web hosting क्या है? कितने प्रकार की होती है ? what is web hosting ?

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बनाना चाहते है या फिर आप इसको किसी अन्य से बनवाना चाहते है तो आपने जरूर ही web hosting  शब्द को सुना होगा। अगर आपने web hosting  शब्द को सुना है मगर आपको यह नहीं पता है कि web hosting क्या है? तो इस पोस्ट में हम आपको web hosting के बारे में सब कुछ बतायेगे । web hosting क्या है? कितने प्रकार की होती है? web hosting का क्या प्रयोग होता है? यह सब हम इस पोस्ट में जानने वाले है। चलिए शुरू करते है।

web hosting क्या है? What is web hosting?

चलिए हम सबसे पहले web hosting को जानते है। web hosting एक ऐसा कंप्यूटर होता है जो 24 घंटे और 7 दिन चालू रहता है। इस कंप्यूटर में किसी वेबसाइट की फाइल रखी होती है। इस web hosting यानी कंप्यूटर की रखी हुई फाइल यूजर के कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड होता है जब यूजर उस वेबसाइट पर आता है। तो आप समझ गये होगे कि web hosting kya hai in hindi ?

चलिए web hosting को और आसानी के साथ समझते है। web hosting एक कंप्यूटर होता है जिसमे वेबसाइट की फाइल रखी होती है। जब भी कोई यूजर इस वेबसाइट पर आता है तो वह यूजर सीधे यूजर web hosting यानी कंप्यूटर से जुड़ जाता है। उदाहरण के तौर पर आप हमारी वेबसाइट merijindagi.com पर आए हुए है। merijindagi.com वेबसाइट का नाम है। जब भी आप अपने ब्राउज़र में merijindagi.com को डालेंगे तो आप सीधे हमारी वेबसाइट के web hosting से जुड़ जाएगे। अब हमारी वेबसाइट की web hosting में जो भी फाइल होगी वह आपके ब्राउज़र में डाउनलोड हो जाएगी और आप हमारी वेबसाइट को देख सकते है। तो यह ही होता है वेब होस्टिंग. दोस्तों आप web hosting kya hai in hindi में जान गये होगे ।

वेब होस्टिंग का क्या काम होता है? What is the purpose of web hosting?

अब हम ये जान चुके है कि web hosting kya hai तो चलिए अब हम जानते है कि वेब होस्टिंग का क्या काम होता है.

वेब होस्टिंग का काम होता है किसी भी वेबसाइट के फाइल जो रखना और जब भी कोई यूजर उस वेबसाइट पर आता है तो web hosting उस फाइल को यूजर तक पहुँचाने का काम करता है। इसके साथ ही web hosting 24 घंटे और 7 दिन तक चालू रहता है।

web hosting में कैसी फाइल होती है? What is a file in web hosting?

दोस्तों web hosting में काफी तरह की फाइल होती है। web hosting में ज्यादा तर कोडिंग की फाइल होती है। इसके साथ ही web hosting में फोटो, वीडियो और अन्य तरह के भी फाइल हो सकते है। दूसरे शब्द में web hosting में हर वह फाइल रह सकती है जो एक कंप्यूटर में रह सकती है। क्योंकि web hosting एक कंप्यूटर ही होता है। हम आपको बता दे कि एक web hosting में वही फाइल होती है जो उस web hosting के मालिक द्वारा अपलोड किया गया हो।

वेब होस्टिंग का क्या प्रयोग होता है? What is web hosting used for?

फ्रेंड्स web hosting का ज्यादा तर इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट के फाइल को रखने का होता है। बिना web hosting के किसी भी वेबसाइट को नहीं इंटरनेट पर मौजूद किया जा सकता है। आसान शब्दों में web hosting हर वेबसाइट का घर होता है। बिना इसके कोई भी वेबसाइट इंटरनेट पर रही रह सकती है। इसके साथ ही बिना web hosting के कोई किसी वेबसाइट को विजिट नहीं कर सकता है।

वेब होस्टिंग के कितने प्रकार होते है? How many types of web hosting are there?

