आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 जबरदस्त तरीके। self confidence in hindi

आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 जबरदस्त तरीके। self confidence in hindi

हेलो दोस्तों ,आज मै आपको आत्मविश्वाश बढ़ाने 5 जबरदस्त तरीके self confidence in hindi के बारे में बताऊंगा जिसको जानने के बाद आपका आत्मविश्वाश पहले से काफी ज्यादा बढ़ जायेगा ।

हर कामयाब और सफल इंसान में, एक खास बात होती है की उसे खुद पर हमेशा विश्वास होता है । उसमें आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती । ये आत्मविश्वास, जिंदगी के हर कदम पर चुनौतियों का सामना करने में बहुत मदद करता है । आत्मविश्वास, सेल्फ कॉन्फिडेंस, जो हर इंसान को अपनी जिंदगी में अपनानी चाहिए। क्योंकि जहां पर आत्मविश्वास है ,कॉन्फिडेंस है, कामयाबी भी वही पर होती है ।

दुनिया कि कोई भी फील्ड क्यों न हो, लेकिन हर फील्ड में सफलता पाने के लिए, आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है । चाहे वह पढ़ाई में हो, चाहे वह बिजनेस में हो, चाहे वो रिलेशनशिप में ही क्यों ना हो । जिंदगी का कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो ,अगर आप उसमें सफल होना चाहते हैं ,तो आपके अंदर आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है । जिसमे आत्मविश्वास नहीं होता , समझ लो वह दुनिया में सही तरीके से कुछ भी नहीं कर सकता ।

self-confidence-in-hindi
self-confidence-in-hindi

अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस नहीं है, तो ना आप career में success हो सकते हैं, ना ही अपनी पढ़ाई में, ना ही अपनी जॉब में ,और ना ही अपने रिश्तो में । जिस इंसान के भीतर कॉन्फिडेंस नहीं होता, वो लोगों से बात करने में डरता है । वह ज्यादा दोस्त नहीं बना पाता । वह लोगों पर अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाता । सेल्फ कॉन्फिडेंस उस ताकत का नाम है जो दुनिया में इन्सान को कुछ भी करने का हौसला देती है ।

self confidence story in hindi

बड़ी से बड़ी परेशानी भी आपके सामने टिक नहीं पायेगी । अगर आपके अंदर आत्मविश्वाश है तो दुनिया का मुश्किल से मुश्किल काम भी आप बहुत आसानी से कर जायेगे । अगर आपके अंदर आत्मविश्वास नहीं है तो आपको आसान से आसान काम भी बहुत मुश्किल लगने लगेगा । अगर आपके भीतर आत्मविश्वास है तो आपकी सफलताओं की, कोई सीमा ही नहीं होगी । और अगर आपके अंदर आत्म विश्वास नहीं है तो आप बहुत आगे तक कभी नहीं जा सकते ।

अगर आप में भी आत्मविश्वास की कमी है और आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं । तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें । क्योंकि आत्मविश्वास एक गुण है, जो कोई भी इंसान कुछ आसान तरीकों से अपने आपमें डेवलप कर सकता है । उसको बढ़ा सकता है । उसको बना सकता है । आज हम बात करेंगे ऐसे पांच बातों के बारे में ,जिससे आपका कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा । और कॉन्फिडेंस बढ़ने से आपको वो  सब कुछ मिलेगा जो आप जिंदगी में पाना चाहते हैं ।

तो आज हम बात करेंगे, ऐसे पांच बातों के बारे में ,जिससे आप अपने अंदर बहुत ही जबरदस्त कॉन्फिडेंस पैदा कर सकते हैं ।

जिस काम को करने से डर लगे, उसे बार-बार करो ।

हमें अपनी कमजोरी को ही ताकत बनाना चाहिए । जिस भी कारण से हमें लगता है कि हम कमजोर पड़ रहे हैं । वो काम हमें करते रहना चाहिए । लेकिन हम ऐसे काम से अधिकतर दूर भाग जाते हैं । उससे डर जाते हैं । घबरा जाते हैं । लेकिन अगर हम अपने डर को ही, अपनी ताकत बना ले । तो हमारा आत्मविश्वास कभी कम नहीं होगा । और इस कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उस काम को बार-बार करें । जिससे आप डरते हैं । जिससे आप घबराते हैं ।

self-confidence-in-hindi
self-confidence-in-hindi

यकीन मानिए, आपका किसी भी बात को लेकर घबराना खत्म हो जाएगा । और आपकी कमजोरी ही आपकी ताकत बन जाएगी । डरना गलत बात नहीं है लेकिन डर के मारे कुछ ना करना ये बहुत गलत बात है । डरते हम सब हैं लेकिन जो अपने डर से जीतता है वही इंसान दुनिया में कामयाब होता है । याद रखना एक बात, जो इंसान अपने ही डर से हार जाता है वो जिंदगी से हार जाता है । और जो इंसान अपने डर से जीत गया ,समझो वो सारी दुनिया जीत गया ।

