Upi kya hai
Full forms

Upi kya hai ये कैसे इस्तेमाल किया जाता है: Upi full form, Pin, id हिंदी में

अगर आप भी ऐसे सवाल Upi kya hai या upi full form in hindi या upi pin kya hota hai का जवाब ढूढ़ रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए है। जब से ऑनलाइन पेमेंट मोबाइल से होना शुरू हुआ है। तब से हमे upi के बारे में सुनने को मिलता है। आखिर यह upi क्या है, Upi full form क्या होता है और Upi कैसे इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी सवालो का जवाब हम इस पोस्ट में पढ़ेंगे।

सबसे पहले जानते है कि Upi ka full form क्या होता है

UPI ka full form क्या होता है? what is full form of upi ?

UPI ka full form क्या होता है ? What is the full form of UPI?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payments Interface होता है। दूसरे शब्दों में upi का पूरा नाम Unified Payments Interface होता है। upi यानि Unified Payments Interface मोबाइल से पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है।

UPI KYA HAI ?

UPI एक ऐसा आधुनिक तकनीक होता है जिससे आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से किसी को भी पैसा उनके बैंक अकाउंट  में भेज सकते है। इसके साथ ही आप दूसरो से अपने बैंक अकाउंट में पैसा भी ले सकते है

जब भी आप अपने पैसो की लेन देन करते है तब आपको upi को सुनने को मिलता है। upi के जरिये एक बैंक से किसी भी बैंक में पैसो के लिया और दिया का सकता है। इसके साथ ही upi का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट में भी होता है। upi से पेमेंट करना काफी सुरछित होता है। अगर कोई अपने upi से जुडी कुछ जानकारी किसी अन्य से share नहीं करता है तो यह स्मार्ट फ़ोन से पेमेंट करने का काफी अच्छा और सुरछित ऑप्शन है।

upi को भारत सरकार के द्वारा होता है। दूसरे शब्दों में upi पैमेंट में भारत सरकार की नजर बनी रहती है। पहले ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन नेट बैंकिंग का इस्तेमाल काफी मुश्किल होता है। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल काफी लोग नहीं कर पाते है।

Upi kya hai ? what is upi ?

सबसे पहला सवाल की आखिर Upi kya hai . हम आपको बता दे कि upi एक ऐसा आधुनिक तकनीक होता है जिससे आप घर बैठे अपने बैंक अकाउंट से किसी को भी पैसा उनके बैंक अकाउंट  में भेज सकते है। इसके साथ ही आप दूसरो से अपने बैंक अकाउंट में पैसा भी ले सकते है। इस upi के जरिये आप कुछ ही सेकंड में पैसो का लेनदेन कर सकते है।

यह इतना तेज होता है कि इधर आपने ok किया और उधर बैंक अकाउंट में पैसा पहुंच गया। इस upi के जरिये पैसा का लेनदेन करने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज आपको नहीं देना होता है। upi का काम होता पैसो का लेन देन करना मोबाइल फ़ोन के जरिये।

हम आपको यह भी बता दे कि upi के जरिये ऑनलाइन सामान भी ख़रीदा जा सकता है। कहने का मतलब है कि upi के जरिये ऑनलाइन पेमेंट भी होता है। यह पेमेंट बिलकुल आसान होता है। upi से  पेमेंट QR code को स्कैन कर के भी किया जा सकता है।

Upi से पेमेंट करना बिल्कुल आसान होता है। इसके कारण Upi को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। Upi का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने का उछाल तब देखने को मिला जब भारत सरकार ने भारत में 500 और 1000 पुराने नोटों को बंद कर दिया।

जो भी व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट करता है वह upi को जरूर जानता है। upi से पेमेंट करना काफी आसान होता है। upi से पेमेंट करना इतना आसान होता है की इसका प्रयोग छोटे बच्चे भी कर लेते है। इसके साथ ही साथ upi पेमेंट काफी सुरछित होता है। अगर पेमेंट के दौरान पैसा किसी कारण फस भी जाता है तो भी बिना किसी शिकायत के सीधे बैंक अकाउंट में आ जाता है।

