रिलेशनशिप में कैसे रहना चाहिए ?

दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में, मै आपको बताऊंगा कि आपको रिलेशनशिप में कैसे रहना चाहिए । मै चाहता हु कि आप इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े ताकि आप अच्छे से जान सके ।

मैंने ऐसे बहुत से लोगो को देखा है कि वो अपने रिलेशनशिप को लेकर बहुत सीरियस रहते है और अपने पार्टनर की हर एक छोटी बड़ी बातो को ध्यान रखते है । और ये अच्छी बात भी है कि आप अपने पार्टनर की परवाह करते है इसलिए उनकी फ़िक्र करते है ।

लेकिन कभी कभी यही परवाह करने कि आदत आपके पार्टनर को अच्छी नही लगती । हो सकता है पहले उनको अच्छा लगता हो लेकिन धीरे धीरे अब उनको आपकी ये केयर करने वाली आदत अच्छी नही लगती । और वो आपसे परेशान होने लगते है । वो ये बोलने लगते है कि आप मुझपे शक करते हो इसलिए आप मुझे बार बार कॉल या मैसेज करके चेक करते हो कि मै किसी और से तो बिजी नही हु ।

रिलेशनशिप में कैसे रहना चाहिए

लेकिन जैसा कि मैंने अपने पोस्ट के दुसरे पैराग्राफ में ही बताया है कि आप उनकी केयर करते है इसलिए आप उनको कॉल या मैसेज करते रहते है । अब समझने कि बात ये है कि आपकी जो आदत आपके पार्टनर को पहले अच्छी लगती थी अब वो उसको बुरी क्यों लगने लगी ? अब उसको इस आदत से चिढ़ क्यों होने लगी ?

आप तो पहले भी केयर करते थे और आज भी । लेकिन आपके पार्टनर को ऐसा क्या हो गया जिससे अब वो आपसे Irritate होने लगा ?

अगर आपने भी कुछ इस तरह कि परिस्थिति का सामना किया है तो कमेंट बॉक्स में अपना सिचुएशन शेयर करना ना भूले । जिससे और लोगो को भी पता चले कि और किस तरह कि परिस्थितिया आ सकती है ।

चलिए अपने टॉपिक पे आते है । अब आपको ये समझना जरुरी है कि आपके पार्टनर को इस केयर करने वाली आदत से परेशानी क्यों होने लगी है ?

तो दोस्तों मै आपको बताना चाहूँगा कि रिलेशनशिप में बैलेंस बनाना बहुत जरुरी है । अगर आप बैलेंस बना के नही रहोगे तो आपकी अच्छी चीजे भी आपके पार्टनर को बुरी लगने लगेगी ।और वो आपसे बात बात पे चिढ़ने लगेगे । और यही होता है जिससे आपका पार्टनर आपसे बात बात पे नाराज होने लगता है ।

लेकिन आप सोच रहे होगे कि मै तो केवल केयर करता हु इसमें नाराज होने कि क्या बात है ? तो मै आपको बताना चाहूँगा कि आप अपनी नजर में केयर करते है लेकिन आपका पार्टनर उसे डाउट के नजरिये से receive करता है  और उसे केयर के नजरिये से नही बल्कि शक के नजरिये से देखता है । और यही डिफरेंस एक दुसरे के रिलेशनशिप में समस्या बनने लगता है । और आपका रिलेशनशिप खराब होने लगता है ।

और जब ऐसा होने लगता है तब आप उसको fix करने के लिए हर संभव प्रयास करते हो लेकिन फिर भी ठीक नही कर पाते हो । और अंत में आप Sad रहने लगते हो । आप सोचते हो मै तो fix करने के लिए सब कुछ कर चुका हु फिर भी नही ठीक हो रहा तो अब क्या करू ?

लेकिन सवाल ये आता है कि आप इस तरह कि परिस्थिति को कैसे डील करोगे ? तो दोस्तों मै आपको बता दू कि ऐसा जैसे ही आपका पार्टनर आपसे इस तरह कि आदत से परेशान होने लगे और आपसे complain करने लगे आप तुरंत ही

  •  अपने फीलिंग्स को कण्ट्रोल करे ।
  • उनके कम से कम कॉल या मैसेज करने की कोशिस करे । जरुरी हो तभी करे ।
  • उनको free छोड़ दे

मुझे पता है आप ज्यादा प्यार करते हो इसलिए ये करना थोड़ा टफ होगा आपके लिए लेकिन अगर आप अपने रिलेशनशिप को बचाना चाहते हो तो आपको ऐसा करना पड़ेगा । You have no choice but choose.

दोस्तों ऐसा करने के बाद आप नोटिस करते रहे कि वो कब आपको time देते है ? और अगर देते भी है तो कितना देते है ? क्या वो थोड़े time में ही आपको Comfortable फील करा पाते है?  क्या आपसे बात करते time interested है ?

आपको इन सब चीजो को नोटिस करने से पता चल जायेगा कि वो सच में आपसे प्यार करते है या Only Timepass.

कैसे पता चलेगा कि वो आपसे प्यार करते है या नही ?

  • वो आपके फीलिंग्स कि respect करेगे
  • कितना भी busy क्यों ना हो आपके लिए थोड़ा time ही सही लेकिन जरुर निकालेगे
  • आपको comfortable फील कराने की कोशिश हमेशा करेगे
  • आपकी शब्दों से ज्यादा आपके बोलने के इरादे पे ध्यान देगे

अगर वो आपके साथ ऐसा व्यवहार नही कर रहे तो आपको सावधान होने की जरुरत है । और अपने रिलेशनशिप के बारे में फिर से विचार करने कि जरुरत है ।

क्योकि इन्सान कि फितरत होती है कि वो समय और परिस्थिति के अनुसार बदलता रहता है । और आप अपने पार्टनर को पहले के जैसा ही देखना चाहते हो जो कि कम chance है । क्योकि जो समझने को ready नही है उसे आप कितना भी क्यों ना समझा लो , वो नही समझेगा । उसे आने वाला time ही समझा सकता है ।

आप इस बात को हमेशा याद रखे कि रिलेशनशिप आपकी जिंदगी नही है बल्कि जिंदगी है तो रिलेशनशिप है । इसलिए अगर आप रिलेशनशिप में दुखी रह रहे है तो याद रखे कि ये एक जिंदगी का हिस्सा है ना कि जिंदगी। और इसके वजह से अपने आपको और अपने बाकि के काम को बरबाद ना होने दे ।

आप अपने आपको Sad रहने के बजाय , आप भी अपने आपको change करे । क्योकि परिवर्तन दुनिया का नियम है  और आपको भी जितना जल्दी हो सके अपने आपको time और परिस्थिति के अनुसार बदल लेना चाहिए । और नई चीजो को एक्सप्लोर करना चाहिए ।

इसे भी पढ़े

समापन

दोस्तों उमीद करता हु आपको मै अपनी बात समझाने में सफल रहा । लेकिन अगर फिर भी कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में अपनी problems जरुर बताए । मै आपको जवाब देने कि पूरी कोशिश करुगा ।

और अगर आप मुझसे पर्सनल गाइडेंस चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पे क्लिक करे । मै आपकी जरुर हेल्प करुगा ।

What’s your Reaction?
+1
14.5m
+1
1541.5m
+1
54
+1
418.5m
+1
44

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?