आप अपने लक्ष्य को छोटे छोटे टुकड़ो में बांटे

अगर आपका कोई बहुत बड़ा सपना है तो उसके लिए आप प्लान करें कि आपको कौन से छोटे छोटे कदम उठाने होंगे । जिससे आप उस सपने को एक दिन सच कर सके । अपनी उस मंजिल पर एक दिन पहुंच सकें । वास्तव में होता क्या है कि लोग बड़े-बड़े सपने तो देख लेते हैं । और उन्हें समझ नहीं आता कि इतने बड़े सपने तक हम पहुंचेंगे कैसे । और उन्हें अपना ही सपना असंभव सा लगता है । झूठ सा लगता है । कि ये सच हो ही नहीं सकता ।

atmavishwas kaise banaye

लेकिन अगर उसी बड़े सपने तक पहुंचने के लिए, वो छोटे छोटे सपने चुन ले ।छोटी छोटी मंजिले चुन ले । तो ऐसा करते करते, एक दिन वो अपने उस सपने तक , अपनी मंजिल तक जरूर पहुचेंगे। और इससे होता क्या है कि जब आप बहुत बड़े सपने देख लेते हैं और उन्हें पूरा नहीं कर पाते । तो उससे आपके अंदर, कॉन्फिडेंस ही खत्म हो जाता है । आत्मविश्वास ही टूट जाता है ।

लेकिन जब आप अपने छोटे छोटे सपने को पूरा कर लेते हैं । तो उससे आपके भीतर एक अद्भुत आत्मविश्वास पैदा होता है । आपके भीतर एक ताकत पैदा हो जाती है  कि आप कुछ भी कर सकते हैं । इसीलिए बड़े-बड़े सपनों को हासिल करना है तो अपने छोटे-छोटे सपनों को, सच करने की कोशिश कीजिए ।

आप जिम्मेदारी लेना सीखिए

जो इंसान किसी भी जिम्मेदारी को नहीं उठाता है । किसी भी जिम्मेदारी को नहीं निभाता है । उसके भीतर आत्मविश्वास कभी आ ही नहीं सकता । अगर आपके भीतर जिम्मेदारीयो को उठाने की ताकत है तो विश्वास रखना ये ताकत आपके अंदर कमाल का आत्मविश्वास पैदा कर देगी ।

confidence kaise badhaye hindi me

अब आप पूछेंगे कि किसकी जिम्मेदारी उठाये? सबसे पहले तो ये जरूरी है कि आप खुद की जिम्मेदारी उठाये । आप अपना काम खुद करना सीखे । एक छोटी सी प्रैक्टिस के बारे में बताया जाता है कि, जो इंसान सुबह को उठकर, अपना बिस्तरा, अपना बेड खुद बनाता है । एक छोटा सा काम करने से उसके अंदर आत्मविश्वास बढ़ने लगता है कि मैं भी कुछ कर सकता हूं ।

मैं अपने आपको खुद संभाल सकता हूं । ऐसे ही जो आपके छोटे छोटे काम है । आप उन्हें खुद करना सीखें । ताकि आप जो दूसरे लोगों पर निर्भर है वो आपकी निर्भरता खत्म हो जाए । आप आत्मनिर्भर बनना सीखो । सबसे पहले तो खुद की जिम्मेदारी उठाओ । उसके बाद ,आप अपने परिवार की जिम्मेदारियां उठाओ । और अगर आप जिंदगी में और भी महान इंसान बनना चाहते है तो समाज की भी जिम्मेदारी उठाना सीखो ।

self-confidence-in-hindi
self-confidence-in-hindi

लेकिन शुरुआत, आप सबसे पहले अपने आप से करो । जो इंसान अपनी जिम्मेदारी खुद उठा सकता है उस इंसान के भीतर गजब का आत्मविश्वास आ जाता है । वह इंसान कॉन्फिडेंस से भरा होता है । और जो इंसान खुद का काम, खुद ही नहीं कर सकता । उसके अंदर कहां से आत्मविश्वाश आ सकता है । इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप जिम्मेदारियां उठाना सीखे । खुद की भी और अपनों की भी ।