अगर आपने web hosting के बारे में सुना होगा तो आपने जरूर ही web hosting के प्रकार के बारे में भी सुना होगा। अगर आपको नहीं पता कि कि web hosting कितने प्रकार होते है और इनका किया काम होता है तो चालिये जानते है। मुख्य तौर पर web hosting के 4 प्रकार ही होते है। पहले तरह के web hosting को shared hosting कहते है। दूसरे तरह के web hosting को dedicated hosting कहते है। तीसरे तरह के web hosting को vps hosting कहते है और चौथे तरह के web hosting को cloud hosting कहते है। तो यह मुख्य तौर पर web hosting के 4 प्रकार होते है। चलिए अब हम एक एक करके सभी web hosting के प्रकार को जानते और समझते है।

shared hosting क्या होता है? What is a shared hosting?

shared hosting होस्टिंग का ही एक प्रकार ही होता है। इस shared hosting में काफी वेबसाइट को रखा जाता है। दूसरे शब्दों में shared hosting एक होस्टिंग ही होता है जिसमे काफी वेबसाइट को रखा जाता है। हर वेबसाइट का एक लिमिट होता है इस shared hosting के रिसोर्स  करने का। उससे ज्यादा एक वेबसाइट shared hosting के रिसोर्स को नहीं इस्तेमाल कर सकता है।

उदाहरण के तौर पर shared hosting  मान लेते है। जैसे एक बस में काफी यात्री बैठ सकते है उसी तरह से एक shared hosting में काफी वेबसाइट को रखा जा सकता है। इसके कारण ही shared hosting की दाम काफी कम होता है, जिसकी वेबसाइट अभी छोटी है या वह जो अभी वेबसाइट को बना शुरू कर रहा है उसके लिए shared hosting  सभी होस्टिंग से अच्छा होता है।

dedicated hosting क्या होता है? What is dedicated hosting?

चलिए dedicated hosting के बारे में जानते है। dedicated hosting एक तरह का होस्टिंग ही होता है। इस dedicated hosting में सिर्फ एक व्यक्ति का ही अधिकार होता है। इस dedicated hosting में एक ही वेबसाइट को रखा जाता है। dedicated hosting अन्य होस्टिंग से माँगा पड़ता है। लेकिन यह होस्टिंग उन वेबसाइट के लिए जरुरी होता है जो बहुत बड़ी वेबसाइट है। इसके साथ ही इस dedicated hosting का प्रयोग ज्यादा ट्रैफिक वाले वेबसाइट के लिए अच्छा होता है। इसको बड़े बिज़नेस वेबसाइट वाले ही लेना पसंद करते है।

VPS hosting क्या होता है? What is VPS hosting?

चलिए VPS hosting को जानते है। VPS hosting में एक dedicate hosting ही होता है लेकिन कुछ सेटिंग के जरिये इसमें बटवारा किया जाता है। इस सेटिंग को virtual setting कहते है। इस सेटिंग के जरिये काफी वेबसाइट को एक ही dedicated होस्टिंग में बड़ी आसानी के साथ रखा जा सकता है।

VPS hosting में अगर आप चाहे तो किसी दूसरे वेबसाइट को होस्ट करने के लिए रोक सकते है। बस इसके लिए आपको कुछ पैसा देना होगा। हम आपको बता दे कि इस VPS hosting में काफी तरह के होस्टिंग के जानकरी  होती है। इसके बिना ऐसे सभाल पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

उदाहरण के तौर पर VPS hosting कार की तरह ही होता है।  इस कर के मालिक आप होते है और आपको ही इस कार को चलना होता है। इसके साथ ही अन्य सभी कार की सेटिंग आपको ही करना होता है।

cloud hosting क्या होता है? What is cloud hosting?

चलिए अब हम cloud hosting के बारे में जानते है।

cloud hosting उस होस्टिंग को कहते है जिसमे एक साथ काफी होस्टिंग/सर्वर जुड़ कर काम करती है। यह सभी एक वेबसाइट को लोड करते है। अगर कोई एक होस्टिंग/सर्वर खाली नहीं होता है तो दूसरा सर्वर उस वेबसाइट को लोड कर देती है। आसान शब्दों में cloud hosting में एक साथ काफी कंप्यूटर काम करती है और जब भी कोई यूजर उस वेबसाइट पर आता है तो कोई  कंप्यूटर वेबसाइट लोड कर देता है। यह उस वेबसाइट के लिए अच्छा होता है जिस वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आता है।

web hosting के जुड़े अन्य जानकारी

web hosting kya hai in hindi में जानने के बाद अब हम कुछ और भी web hosting से जुड़ी हुई चीजो के बारे में जानकारी लेगे

bandwidth क्या है? What is bandwidth?