Upi kya hai
Upi kya hai

Upi कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

अब हम जानते है कि Upi कैसे इस्तेमाल किया जाता है। upi  को इस्तेमाल करने के लिए स्मार्ट फ़ोन होना काफी जरुरी होता है। बिना स्मार्ट फ़ोन के upi का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। स्मार्ट फ़ोन कोई भी हो  सकता है android फ़ोन या IOS फ़ोन। यह हम android फ़ोन के बारे में बात करेंगे। क्योंकि काफी लोग android फ़ोन का इस्तेमाल करते है।

upi का इस्तेमाल करने के लिए play store से ऐसे app को डाउनलोड करना होता है जो की upi को सपोर्ट करती हो। upi को सपोर्ट करने वाली काफी अप्प होती है, जैसे Google pay, BHIMUPI, Paytm, phonepay. यह कुछ ऐसे app है जो upi को सपोर्ट करती है। इसके अलावा भी काफी app भी है जो upi पेमेंट को सपोर्ट करती है। पर यह ऐसे app है जिसका इस्तेमाल काफी लोग upi payment के लिए करते है।

इस समय करीब पूरी बैंक upi सर्विस देती है। लेकिन कुछ ऐसी बैंक भी होती है जो upi सर्विस नहीं देती है। upi को इस्तेमाल करने के लिए पहले यह जरूर पता कर ले की आपकी बैंक upi सर्विस देती है या upi सर्विस नहीं देती है।

इसके साथ ही upi सर्विस का प्रयोग करने के लिए एटीएम होना काफी जरुरी। है upi के लिए सबसे पहले कोई आप डाउनलोड करे। वह आप डाउनलोड करे जो upi सर्विस देती हो और वह App विश्वास के लायक हो। उस app में कुछ जानकारी देनी होगा। जैसे बैंक एटीएम, बैंक के बारे में। इसके साथ ही साथ उस मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन करना होता है जो नंबर बैंक से जुडा हो।

यूपीआई के लिए Registration कैसे करे ?

  • यूपीआई के लिए Registration करना आसान है
  • BHIM ऐप डाउनलोड करें।
  • आवश्यक विवरण के साथ अपना प्रोफ़ाइल बनाएं।
  • अपने virtual financial identifier के साथ अपने बैंक खाते को लिंक करें

UPI के लिए PIN कैसे बनाए?

  • वह बैंक खाता चुनें जहाँ से आप लेन-देन करना चाहते हैं।
  • बैंक आपके फोन नंबर जो बैंक से जुड़ा है उस पर एक ओटीपी भेजता है।
  • अपने डेबिट / क्रेडिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करें।
  • OTP को और आप जिस नंबर को PIN रखना चाहते हैं Enter करे ।
  • “Submit” पर क्लिक करें।
  • आपको एक notification मिलेगा जिस पर “success or decline” लिखा होगा
  • “success” को चुनें।

UPI का उपयोग करके पैसे का अनुरोध कैसे करें?

यूपीआई का उपयोग करके Moneyका Request करने के लिए आप नीचे दिए गये तरीके को फॉलो कर सकते है ।

  • UPI सपोर्टेड app में “collect money” का ऑप्शन चुने
  • Payer का mobile नंबर Enter करे
  • amount डाले
  • confirm पर क्लिक करे

Upi pin क्या होता है? upi pin kya hota hai?

जैसे एटीएम पिन होता है उसी तरह से upi pin भी होता है। upi pin 6 अंक का होता है जैसे 123456. इसका इस्तेमाल तब होता है जब किसी को अपने बैंक से पेमेंट करना होता है। इस upi pin को किसी के साथ share न करे।

Upi Id क्या होता है? upi id kya hota hai?