गलती करने से ना डरे

बहुत से लोग गलतिया करने से डरते हैं ।उन्हें ये पता नही होता कि मै ये जो काम करने वाला हूं, करना चाहता हु, इससे मुझे सफलता मिलेगी या नही मिलेगी । याद रखना एक बात, दुनिया का ऐसा कोई भी सफल इंसान नहीं है ,जिसने कभी कोई गलती नहीं की हो । गलतियां तो होगी ही । लेकिन उन गलतियों से सीखना बहुत जरूरी है ।यदि आप अपनी गलतीयो से सीखना शुरू कर देंगे तो आपकी गलतीया आपको डराएगी नहीं बल्कि आपका आत्मविश्वास बढ़ायेगी ।  आपकी समझ को बढ़ायेगी ।

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग आपको मिलेंगे, जिन्होंने अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती करने के बाद ही, अपने जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है । और आप परिणाम से डरना छोड़ दे । हर इंसान यही चाहता है कि सब कुछ परिणाम में अच्छा ही हो । लेकिन ये जरूरी नहीं है । कि आप जो भी कर रहे है  उसका परिणाम अच्छा ही निकले । उसमें आपको सफलता ही प्राप्त हो ।

atmavishwas ki shakti

कई बार जो लोग जिंदगी में हार जाते हैं, वही किसी बड़े मुकाम को हासिल करते हैं । अपनी एक हार को ,अपनी एक गलती को ,जिंदगी की हार मान कर बैठ ना जाए । जिंदगी की भूल मान कर बैठ ना जाए । बल्कि अपनी उस  हार से,उस गलती से, हमेशा सीखते रहें और आगे बढ़ते रहें । और ये चीज आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देगी ।

क्योंकि जब तक आपने कुछ किया ही नहीं है, आपको यह पता ही नहीं होता कि उस काम को कैसे करना है । लेकिन जब आप उसी काम को करते हैं और आपसे गलतियां होती हैं तो धीरे धीरे आप उस काम से इतना कुछ सीख जाते हैं कि एक दिन आप उस काम में जरूर सफल होते है ।

आप अपने ज्ञान को बढ़ाते रहें

आप अपनी जानकारी को बढ़ाते रहें । जिस इंसान के भीतर ज्ञान ही नहीं है । किसी बात की जानकारी ही नहीं है । उस इंसान के भीतर कभी आत्मविश्वास नहीं आ सकता । वह खुद को हमेशा दूसरे से कम ही देखेगा । उसे हमेशा यही लगेगा कि  मुझे कुछ नहीं आता । आपके पास कुछ हो या ना हो लेकिन  आपके भीतर कुछ जानकारियां और ज्ञान भरा हुआ हो तो आपका विश्वास आसमान को छुएगा । और आप अपने ज्ञान के बल पर ही, लोगों पर अपना प्रभाव जमा सकते है ।

self-confidence-in-hindi
self-confidence-in-hindi

दुनिया की हर कामयाबी हासिल कर सकते है । और जिंदगी में जब भी आपका आत्मविश्वाश कम होने लगे तो समझ लेना कि कहीं ना कही आपकी जानकारी में, आपके ज्ञान में कमी रह गई है । तो आपको उसको बढ़ाने के लिए, अपनी जानकारी को बढ़ाते रहना चाहिए ।अपने ज्ञान को बढ़ाते रहना चाहिए ।

अगर इन पांच बातों को आप अपनी जिंदगी में अपना लेते हैं तो विश्वास रखना ,दुनिया की हर कामयाबी ,हर सफलता आपको जरूर मिलेगी । क्योंकि एक आत्मविश्वाश से भरा इंसान वो जो चाहे वह प्राप्त कर सकता है । वह अपनी जिंदगी की बड़ी से बड़ी मुश्किल से भी आसानी से बाहर निकल सकता है । तों आप इस पांच बातो को अपनी जिंदगी में अपनाकर एक कामयाब और खुशहाल इंसान बने ।

what is confident in hindi

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 जबरदस्त तरीके। self confidence in hindi”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। और अगर आपको किसी तरह का लव समस्या है तो उसके सोल्युशन के लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

Spread the love

3 thoughts on “आत्मविश्वास बढ़ाने के 5 जबरदस्त तरीके। self confidence in hindi”

Leave a comment