bandwidth तय करता है कि वेबसाइट को यूजर तक लोड होने में कितना समय लग सकता है। जब भी आप एक होस्टिंग खरीदेंगे तो आपको यह जरूर देखने को मिलेगा। bandwidth जितना कम होगा वेबसाइट को सर्वर से यूजर तक लोड होने में उतना  समय लग सकता है। वही bandwidth जितना ज्यादा होगा वेबसाइट को लोड होने में उतना ही कम समय लगेगा। ज्यादा bandwidth होने से एक ही समय पर एक वेबसाइट पर काफी लोड आ सकते है और तभी भी वेबसाइट तेजी से ही लोड होगा।

uptime क्या है?

आप जब भी एक होस्टिंग खरीदेंगे तो आपको uptime 99.9% देखने को मिलता है। इसका दवा हर होस्टिंग को बेचने वाली कंपनी करती है। इसका मतलब होता है कि आपके 99.9 यूजर को वेबसाइट लोड हो जाएगी।

storage क्या है? What is storage?

storage शब्द को हम रोज मरा के जिंदगी के सुनते रहते है। storage का होता है कि होस्टिंग में कितने साइज तक का फाइल स्टोर किया जा सकता है वह कैपेसिटी कितना भी हो सकता है। आमतौर पर इसको GB से नापा जाता है। storage होस्टिंग में लगे  हार्ड डिस्क से तय होता है। जिस तरह हमारे कंप्यूटर में जितने ज्यादा कैपेसिटी का हार्डडिस्क होगा हम उतने ज्यादा साइज के फाइल को रख सकते है। इसी तरह से होस्टिंग के साथ भी होता है।

email id क्या होता है?

अगर आप इंटरनेट को चलाते है तो आपने जरूर ही gmail का प्रयोग किया होगा। gmail का email id कुछ इस तरह से होता है [email protected] इस email id का अधिकार आपसे ज्यादा google का है। लेकिन अगर आप अपनी खुद की वेबसाइट को बनाते है तो आप अपने वेबसाइट के लिए email id भी बना सकते है। जैसे कि [email protected], इस email id का अधिकार आपके पास रहता है और देखने में काफी प्रोफेशन भी लगता है। जब भी आप एक वेबहोस्टिंग को लेंगे तो आप email id के ऑप्शन देखने को मिलता है। जहा बताया गया होता है कि आप कितना email id अपने लिए बना सकते है। यह हर होस्टिंग के प्लान के हिसाब से ज्यादा और कम हो सकता है।

backup किया होता है?

जब आप एक वेबसाइट को बनाते है तो आपको उसमे काफी तरह के कोडन को करना होता है। इसके साथ ही आप उस वेबसाइट में काफी तरह के कंटेंट और इमेज को डालते है। लेकिन अगर कभी होस्टिंग में कोई दिक्क्त आ गई। जिसके कारण आपकी वेबसाइट के लिए रखी सभी डाटा हट गया तो। इसके लिए ही backup को बनाया गया है। आप हर महीने अपने वेबसाइट का backup ले कर रख सकते है। backup का मतलब होता है एक ही फाइल के दो कॉपी बनाना।

समापन

तो हमने यहाँ परweb hosting kya hai in hindi के बारे में जाना। वेब होस्टिंग क्या होता है इसके प्रकार को भी जाना।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु ”web hosting kya hai और वेब होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे ? what is web hosting ?”आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते है और हमें E-Mail भी कर सकते हैं |यदि आपके पास Hindi मैं कोई Article,Inspiring Story, Motivational Story, Life Tips, Love Tips, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-Mail करे | हमारी E-Mail Id है – [email protected] यदि आपकी पोस्ट हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने Blog पर Publish करेंगे |

What’s your Reaction?
+1
1.5k
+1
51.6k
+1
14
+1
544.5k
+1
47

1 thought on “web hosting क्या है? कितने प्रकार की होती है ? what is web hosting ?”

Leave a comment

Chat on Whatsapp
1
Hello, You can get your solution here.
MeriJindagi
Hello
How can I help you?