दोस्तों Upi Id क्या होता है ये भी सवाल कुछ लोगो के मन में आता है तो मै बता दू कि upi id हर एक व्यक्ति के लिए एक होता है। कहने का मतलब है कि सबका upi id यूनिक होता है।

फ्रेंड्स upi id से भी ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। ऑनलाइन पेमेंट में ऑप्शन होता है upi id का। इस ऑप्शन में upi id डालने के बाद ok. करने के बाद उस app में पेमेंट का नोटिफिकेशन आ जाता है जिसको upi के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

अब तक आप और अच्छे से जान चुके होगे upi kya hai और upi full form या upi ka full form क्या होता है।

यूपीआई को इस्तेमाल करने का फायदा?

इसका इस्तेमाल करने का बहुत सारा फायदा होता है। upi के अनेक फायदे तो नहीं है लेकिन upi के जो भी फायदे है वह काफी अच्छे है।

upi पूरी तरह से सुरक्षित है। अगर कोई व्यक्ति अपने फ़ोन को किसी के साथ शेयर यानि साझा नहीं करता है तो उसे किसी तरह की सुरक्षित के बारे में सोचने की जरूरत नहीं होगी। अगर अपना फ़ोन किसी के साथ साझा करना होता है तो upi अप्प के लिए एक अलग तरह का पासवर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते है।

upi से काफी तेज से पेमेंट होता है। upi से जो भी पेमेंट करते है उनको पेमेंट करने में बिकुल समय नहीं लगता है। upi से पेमेंट करने के लिए बार-बार एक व्यक्ति की जानकारी नहीं डालनी होती है। वही दूसरे पेमेंट तरीको में एक ही व्यक्ति को जीतनी बार पेमेंट करनी होती है उतनी बार उस व्यक्ति की जानकरी डालनी होती है। लेकिन upi से पेमेंट करने में बस एक बार ही किसी के डिटेल को डालना होता है। उसके बाद जितने बार चाहे उतने बार पेमेंट करे।

आपको upi से payment करने से काफी समय बचता है। upi से पेमेंट काफी तेजी से होता है इसके साथ ही बार-बार एक ही डिटेल को नहीं डालना होता है। जिससे पेमेंट करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इस कारण upi का इस्तेमाल से काफी समय बच जाता है।

इस upi का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। इसको एक छोटा बच्चा भी इस्तेमाल कर सकता है। इसका interface बिलकुल ही आसान और सरल होता है।

Bhim upi full form in hindiभीम UPI फुल फॉर्म हिंदी में

भीम App का फुल फॉर्म Bharat Interface for Money है

Upi kya hai Video Tutorial

upi kya hai और upi ka full form क्या होता है जानने के बाद अब इसको विडियो के माध्यम से भी जानेगे

UPI KYA HAI

तो अब तक आप जान चुके होगे कि upi kya hai और upi ka full form क्या होता है।

समापन

यहाँ पर हमने देखा कि आखिर upi क्या होता है, full form of upi क्या होता है, upi को हम कैसे इस्तेमाल कर सकते है? इसके साथ ही upi का क्या फायदा होता है? इस सभी जानकारी को हमने इस पोस्ट में पढ़ा। अब लोग काफी तेजी से अपने फोन से पेमेंट कर लेते है। इसका पूरा क्रेडिट upi को ही जाना चाहिए। काफी लोगो को upi के फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं होता है। उन्हें यह पोस्ट पढ़ना चाहिए।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”upi क्या होता है और UPI कैसे use करते है पूरी जानकारी -मेरीजिंदगी.कॉम”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |

यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – admin@merijindagi.com यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
9.6k
+1
5.6k
+1
2.6k
+1
25
+1
26
+1
18
+1
6

2 thoughts on “Upi kya hai ये कैसे इस्तेमाल किया जाता है: Upi full form, Pin, id हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Chat on Whatsapp
1
Hello, Get Relationship Advice Here
MeriJindagi
Hello
How can I help you?