है कि हम सब सोच में हीं रहते हैं कि यह करना हैं  वह करना हैं ,पर कुछ नहीं करते. अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिंदगी में दो चीजों का बहुत महत्व है. पहला है अनुशासन और दूसरा है योजना.

personality development in hindi
personality development in hindi

अगर आप सही में अपनी जिंदगी में लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण है योजना और इसका पहला कदम है अपने लक्ष्य को कहीं पर लिख कर रखिए और हर दिन देखिये की क्या आप अपने लक्ष्य की ओर जा रहे हैं या उसके बिपरीत  एक दिन ऐसा अवश्य आएगा जब आप अपने लक्ष्य को तय कर लेंगे (पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे)

सुबह जल्दी उठें Get up early in the morning

सुबह जल्दी उठना,अपने आप को बेहतर बनाने का सबसे पहला कदम है ऐसा कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठने से आप ज्यादा काम कर पाते हैं क्योंकि आपका दिमाग इस समय ज्यादा एक्टिव रहता है आपने सुना होगा कि स्कूल जाते हुए बच्चों से यह कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करनी चाहिए. इसका सबसे प्रमुख कारण यही है कि  जो काम आपको रात में करने से ज्यादा वक्त लगता है वही काम सुबह झटपट हो जाता है

आप ने अक्सर यह भी महसूस किया होगा कि सुबह जल्दी उठने से आपको दिन बड़ा लगता है और ऐसा लगता है मानो एक दिन में बहुत काम हो गया इसलिए सुबह जल्दी उठे और अपने दिन की शुरुआत योग या प्राणायाम से करें.जिससे पूरा दिन आपको काम करने का मन रहता है . (personality development in hindi)

अपनी शक्ति को बढ़ाएं Increase your power

यहां हम आपके फिजिकल शक्ति की नहीं बल्कि मेंटल शक्ति की बात कर रहे हैं जो किसी भी काम के लिए जरूरी है इसलिए ये हमेशा जरूरी है कि आप अपनी शक्तियों को पहचाने और उनकी तरफ ज्यादा ध्यान दें जो आपको जीवन में सफलता की तरफ ले जाएगी और आपको एक बेहतर इंसान बनाएगी .इसलिए हमेशा से भी बूढ़े बुजुर्ग यह सलाह देते हैं कि अपनी कमजोरियों को त्याग करके अपनी शक्तियों पर काम करना चाहिए जो आपको एक Positive दिशा में ले जाएगी .

फीडबैक जरूर लें Do take feedback

फीडबैक आपके जीवन में बहुत महत्व रखता है और आपको हिम्मत देता है खुद को साबित करने के लिए.फीडबैक एक शक्ति की तरह है जो आपको एक काम करने का साहस देती है.यहां आपको एक बात हमेशा याद रखनी है कि नेगेटिव फीडबैक किसी भी पॉजिटिव फीडबैक से ज्यादा रचनात्मक होता है

क्योंकि पॉजिटिव फीडबैक पाने पर हम सब खुश हो जाते हैं लेकिन नेगेटिव फीडबैक हमें अंदर से हिला कर रख देता है और हम और दृढ़ता से काम करते हैं जिससे कभी ना कभी हमें सफलता अवश्य मिलती है और हम खुद को खुद की और दूसरों के सामने बेहतर प्रमाणित करते हैं . (पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे)

अपनी खामियों को स्वीकार करें  Accept your flaws

हम अक्सर बहुत सारे ऐसे लोगों से मिलते हैं जिनमें हम बड़े के गुण होते हैं इसका मतलब यह है कि इन लोगों को हमेशा से लगता है कि जो वह कहते हैं और करते हैं  बस वही सही है और बाकी सब गलत है ऐसा रवैया जीवन के तरफ हानिकारक हो सकता है और आप कभी खुद को सुधार नहीं पाएंगे

एक दिन ऐसा आएगा जब लोग आपको आपकी बातों के लिए निंदा करेंगे इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी खामियों को स्वीकार करें और उन पर काम करें जो आपको बेहतर इंसान बनाने में मदद करेगा (personality development in hindi)

असुविधाओं में आराम ढूढे Find comfort in inconveniences

क्या आप ये पढ़कर चौंक गए हैं जी हां लेकिन यह बात बिल्कुल सही है.सुविधाजनक परिस्थिति तो हर इंसान को अच्छी रखती है मगर इंसान वही सफल होता है जो असुविधाओं में भी आराम ढूंढ लेता है इसका यह मतलब है कि चाहे हालात कितने भी बुरे हो या आपको काम का कितना भी Pressure रहे आप हमेशा यह कोशिश करें कि ऐसी परिस्थिति से कैसे निकला जाये ना कि गुस्सा करके और डिप्रेशन में जाकर खुद को परेशान करें किसी भी तरह की नेगेटिव Thinking आपको हमेशा पीछे की ओर ले कर जाएगी जबकि मुश्किल परिस्थिति को सुलझाने में ही एक  सही मनुष्य की पहचान है और यह आप को बेहतर बनाने में मदद करेगी. (पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे)

धैर्य रखे Have patience

 खुद को बेहतर बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है अक़सर ऐसा देखा जाता है की लोग छोटी-छोटी बातो पर बहुत जल्दी चिढ जाते हैं या फिर उन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है.गुस्सा आपके सेहत के लिए भी हानिकारक है और यह आपके प्रगति में भी बांधा ला सकता है इसके असर आपके दैनिक जीवन पर भी पड़ता है

इसलिए जीवन में बहुत जरूरी है कि आप धैर्य रखें जो आपके और आपके परिवार के लिए लाभदायक होता है इससे आपका मानसिक संतुलन भी सही रहता हैं और आप उन्नति की रह पर चलते रहते है तो यह था हमारे टॉप १० खुद को बेहतर बनाने के हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा. (personality development in hindi)

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”personality development in hindi पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
94.9m
+1
585.9m
+1
69
+1
5.9m
+1
888

Spread the love

1 thought on “personality development in hindi पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे”

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?