समय का सदुपयोग कैसे करे । time management in hindi

समय का सदुपयोग कैसे करे । time management in hindi

लिमिटेड टाइम Limited Time

हेलो दोस्तों आज हम जानेगे समय का सदुपयोग कैसे करे (time management in hindi)। हर एक इंसान की जिंदगी में समय बहुत ही जरूरी होता है और समय की कद्र जो नहीं करता है वह बर्बाद हो जाता है. वैसे कोई भी खिलाड़ी अपनी गेम में पूरे जोश के साथ खेलता है क्योंकि उसको पता होता है कि एक टाइम पीरियड है जहां पर उसको इस गेम को खत्म करना होगा। जैसे क्रिकेटर पूरे मोटिवेशन के साथ खेलते है क्योंकि उन्हें पता होता है कि उनके पास कितने ओवर का खेल है. उनके पास एक लिमिट है। अगर एक समय सीमा नहीं रहती तो शायद ही किसी खेल में कोई खिलाड़ी पुरे जोश के साथ खेल पाता।

जरा इसके बारे में सोचो कि हम इस जिंदगी के खेल को कुछ ज्यादा ही मजाक में ले रहे हैं. क्योंकि यह ज्यादा मजाक में लेने जैसी चीज नहीं है. आपके पास समय बहुत ही कम है. इतना कम कि आप आज जितने साल के भी होंगे उसमें से तो 25% साल आपने सोने में गुजारे होंगे। और उसमें से भी कुछ साल, आपने अपने दोस्तों के साथ गुजारे होंगे। और उसमे से भी कुछ साल आपके बचपन में गए होंगे। और आज जितने साल के आप हो उसमें से आपने टोटल 4 या 5 साल ही गुजारे होंगे। जिसमें आपने काम किया होगा। मेरे ख्याल से इतना ज्यादा भी नहीं।

रचनात्मक सोच का महत्व importance of creative thinking

आप खुद सोचो, Count कर लो, हम में से ज्यादातर लोगो को बस यही लगता है कि हम सभी के पास,बहुत ज्यादा समय बचा है लेकिन ऐसा नहीं है. समय बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है. कल क्या होगा इसके बारे में किसी को भी नहीं पता. Steve Jobs ने बहुत ही अच्छी बात बोली थी इस पर कि अगरआप हर रोज ऐसे जियो जैसे कि आपकी जिंदगी का ये आखिरी दिन हो तो आप किसी ना किसी दिन, सही साबित हो जाएंगे। (time management in hindi)

अगर यह मेरी जिंदगी का आखिरी दिन होता तो क्या मैं, आज वो करता है जो मैं करने वाला हूं? और जब लगातार कई दिनों तक इसका जवाब नहीं होता है तो मैं समझ जाता हूं कि मुझे कुछ बदलने की जरूरत है. इस बात को याद रखना कि मैं बहुत जल्द मर जाऊंगा। मुझे अपने लाइफ के बड़े फैसले लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है.

समय का सदुपयोग time management in hindi
समय का सदुपयोग time management in hindi

क्योंकि एक बार बैठ कर जब अपने बारे में सोचता हूं तो, सारी expectation ,सारा Pride,सारे फेल होने का डर और जितने भी सारी चीजों का टेंशन है वह सारा खत्म हो जाता है. और सिर्फ वही बचता है जो वाकई में बहुत ही जरूरी है. इस बात को याद रखना कि एक दिन मरना है. वह पक्का है. आज नहीं तो कल जरूर मारना है. किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा यही तरीका है की हमें कभी ना कभी मरना है और ये याद रखना होगा।

महत्वपूर्ण सोच का महत्व The importance of critical thinking

आप पहले से बिना कपड़ों के पैदा हुए और सिर्फ एक रीजन बता दो कि आप अपने दिल की नहीं सुन सकते हो, आपको अपने दिल का सुनना होगा और आपको यह याद रखना होगा कि आपके पास एक लिमिटेड टाइम है. आपके पास बहुत ही कम टाइम है। हमारे पास इतना टाइम नहीं है जितना हम सोचते हैं और इसे फालतू बर्बाद करते हैं.

मैं आपको सच्चाई से रूबरू करवा रहा हूं मुझे पता है कि बहुत ज्यादा बातें गलत लगी होगी और आधे से ज्यादा लोगों ने यहां से पढ़ना भी बंद कर दिया होगा। मेरा मकसद किसी के दिल को ठेस पहुंचाना नहीं है। मैं बस आपको इतना बताना चाहता हूं कि आपने जितने भी सपने देखे हैं, आप जितनी भी चीजें हासिल करना चाहते हो उसे इस लिमिटेड टाइम के अंदर हासिल करना होगा। अपने काम में फुर्ती लानी होगी। आपके अंदर मोटिवेशन लाना होगा कि मुझे यह करना ही है

रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण सोच का महत्व importance of critical thinking in everyday life

गैरी जो की एक न्यूयोर्क टाइम बेस्ट सेलिंग ऑथर ,स्पीकर और बड़े बिजनेसमैन है उनसे एक महिला ने पूछा कि मुझे सिर्फ 3 शब्द बताओ जो मुझे मोटिवेट कर सकते हैं और गैरी ने उस महिला से कहा, तुम मर जाओगी। महिला को ये सुनकर थोड़ा अजीब लगा लेकिन वह समझ गई कि हमारी जिंदगी, कभी भी खत्म हो सकती है। क्योंकि हमारी हमारे पास लिमिटेड टाइम है और अपनी लाइफ में कुछ भी हासिल करना है तो बिना डर के, पूरे जोश के साथ इसी लाइफ में हासिल करना होगा। (time management in hindi)

और Steve Jobs की जो मैंने पहले बात बताइ, वह बहुत मोटिवेट करती है. हर दिन को मोटिवेट कर सकती है। क्योंकि हम सब को एक ना एक दिन मरना ही है। इसीलिए टाइम की कद्र करना सीखो। आपको जो भी चाहिए उसे आज हासिल करने के पीछे भागो। कल पर टालोगे, तो वह कभी भी नहीं हो पाएगा। क्योंकि आपके पास समय बहुत ही कम है। best of luck आपकी जिंदगी और आपके सपनों के लिए अगर आपको यह ब्लॉग पढ़ने में अच्छा लगा हो तो आप इस पर कमेंट कर सकते हैं.

समय का सदुपयोग

इसे भी पढ़े

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”समय का सदुपयोग कैसे करे । time management in hindi”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

2 thoughts on “समय का सदुपयोग कैसे करे । time management in hindi”

  1. Now im was to the deepest part of life that i wont to waste my time to those people doesnt care the effort i’ve been true…..
    I was learned to diz thing since person start to avoid me in thiere life so now,,
    Let set mind to be free from it,
    #Never waste your time for the people Never gave u importance👊

    Reply

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?